Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Facebook के मालिक Mark Zuckerberg को है किससे खतरा? हवाई द्वीप में क्यों बना रहे हैं अंडरग्राउंड बंकर

Facebook Updates: मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने हवाई द्वीप में 1,400 एकड़ की एस्टेट खरीदी है, जिसमें वह करीब 5,000 वर्ग फीट का अंडरग्राउंड बंकर बना रहे हैं. 

Latest News
Facebook के मालिक Mark Zuckerberg को है किससे खतरा? हवाई द्वीप में क्यों बना रहे हैं अं�डरग्राउंड बंकर

Mark Zuckerberg Education

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Facebook Updates: फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को किससे खतरा है? यह सवाल उन मीडिया रिपोर्ट्स के बाद पूछा जा रहा है, जिनमें कहा गया है कि Facebook और Instagram की पेरेंट कंपनी Meta के CEO मार्क जुकरबर्ग हवाई द्वीप (Hawaiian Island) में करीब 260 मिलियन डॉलर (करीब 2100 करोड़ रुपये) की लागत से अंडरग्राउंड बंकर बना रहे हैं, जिस पर बम धमाकों से लेकर कैमिकल हमले तक का असर नहीं होगा. इस बंकर के निर्माण की छोटी सी भी जानकारी दुनिया के सामने नहीं आ सके, इसके लिए बेहद सख्त नियम लागू किए गए हैं.

करीब 1 दशक से चल रहा काम

ऑस्ट्रेलियाई न्यूज वेबसाइट News.com.au की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के फाउंडर जुकरबर्ग ने करीब एक दशक पहले हवाई द्वीप पर यह एस्टेट खरीदी थी और तभी से इस पर बेहद खामोशी से निर्माण कार्य चल रहा है. जुकरबर्ग ने आज तक इस जगह या उस पर बनाए जा रहे बंकर के बारे में एक भी बात नहीं कही है. यहां तक कि उस संपत्ति पर बाहरी लोगों की आवाजाही पर भी सख्ती से रोक लगाई गई है. 

क्या बताया है निर्माण कर रहे मजदूरों ने

Wired ने जुकरबर्ग के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी मिलने पर वहां छानबीन की है. छानबीन में बंकर निर्माण से जुड़े मजदूरों से बात की गई है. इन लोगों ने बताया कि उनके बहुत सारे साथियों को महज इस कारण काम से हटा दिया गया, क्योंकि उन्होंने इस जगह की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी. सोशल मीडिया से भी ये पोस्ट रिमूव कर दी गई हैं. एक मजदूर की पहचान छिपाते हुए रिपोर्ट में उसके हवाले से बताया गया कि यह एक फाइट क्लब है, जिसके बारे में हम ज्यादा बात नहीं करते. यहां से कुछ भी पोस्ट नहीं किया जा सकता. दूसरे वर्कर ने कहा, साइट पर काम करने वाले वर्कर्स से एक बेहद सख्त नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन कराया गया है. यह इतना सख्त है कि वर्कर्स वहां की एक तस्वीर लेते हुए पकड़े जाने का भी रिस्क नहीं लेना चाहते.

2014 में खरीदी थी जुकरबर्ग ने जमीन

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुकरबर्ग ने हवाई द्वीप की यह जमीन अगस्त, 2014 में कई डील्स की सीरीज में खरीदी थी. उन्होंने 2016 में हवाई में क्रिसमस की छुट्टियां परिवार के साथ बिताई थीं. उस समय उन्होंने यहां की कुछ फोटो पोस्ट की थीं. इसके अलावा इस जमीन के बारे में कभी कहीं पर पब्लिश नहीं हुआ है.

1,400 एकड़ एस्टेट में 5,000 वर्ग फीट का बंकर

जुकरबर्ग का अंडरग्राउंड बंकर हवाई द्वीप के एक निर्जन इलाके Kauai में जुकरबर्ग की करीब 1,400 एकड़ एरिया में फैली लग्जरी एस्टेट में 5,000 वर्ग फीट जगह में बनाया जा रहा है. इस बंकर की खासियत यह है कि इसकी अपनी बिजली और खाने की सप्लाई चेन होगी यानी कोई अंदर मौजूद होगा तो भी वह लंबे समय तक दुनिया से संपर्क बनाए बिना यहां रह सकता है.

हॉलीवुड फिल्मों के लिए चर्चित है Kauai

हवाई द्वीप का Kauai कई नामी हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए चर्चा में रहा है. इन फिल्मों में पायरेट्स ऑफ द कैरेबियन (Pirates of the Caribbean) और (Jurassic Park) जैसी फिल्में शामिल हैं. न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, Kauai की जनसंख्या करीब 73,000 है, जिनमें हवाई द्वीप की मूल जनजातियों के अलावा चीनी, पुएर्तो रिको और फिलीपीनो मूल के प्रवासी हैं. ये लोग यहां 19वीं सदी में गन्ने की खेती शुरू होने पर कामकाज के लिए लाए गए थे और यहीं पर बस गए थे. अब ये यहां की मुख्य आबादी हैं. 

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement