Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

King cobra से क्यों डरते हैं लोग, कितनों को मार सकता है इसका एक बूंद जहर, पढ़ें सांपों के राजा की 10 बातें

किंग कोबरा को सांपों का राजा कहते हैं. वजह भी बेहद दिलचस्प है. किंग कोबरा, अपने से छोटे कोबरा सांपों को निगल जाता है. यह इतना ताकतवर सांप है कि शेर भी इसके सामने पड़ने से डरता है.

Latest News
King cobra से क्यों डरते हैं लोग, कितनों को मार सकता है इसका एक बूंद जहर, प�ढ़ें सांपों के राजा की 10 बातें

दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है किंग कोबरा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किंग कोबरा दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है. अगर यह चाहे तो 6 फीट के आदमी के सामने आंख में आंख मिलाकर खड़ा हो सकता है. यह अपने शरीर के एक तिहाई हिस्से को ऊपर उठा सकता है. इसकी लंबाई करीब 13 से 18 फीट तक होती है. अगर यह सामने आ जाए तो किसी भी जानवर की हिम्मत नहीं होती है कि सामने आ जाए. किंग कोबरा, स्वभाव से बेहद शर्मीला होता है, यही वजह है कि यह झाड़ियों में छिपा रहता है. ये अगर फुफकारते हैं तो इनकी आवाज बेहद खतरनाक लगती है. इसका जहर भी बेहद खतरनाक होता है. 

किंग कोबरा, जब किसी को काटता है, तब वह न्यूरोटॉक्सिन की मात्रा बड़ी संख्या में छोड़ता है. इसके जहर का 10वां हिस्सा भी 20 लोगों को मार सकता है. हाथी भी इसके जहर से नहीं बच सकता. इसके काटने के बाद लोग आमतौर पर सांस नहीं ले पाते हैं. थोड़ी देर बाद, सर्पदंश से शख्स की मौत हो जाती है.  

कहां रहते हैं किंग कोबरा?

किंग कोबरा मुख्य रूप से भारत, दक्षिणी चीन और दक्षिण पूर्व एशिया के वर्षा वनों और मैदानी इलाकों में रहते हैं. उनका रंग एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बहुत अलग-अलग हो सकता है. वे घरों में भी रह सकते हैं, जंगलों में भी. बांस और घने जंगलों में किंग कोबरा ज्यादा पाए जाते हैं. हालांकि वे नदियों और तालाबों के किनारे भी पाए जाते हैं.  

इसे भी पढ़ें- Odisha train accident: NDRF के जवान ने किया था हादसे पर अलर्ट, सबसे पहले भेजी थी ट्रेन की लाइव लोकेशन

क्या खाता है किंग कोबरा?

किंग कोबरा, दूसरे सांपों को मारकर खा जाता है. यह कोबरा को भी मारकर खा जाता है. छिपकली, अंडे और छोटे स्तनधारी भी इससे बच नहीं पाते हैं. ये दुनिया के इकलौते ऐसे सांप हैं जो अपने अंडों के लिए घोंसले बनाते हैं. कोबरा अपने अंडों की रखवाली करने के लिए हमेशा तैनात रहता है.

सपेरों को बेहद रास आते हैं किंग कोबरा

किंग कोबरा, अक्सर देश के कई हिस्सों में सपेरों के पिटारे में नजर आते हैं. शिकारी इनकी तलाश में ढूंढते हैं. उनके विषग्रंथ को निकालकर संपेरे, उन्हें पिटारे में रखते हैं. किंग कोबरा, कंपन और ध्वनियों को महसूस कर सकता है.

किंग कोबरा के अस्तित्व पर मंडरा रहा है खतरा

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने किंग कोबरा को विलुप्त होने के खतरे के रूप में सूचीबद्ध किया है. इन सांपों को मानवीय गतिविधियों से उपजे कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है. दक्षिण पूर्व एशिया में वनों की भीषण कटाई से इनके प्राकृतिक आवास नष्ट हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Odisha Train Accident: बालासोर में मंजर बहुत भयावह, अस्पतालों में लगी घायलों की कतार, स्कूल बना अस्थायी मुर्दाघर

किंग कोबरा को उनकी स्किन, उनसे बनने वाली दवाइयों के लिए भी लोग मार डालते हैं. कुछ लोग इसे पेट बनाने के लिए भी खरीदते हैं. इसका वैश्विक स्तर पर स्मगलिंग भी होता है. किंग कोबरा पर इंसान बुरी नजर डाल बैठा है, जिसकी वजह से ये विलुप्तप्राय होने की स्थिति में पहुंच रहे हैं.

किंग कोबरा के बारे में- एक नजर

सामान्य नाम : किंग कोबरा
वैज्ञानिक नाम: ओफियोफैगस हन्ना
प्रकार: सरीसृप
आहार: मांसाहारी
समूह का नाम: क्विवर
जीवनकाल: 20 साल
साइज: 13 फीट
वजन: 20 पाउंड तक.

क्या हैं 10 बातें जो किंग कोबरा को बनाती हैं सांपों का राजा?

1. किंग कोबरा दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है.
2.  किंग कोबरा के जहर से बच पाना बेहद मुश्किल है.
3. लंबाई से लेकर फुंफकारने के तरीके तक, किंग कोबरा की टक्कर का कोई सांप नहीं है.
4. किंग कोबरा का औसत आकार 10 से 12 फीट होता है, लेकिन यह 18 फीट तक लंबा हो सकता है.
5. किंग कोबरा सबसे ज्यादा उत्तर भारत में पाया जाता है. हांगकांग, चीन, इंडोनेशिया और फिलीपींस तक यह सांप राज करता है. 
6. आमतौर पर किंग कोबरा जंगल, बांस की झाड़ियों और खेतों में रहते हैं, यह सांप शिकार के वक्त ही बाहर निकलता है.
7. इसकी नजर ज्यादातर सांपों से बेहतर होती है. लगभग 330 फीट दूर चल रहे शिकार को इसकी आंखें ताड़ सकती हैं.
8. ये खतरनाक कोबरा सांपों को मारकर खा जाते हैं, इसलिए ही इन्हें किंग कोबरा कहा जाता है.
9. किंग कोबरा जब किसी को काटता है, तो वह न्यूरोटॉक्सिन बड़ी मात्रा में छोड़ता है.
10. किंग कोबरा के जहर का 10वां हिस्सा भी कम से कम 20 लोगों को मार सकता है. हाथी भी किंग कोबरा के जहर से बच नहीं सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement