Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shocking! 37 हजार फीट पर प्लेन को ले जाकर सो गए पायलट, रनवे तक पहुंचा विमान और...

गनीमत रही कि ऑटोपायलट से डिस्कनेक्ट होने के बाद डिस्कनेक्ट वेलर जोर-जोर से बजने लगा और उसकी आवाज से पायलटों की नींद खुली, तब जाकर उन्होंने विमान को संभाला.

Shocking! 37 हजार फीट पर प्लेन को ले जाकर सो गए पायलट, रनवे तक पहुंचा विमान और...
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जरा सोचिए आप हवाई यात्रा कर रहे हों और आपको खबर मिले कि प्लेन उड़ा रहे दोनों ही पायलटों की आंख लग गई है तो? सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. बताया जा रहा है कि सूडान के खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए उड़ान भर रही एक फ्लाइट के दो पायलट रास्ते में ही सो गए. दोनों पायलट कुछ देर के लिए सोते रहे और प्लेन अपने आप ही आसमान में उड़ता रहा.

जानकारी के अनुसार, जिस समय यह घटना घटी उस वक्त प्लेन 37,000 फीट की ऊंचाई पर था, उसमें कई यात्री भी सवार थे. प्लेन बिना किसी पायलट के करीब 25 मिनट तक ऑटोपायलट मोड़ पर ही उडता रहा.

यह भी पढ़ें- महिला ने Kiss कर ले ली कैदी की जान! ड्रग तस्करी के मामले में काट रहा था सजा

कैसे हुआ खुलासा?
डेली मेल की खबर के अनुसार, जब हवाई यातायात नियंत्रकों ने पाया कि अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट ET343 निर्धारित रनवे पर नहीं उतरी है, तब उन्होंने पायलट से संपर्क करने की कोशिश की. हालांकि, उनकी तरफ से किसी भी तरह का कोई जवाब नहीं मिल पाया. नियंत्रक उसी वक्त समझ गए थे कि वहां कुछ तो गड़बड़ी है. गनीमत रही कि ऑटोपायलट से डिस्कनेक्ट होने के बाद डिस्कनेक्ट वेलर जोर-जोर से बजने लगा और उसकी आवाज से पायलटों की नींद खुली, तब जाकर उन्होंने विमान को संभाला. 37,000 फीट की ऊंचाई पर रनवे से ऊपर उड़ने के 25 मिनट बाद विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई. 

मामले की जानकारी देते हुए एविएशन एनालिस्ट एलेक्स माचेरस ने एक ट्वीट भी किया है. एलेक्स ने अफ्रीका की सबसे बड़ी एयरलाइन- इथियोपियन एयरलाइंस बोइंग 737 #ET343 के बारे में गहराई से बात करते हुए बताया कि विमान निर्धारित रनवे पर पहुंच गया था लेकिन फिर भी उसकी लैंडिंग नहीं कराई गई. बाद में पता चला कि लैंडिंग के वक्त दोनों पायलट सो रहे थे. 

 

 

यह भी पढ़ें- दिन में 200 बार बांग लगाता है मुर्गा...दंपत्ति कोर्ट लेकर पहुंचा मामला, मालिक को सताई मुर्गियों की चिंता 

उन्होंने आगे कहा, पायलटों की थकान कोई नई बात नहीं है. इससे पहले भी इस तरीके की घटनाएं घट चुकी हैं. ऐसा ही एक मामला उस वक्त सामने आया था जब न्यूयॉर्क से रोम जा रहे एक विमान के दो पायलट रास्ते में सो गए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement