Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैंसर से खराब हुआ प्राइवेट पार्ट, डॉक्टरों ने हाथ पर ही बना दिया 'लिंग,' ट्रांसप्लांटेशन की कहानी पर हैरान लोग

जयपुर में डॉक्टरों की एक टीम ने हाथ पर 'पेनिस' बनाकर सफलतापूर्वक उसे ट्रांसप्लांट कर दिया है.

कैंसर से खराब हुआ प्राइवेट पार्ट, डॉक्टरों ने हाथ पर ही बना दिया 'लिंग,' ट्रांसप्लांटेशन की कहानी पर हैरान लोग

डॉक्टरों ने किया लिंग का सफल प्रत्यर्पण.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मेडिकल साइंस के इस दौर में असंभव कुछ भी नहीं है. राजस्थान के जयपुर में डॉक्टरों ने एक ऐसा कमाल किया है, जिस पर लोग यकीन नहीं कर पा रहे हैं. कैंसर की वजह से एक शख्स के प्राइवेट पार्ट उसके शरीर से अलग कर देना पड़ा था. डॉक्टरों ने हाथ की त्वचा, नस और रक्त वाहिनियों के जरिए नया लिंग बनाकर, सफलतापूर्वक उसे ट्रांसप्लांट कर दिया है.

जयपुर के भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (BMCHRC) में हुए इस ऑपरेशन पर लोग यकीन नहीं कर पा रहे हैं. मरीज का लिंग कैंसर ग्रस्त हो गया था. उसे डॉक्टरों ने अलग कर दिया था. अब नया लिंग (Penis) बनाकर ट्रांसप्लांट कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली में फट गई धरती, देखते ही देखते जमीन में समा गया कुत्ता और बाइक, देखें वीडियो

राजस्थान में यह पहली बार हुआ है जब हाथ पर लिंग बनाकर उसका प्रत्यर्पण किया गया हो. यह ऑपरेशन करीब 8 घंटे तक चला. इस सर्जरी में 5 डॉक्टर्स समेत कुल 11 मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें- शेरों के सामने आ गया कोबरा, जंगल के राजा की सिट्टी-पिट्टी गुम, VIDEO में देखें हाल

कैंसर की वजह से खराब हुआ था प्राइवेट पार्ट

72 साल के एक मरीज के प्राइवेट पार्ट में कैंसर फैल गया ता. डॉक्टरों ने कहा कि इसे हटाना जरूरी है. किसी तरह वह मान गया. लिंग हटाने के बाद उसे पेशाब करने में लगातार दिक्कत हो रही थी. वह बैठकर पेशाब नहीं कर पाता था. डॉक्टरों ने उसे पेनिस ट्रांसप्लांट करने के लिए कहा. वह तैयार हो गया.

यह भी पढ़ें- स्कूटर में यूं छिपकर बैठा था किंग कोबरा, निकालने में करनी पड़ी घंटों की मशक्कत 

कैसे हुई सर्जरी?

रोगी के बाएं हाथ की त्वचा, रक्त वाहिनियों और नसों को लेकरलिंग तैयार किया गया. माइक्रोस्कोपिक तकनीक से नए लिंग को प्राइवेट पार्ट की जगह ट्रांसप्लांट कर दिया गया. माइक्रो सर्जिकल टेकनीक से यह ऑपरेशन हुआ. लिंग में सवेंदना, मूत्रमार्ग और आकार बनाना डॉक्टरों के लिए हमेशा बड़ी चुनौती होती है. अब वह शख्स नए लिंग के साथ सामान्य जीवन जी सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement