trendingPhotosDetailhindi4043204

The Death Railway: दुनिया का ऐसा रेलवे ट्रैक जिसे बनाने में चली गई 1 लाख मजदूरों की जान

अगर आप सफर करने के साथ-साथ सफर का मजा भी लेना चाहते हैं तो ट्रेन से बढ़िया साधन कोई नही है लेकिन क्या आप जानते हैं यही ट्रेन एडवेंचर का रोमांच भी दिला सकती है. मतलब यह कि अगर आप खतरों से खेलना पसंद करते हैं तो यकीनन इन रेलवे रूट्स पर आपको थ्रिल का फुल डोज मिलेगा.

  •  
  • |
  •  
  • Aug 04, 2022, 10:51 AM IST

कुछ ऐसे ही खतरनाक रेलवे रूट्स के बारे में हम आपको इस फोटोगैलरी में बताने वाले हैं. कुछ रास्ते बेहद खतरनाक हैं तो वहीं कुछ ऐसे हैं जिनके निर्माण के समय ही कई हादसे हुए.
 

1.Chennai, Rameshwaram Route, India

Chennai, Rameshwaram Route, India
1/5

चेन्नई रामेश्वरम रूट सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है. पंबन पुल पर बना यह रेलवे ट्रेक दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि 2000 मीटर से ज्यादा लंबा यह रूट समुद्र के ऊपर से गुजरता है. कभी-कभी जब पानी का स्तर बढ़ता है तो ट्रेन पानी को चीरती हुई आगे निकलती है.
 



2.Aso Minami Route , जापान

Aso Minami Route , जापान
2/5

जापान का एसो मियासी रूट खतरनाक रेलवे रूट में से एक है. यह माउंट Aso के नजदीक है. माउंट Aso जापान का सबसे बड़ा एक्टिव ज्वालामुखी है. इस रूट पर 300 फुट ऊंची चढ़ाई पर होती है जो कि अपने आप में एक रोमांचक अनुभव होगा. एडवेंचर के शौकीन लोग इस रूट से निराश होकर नहीं लौटेंगे.



3.Argo Gede Train Railroad, Indonesia

Argo Gede Train Railroad, Indonesia
3/5

वैसै तो यह रूट बेहद खुबसूरत है लेकिन पहाड़ो की ऊंचाई मे यह रूट काफी खतरनाक हो जाता है. पटरियों के दोनों तरफ नदियां, पहाड़ व चाय के बागान हैं लेकिन खतरनाक तब हो जाता है जब ट्रेन ऊंचे सिकुरुतुग तोरण ट्रेस्टल ब्रिज से होकर गुजरती है. 
 



4.The Death Railway

The Death Railway
4/5

खतरनक पुल पर चलती ट्रेन किसी जानलेवा स्टंट से कम नहीं. इस थाई-बर्मा रूट को 'डेथ रेलवे' भी कहा जाता है. इसके नर्माण के दौरान करीब एक लाख मजदूरों की मौत हुई थी. इस काम के लिए करीब ढाई लाख मजदूर पहुंचे थे. कोरियाई और जापानी लोगों की देखरेख में काम शुरू हुआ. उन्होंने मजदूरों के खाने-पीने, मूल सुविधाओं और दूसरी जरूरतों को दरकिनार कर इस तरह काम करवाया कि वे बेहाल होने लगे. बताया जाता है कि वे भूख से तड़पते थे और इसी के चलते करीब एक लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई.
 



5.White Pass and Yukon Route

White Pass and Yukon Route
5/5

यह रूट पूरी तरह से ऐडवेंचर्स भरा और बहुत सुंदर है लेकिन 3000 फुट की चढ़ाई इस सुंदर रूट को खतरनाक बनाती. पहाड़ पर ट्रैक बनाने के लिए पहले जोरदार विस्फोट किए गए थे बस इसी वजह से लोगों को पहाड़ों के कमजोर होने का खतरा भी रहता है.



LIVE COVERAGE