trendingPhotosDetailhindi4063318

हेड कांस्टेबल का बेटा IPS, चपरासी का बेटा बना DM... संघर्ष की कहानी आपको भी कर देगी भावुक

UPSC Success Story: अगर जोश और जुनून हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. इसी का मिसाल देती है इन अधिकारियों की कहानी.

डीएनए हिंदी: UPSC Success Story: जिंदगी की दौड़ में हर कोई आपसे आगे निकलना चाहता है, लेकिन एक माता-पिता ही ऐसे होते हैं जो हमेशा अपने बच्चों को ऊचाईयों पर देखना चाहते हैं. इसके लिए पैरेंट्स अपनी पूरी जिंदगी बच्चों के लिए खपा देते हैं. जब पैरेंट्स अपने बच्चों को उनके सपने पूरा करते हुए देखते हैं तो उनकी आंखों से खूशी के आंसू छलक जाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही बच्चों के बारे में बताने वाले हैं. ये बच्चे अपने पैरेंट्स को पीछे छोड़कर उनके सीनियर बन गए. बच्चों ने भले ही अपने माता-पिता को पीछे छोड़ दिया हो लेकिन इन्होंने माता-पिता की सीना गर्व से चौड़ा कर दिया. 

1.ajay kumar mishra

ajay kumar mishra
1/6

वाराणसी में हेड कॉन्सटेबल रह चुके कुबेर नाथ मिश्रा 2003 में रिटायर हुए. जिस साल वह रिटायर हुए उसी साल उनके बेटे ने UPSC का इग्जाम क्लीयर कर लिया. कुबेर नाथ के बेटे अजय कुमार मिश्रा ने 7 साल इंटेलिजेंस ब्यूरो में गुजारे. इस दौरान वह मैनपूरी, सुल्तानपुर, कामपुर और वाराणसी के कप्तान रह चुके हैं. 2003 बैच के आईपीएस अफसर रहे अजय मिश्रा गाजियाबाद के पहले पुलिस कमिश्नर पद पर होंगे. 



2.sumirtra devi

sumirtra devi
2/6

झारखंड के रामगढ़ की सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड में चपरासी का काम करने वाली सुमित्रा देवी के बेटों ने उनका सिर गर्व से ऊपर उठा दिया. महिला के तीनों बेटों ने मां की मेहनत और लगन से बहुत कुछ सीखा. अब सुमित्रा देवी के तीनों बेटे सफल हो चुके हैं. बड़ा बेटा वीरेंद्र कुमार रेलवे में इंजिनियिर है. बीच का बेटा धीरेंद्र डॉक्टर है और छोटा बेटा महेंद्र कुमार आईएएस अधिकारी है. मां ने बच्चों के इतने बड़े पदों पर पहुंचने के बाद भी नौकरी नहीं छोड़ी. सुमित्रा के तीनों बेटे मां के रिटायरमेंट के दिन इसे यादगार बनाने के लिए मां के दफ्तर पहुंच गए. फोटो में सुमित्रा अपने बच्चों के साथ बैठी हुई है.



3.जेसी प्रशांति

जेसी प्रशांति
3/6

जेसी प्रशांति आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में डीएसपी पद पर तैनात हुई थी. इसी दौरान उनके पिता की सर्किल इंस्पेक्टर के रूप में पोस्टिंग चल रही थी. जब जेसी के पिता ने अपनी बेटी को सैल्यूट किया तो यह बहुत ही भावुक कर देने वाला पल था. बेटी ने अपने पिता का सपना पूरा करके गर्व से उनकी छाती चौड़ी कर दी. सोशल मीडिया पर 2021 में वायरल हुई इस फोटो को लोगों ने खूब पसंद किया था.



4.ips anop kumar

ips anop kumar
4/6

2014 बैच के IPS अनूप सिंह जब 2018 में लखनऊ में बतौर एसपी तैनात हुए तब उनके पिता का सपना पूरा हुआ. अनूप के पिता जनार्दन सिंह लखनऊ में पुलिस कॉस्टेबल रह चुके है. अपने बेटे के अफसर बनने पर पिता का कहना था कि 'वह मेरा बेटा बाद में है पहले वह एक ऑफिसर है. मैं उसे सैल्यूट भी करूंगा और उसके ऑर्डर्स भी मानूंगा.'



5.ias ramesh meena

ias ramesh meena
5/6

आईएएस रमेश मीणा को जब अपनी बेटियों के UPSC क्लीयर करने की बात का पता चला तो वह खुशी से झूम उठे. उनकी दोनों बेटियों ने उनकी ही तरह इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेडमेंट अहमदाबाद से पढ़ाई की. उनकी दोनों बेटियों 29 साल की अनामिका और 26 साल की अंजलि ने UPSE में अच्छी रैंक हासिल की. अनामिका को 117 और अंजलि को 494 रैंक मिली. अपनी बेटियों की कामयाबी पर उनके पिता रमेश मीणा बहुत खुश हुए. 



6.ananya sharma

ananya sharma
6/6

भारतीय वायु सेना के एयर कमांडर संजय शर्मा की बेटी ने जब अपने पिता के साथ फाइटर प्लेन में उड़ान भरी तो यह एक इतिहास बन गया. संजय शर्मा की बेटी अनन्या शर्मा शुरू से ही अपने पिता की तरह फाइटर कमांडर बनना चाहती थी. 



LIVE COVERAGE