Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chennai: इस मंदिर में मिलता है ब्राउनी-सैंडविच और बर्गर का प्रसाद, भक्तों के बर्थडे पर कटता है केक

आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां विराजे भगवान को सैंडविच और बर्गर का भोग लगाया जाता है.

Chennai: इस मंदिर में मिलता है ब्राउनी-सैंडविच और बर्गर का प्रसाद, भक्तों के बर्थडे पर कटता है केक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भगवान के सामने आप हर रोज सिर झुकाते होंगे. महीने में एक-दो बार मंदिर भी जाते होंगे. मंदिर में भगवान की पूजा के बाद पुजारी आपको प्रसाद खाने के लिए देते हैं. ये प्रसाद भगवान को चढ़े भोग का जूठा होता है, जिसे लोग उनका आशीर्वाद मानकर ग्रहण करते हैं. 

आमतौर पर मंदिरों में भोग के तौर पर लड्डू, मिश्री या मिठाइयां चढ़ाई जाती हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां विराजे भगवान को सैंडविच और बर्गर का भोग लगाया जाता है और फिर  यही भोग भक्तों में प्रसाद के तौर पर बांट दिया जाता है. यह मंदिर चेन्नई के पड़प्पाई में स्थित जय दुर्गा पीठम मंदिर है.

ये भी पढ़ें- Assam Flood: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, अब तक 108 लोगों की मौत

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर में प्रसाद के तौर पर लोगों को ब्रॉउनीज, बर्गर और सैंडविच मिलता है. वहीं, अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा प्रसाद सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. मंदिर का बना प्रसाद FSSAI से प्रमाणित होता है. साथ ही इस प्रसाद पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है. 

मामले को लेकर मंदिर के संस्थापक का कहना है कि मंदिर में पवित्रता का खास ध्यान रखा जाता है. कई बार ऐसा देखने को मिलता है जब मंदिरों में खराब प्रसाद वितरित कर दिया जाता है जिसे खाने से लोगों की तबियत बिगड़ जाती है. लोग भी बिना सोचे आस्था में प्रसाद ग्रहण कर लेते हैं लेकिन जय दुर्गा पीठम मंदिर में ऐसा ना हो इसका खास ध्यान रखा गया है. यहां प्रसाद के हर एक पैकेट के ऊपर डेट लिखी होती है जिससे पता चल जाता है कि भक्तजन उस प्रसाद को कब तक खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Assam Flood: 'हमें बाढ़ से निपटने के लिए शक्ति नहीं, युक्ति दिखानी होगी'

इसके अलावा संस्थापक ने आगे बताया कि मंदिर में रेगुलर विजिट करने वाले भक्तों के लिए खास सुविधा होती हैं. उन्होंने कहा, 'हमारे पास मंदिर में रेगुलर आने वाले भक्तों के नाम और उनकी जन्मतिथि का एक रिकॉर्ड रहता है. इससे जब कभी कोई भक्त अपने जन्मदिन पर मंदिर आता है तो उस दिन उसे प्रसाद के तौर पर केक दिया जाता है. इसके अलावा उस खास दिन पर बाकि लोगों के बीच भी केक का प्रसाद ही बांटा जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement