Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War Live: जेलेंस्की से Pm Modi ने की फोन पर बात, छात्रों का पहला दल पहुंचा मुंबई

यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच जंग का आज तीसरा दिन है. रूस के हमले में यूक्रेन तबाह हो रहा है. दोनों देशों के बीच भीषण जंग जारी है. अब तक युद्ध में 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. खारकीव एयरपोर्ट पर भी रूस ने निशाना लगाया है. कीव में हुए धमाके में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका से हथियारों की मदद मांगी है. उनका कहना है कि वह अपने देश के लिए लड़ेंगे, उसे छोड़कर नहीं जाएंगे. पल-पल के अपडेट्स जानने के लिए हमसे जुड़ें.

Russia-Ukraine War Live: जेलेंस्की से Pm Modi ने की फोन पर बात, छात्रों का पहला दल पहुंचा मुंबई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच जंग का आज तीसरा दिन है. रूस के हमले में यूक्रेन तबाह हो रहा है. दोनों देशों के बीच भीषण जंग जारी है. अब तक युद्ध में 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. खारकीव एयरपोर्ट पर भी रूस ने निशाना लगाया है. कीव में हुए धमाके में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका से हथियारों की मदद मांगी है. उनका कहना है कि वह अपने देश के लिए लड़ेंगे, उसे छोड़कर नहीं जाएंगे. पल-पल के अपडेट्स जानने के लिए हमसे जुड़ें.

LIVE BLOG

  • 26 Feb 2022, 20:41 PM

    छात्रों का पहला दल पहुंचा मुंबई, सरकार को कहा थैंक्स

    यूक्रेन से छात्रों का पहला दल आज मुंबई पहुंचा है. सभी छात्रों ने सुरक्षित देश लौटने के लिए सरकार को शुक्रिया कहा है.

    जेलेंस्की से पीएम मोदी ने की बात
    यूक्रेन के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की  ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है. माना जा रहा है कि हालात की जानकारी लेने के साथ ही दोनों शीर्ष नेताओं के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर भी बात हुई है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 18:18 PM

    कीव में सख्त किया गया कर्फ्यू


    यूक्रेन की राजधानी कीव में सख्त किए गए कर्फ्यू नियम. यूक्रेन ने रूसी हमलों में 200 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 17:01 PM

    रूस ने जब्त जहाज पर फ्रांस से मांगा स्पष्टीकरण


    रूस की आरआईए समाचार एजेंसी ने शनिवार को रूसी दूतावास के हवाले से कहा, फ्रांस में रूसी दूतावास इंग्लिश चैनल में एक रूसी मालवाहक जहाज की जब्ती पर फ्रांसीसी अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांग रहा है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 17:01 PM

    'पूरी जिम्मेदारी से काम कर रही है भारत सरकार'


    केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा है कि यूक्रेन में जो बच्चे फंसे हैं उनके परिवारों को मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि सभी बच्चे भारत पहुंचेंगे. भारत सरकार पूरी जिम्मेदारी के साथ काम कर रही है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 15:39 PM

    Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर क्रूज मिसाइलों से किया हमला, 821 सैन्य ठिकाने तबाह

    रूस (Russia) के हमले में (Ukraine) बुरी तरह से ताबह हो गया है. रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के सैन्य ठिकानों पर क्रूज मिसाइलों से हमला किया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने शनिवार को कहा कि सेना ने लंबी दूरी की कलिब्र क्रूज मिसाइलों से कई यूक्रेनी सैन्य ठिकानों पर हमला किया है.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 15:38 PM

    Russia-Ukraine War- क्या लंबे युद्ध की तैयारी कर रहा है रूस, स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश ने दिए संकेत

     

    रूस-यूक्रेन के बीच भयंकर हो रहे युद्ध (Russia Ukraine War) में नुकसान केवल यूक्रेन का ही नहीं बल्कि रूस के सैनिकों का भी हो रहा है. ऐसे में अब रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर दिया है जिसके तहत देश में हेल्थ एमरजेंसी लागू कर दी गई है. यह आदेश रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री आंद्रे प्लुतनित्स्की द्वारा 25 फरवरी को जारी किया गया है. इस आदेश में रूस की स्वास्थ्य संस्थाओं से कहा गया कि वो रूस के लोगों के जीवन को बचाने के लिए शीघ्र तैयार रहें.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 15:01 PM

    यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर पहली फ्लाइट रोमानिया से रवाना

    यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लेकर आ रही पहली फ्लाइट 219 स्टूडेंट्स को लेकर रोमिनिया से मुंबई के लिए रवाना हो गई है.

    Ukraine

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 15:01 PM

    Russia-Ukraine War: यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने बढ़ाया हाथ, सैन्य सहायता के लिए देगा 350 मिलियन डॉलर



    रूस और यूक्रेन के बीच आज जंग का तीसरा दिन है. यूक्रेन में बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हुए हैं. रूस के हमलों से यूक्रेन बुरी तरह सहमा हुआ है. अब यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने मदद का हाथ बढ़ाया है. बाइडेन ने युद्ध के बीच यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता का ऐलान किया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 14:10 PM

    UKRAINE: संकट में एकजुट हुई जनता, खून देने के लिए उमड़े लोग, दान कर रहे जमापूंजी



    रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का आज तीसरा दिन है.बीते दो दिनों में रूस की आक्रामकता और यूक्रेन के हौसले से जुड़ी कई तस्वीरें और खबरें सामने आई हैं. एक तरफ जहां यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में डटे रहकर लड़ने का फैसला किया है, वहीं यूक्रेन की जनता भी इस युद्ध भरे माहौल में देश छोड़ने की बजाय एकजुटता से लड़कर जीतने का जज्बा दिखा रही है. अलजजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों से कई दिल भिगो देने वाली खबरें सामने आई हैं. इन खबरों को पढ़कर एकजुटता की मिसाल मिलती है और यह सीखा जा सकता है कि मुश्किलों में हिम्मत ना हारना कितना जरूरी होता है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 13:37 PM

    रूस को टक्कर दे रहा यूक्रेन, सेना का दावा- मार गिराए 3,500 सैनिक

    रूस और यूक्रेन की बीच भीषण जंग जारी है. महाबली रूस से सीधी लड़ाई में यूक्रेन टक्कर दे रहा है. यूक्रेन का दावा है कि रूस के 3,500 सैनिक अब तक यूक्रेनी सेना ने मार गिराए हैं. सेना ने यह भी कहा है कि रूस के 14 एयरक्राफ्ट, 8 हेलीकॉप्टर और 102 टैंक यूक्रेन तबाह कर चुका है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 13:35 PM

    Russia-Ukraine War बना भारत के विकास की नई बाधा, FM ने दुनिया में उठापटक पर जताई चिंता



    भारत के लिए रूस और यूक्रेन का युद्ध (Russia-Ukraine War) एक बड़ी मुसीबत बन सकता है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इस बारे में कहा है कि भारत पर इस वैश्विक उठापटक का बुरा असर पड़ सकता है. उन्होंने आशंका जताई है कि यह युद्ध भारत की विकास यात्रा में एक नई बाधा बन सकता है. निर्मला सीतारमण ने वैश्विक शांति को विकास का आधार बताया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 13:35 PM

    'Vladimir Putin सॉरी मैं तुम्हारी मां नहीं हो पाई'... Russia-Ukraine War के बीच इस वीडियो पर ट्रोल हुईं एक्ट्रेस



    रूस और यूक्रेन के बीच आज तीसरे दिन भी संघर्ष (Russia-Ukraine War) जारी है. इस दौरान सोशल मीडिया पर कई लोग शातिं के लिए अपील करते दिखाई दे रहे हैं. तमाम बॉलीवुड और हॉलीवुड सेलेब्रिटीज भी पोस्ट करते दिखाई दे रहे हैं. वहीं, इस बीच हाल ही में एक मशहूर अमेरिकी एक्ट्रेस एनालिन मैककॉर्ड (Annalynne Mcord) ने एक ऐसा पोस्ट शेयर कर दिया है जिसकी वजह से वो ट्रोल्स के निशाने पर आ गई हैं. एनालिन ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें वो सीधे तौर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) को संबोधित करती दिख रही हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 13:34 PM

    क्या है Cyber Warfare, क्या सैनिकों की तरह जंग लड़ेंगे साइबर अपराधी?



    साइबर अपराध (Cyber Crime) अब सिर्फ देश के भीतर ऑनलाइन फ्रॉड ट्रांजेक्शन या पासवर्ड हैकिंग तक ही सीमित नहीं रह गए हैं. साइबर अपराधी अब दुनियाभर के सुरक्षा तंत्र (Security System) पर खतरा बन गए हैं. कई देश पेशेवर साइबर हैकर्स को अच्छी रकम देते हैं जिससे दुश्मन देश की खुफिया जानकारियों में सेंध लगाई जा सके. साइबर अपराधियों के निशाने पर दुश्मन देशों का डेटाबेस (Database) रहता है.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 13:32 PM

    भारत में गैस से लेकर तेल के दामों तक Russian-Ukraine War का असर, गाजियाबाद को 100 करोड़ का झटका

    रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई गहमागहमी का असर धीरे धीरे अन्य देशों की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ने लगा है. हमले के बाद बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड ऑयल फ्यूचर्स ने 7 साल के बाद 100 डॉलर प्रति बैरल के आंकड़े को छू लिया है. साल 2014 के बाद पहली बार तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गईं हैं. कयास लगाया जा रहा है कि इसका असर अन्य देशों पर भी पड़ेगा. वहीं भारतीय शेयर बाजार बुरी तरह टूटा है. भारत और रूस का रिश्ता काफी मजबूत माना जाता है. दोनों देश समय-समय पर हमेशा एक-दूसरे के साथ खड़े नजर आते हैं. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 13:28 PM

    यूक्रेन से आ रहे छात्रों को दिखाना होगा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट



    यूक्रेन से भारत आ रहे मेडिकल स्टूडेंट्स को मुंबई एयरपोर्ट पर कोविड वैक्सीनटेड सर्टिफिकेट दिखाना होगा. सर्टिफिकेट नहीं होने पर RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट भी दिखा सकते हैं. ये दोनों ही नहीं होने की सूरत में एयरपोर्ट पर छात्रों का कोविड टेस्ट किया जाएगा. (इनपुट- अंबरीश पांडे)

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 12:31 PM

    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने जताई तीसरे विश्व युद्ध की आशंका 



    रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध मचा है. रूस सेना की तोपें कीव पहुंच गई है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने चेतावनी दी है कि दुनिया पर तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि ये युद्ध लंबा चलेगा, दुनिया लंबे युद्ध के लिए तैयार रहे.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 12:14 PM

    रूस के हमले में बर्बाद हो रहा यूक्रेन, कई इमारतें ध्वस्त, 821 सैन्य ठिकाने तबाह

    रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध भयावह दौर में पहुंच गया है. रूस ने युद्ध के बीच बड़ा दावा करते हुए कहा है कि उसने अब तक यूक्रेन के 821 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है. इसके साथ रूस ने कहा है कि उसने यूक्रेन की 24 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम, 87 टैंक, 28 रॉकेट लॉन्चर, 7 एयरक्राफ्ट, सेना की 118 गाड़ियां, 9 UAV को तबाह कर दिया है. यूक्रेन की राजधानी कीव में बड़ा धमाका हुआ है. रूस ने कीव के रिहाइशी बहुमंजिला इमारत पर मिसाइल से हमला किया है.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 11:43 AM

    अमेरिका ने दिया देश छोड़ने का ऑफर, Ukraine के राष्ट्रपति ने कहा- मुझे हथियार चाहिए, मैं आखिरी दम तक लड़ूंगा


    आज रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का तीसरा दिन है. इस मुश्किल परिस्थिति में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आलोचनाओं और आरोपों के बीच एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि वह देश छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे और डटकर मुकाबला करेंगे. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के राजधानी कीव छोड़कर भागने की खबरें सामने आई थीं.इसके बाद खुद राष्ट्रपति ने एक वीडियो जारी करते हुए बताया कि वह अपने देश

     

    यूक्रेन में ही डटे हुए हैं. उन्होंने कहा कि वह यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं. वीडियो में वह अपने सलाहकारों और प्रधानमंत्री से घिरे दिख रहे हैं. वीडियो देर रात में शूट किया गया. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 11:07 AM

    दुनिया देख रही है हम लड़ रहे हैं:  जेलेंस्की



    यूक्रेन के राष्ट्रपति ने एक विडियो मैसेज जारी कर रूस के लोगों से युद्ध रोकने की भावुक अपील की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश दूर से देख रहे और हम अपनी रक्षा के लिए लड़ रहे हैं. 
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 11:03 AM

    रूस-यूक्रेन की जंग में कूदा तालिबान, कहा शांति से सुलझाएं मुद्दा



    तालिबान को दुनियाभर हमेशा से आतंकवादी संगठन मानती रही है. अब तालिबानी अफगानिस्तान की सत्ता संभाल रहे हैं. अब तालिबान ने भी रूस को नसीहत दी है. तालिबान ने कहा है कि यूक्रेन और रूस आपसी विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से हुई बातचीत के जरिए हल करें.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 11:02 AM

    Air India यूक्रेन में फंसे भारतीयों की करेगा मदद, भेजे जा रहे हैं 4 फ्लाइट

    रूस और यूक्रेन के बीच बिगड़ते हालात (Russia Ukraine Conflict) को देखते हुए एयर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश  लाने के लिए शनिवार को अपनी तीन उड़ानें रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और एक उड़ान हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट भेजेगा.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 11:00 AM

    Real Estate सेक्टर में बढ़ सकती हैं कीमतें, महंगा हो सकता है घर खरीदने का सपना


     

    एक युद्ध अनेकों मुसीबतें लाता है जिसका असर ना केवल लड़ने वाले देशों पर पड़ता है बल्कि अन्य देशों की भी मुश्किलों में भी बढ़ोतरी होती है. कुछ ऐसा ही असर रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के कारण भारत पर भी पड़ सकता है जिसमें महंगाई की बड़ी मार की आशंकाएं हैं. ध्यान देने वाली बात यह है की इस युद्ध का बुरा असर भारत के रियल इस्टेट सेक्टर पर भी पड़ सकता है.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:53 AM

    रूस-यूक्रेन के बीच कितने लोगों ने गंवाई जान?



    रूस के आक्रमण में हजारों नागरिक मारे गए हैं. वहीं यूक्रेन का दावा है कि सेना ने अब तक 1,000 रूसी सैनिकों को मार गिराया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सैनिकों ने 211 सैन्य निर्माणों को ध्वस्त कर दिया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:16 AM

    यूक्रेन सीमा के पास मंडरा रहे अमेरिकी एयरक्राफ्ट

    अमेरिका पहले ही यह ऐलान कर चुका है कि वह अपनी सेनाओं को यूक्रेन में नहीं भेजेगा लेकिन अपने 3 एयरक्राफ्ट्स को रोमानिया इलाके में तैनात कर दिया है. विमान यूक्रेन सीमा के पास मंडरा रहे हैं. रोमानिया इलाके में अमेरिकी एयरक्राफ्ट उड़ान भर रहे हैं. पोलैंड इलाके में ईंधन भरने वाले विमान भी देखे गए हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:45 AM

    खेर्सोन में भीषण बम ब्लास्ट

    यूक्रेन में रूस का हमला जारी है. इस बीच खबर आई है कि खेर्सोन में एक गैस धमाका हुआ है. धमाके के बाद गैस का गुबार आसमान में छा गया.
    रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस चुकी है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने खुद रक्षा की जिम्मदारी संभाल ली है. कीव में राष्ट्रपति खुद ही सेना को निर्देश दे रहे हैं.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:42 AM

    कोबरा वारियर 2022 युद्ध अभ्यास में हिस्सा नहीं लेगा भारत



    रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय वायु सेना ने बड़ा फैसला किया है. भारतीय वायु सेना ने यूके में चल रहे सैन्य अभ्यास कोबरा वारियर-2022 में शामिल होने से मना कर दिया है. भारतीय वायुसेना के पांच एलसीए तेजस लड़ाकू विमान कोबरा वारियर 2022 अभ्यास के लिए यूके में तैनात किए जाने थे.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:41 AM

    Russia Ukraine War: EU का बड़ा फैसला, बातचीत पर माने पुतिन, जानें दिन भर की बड़ी हलचल



    रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है. शुक्रवार को युद्ध के दूसरे दिन एक के बाद एक कई सारी घटनाएं होती रही हैं. यूरोपियन यूनियन ने सख्ती दिखाई तो पुतिन ने भी कुछ नर्मी के संकेत दिए हैं. जानें आज दिन भर की बड़ी अपडेट्स...

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:40 AM

    Russia Ukraine War: पुतिन ने यूक्रेनी सेना को विद्रोह के लिए भड़काया, कहा- मेरी लड़ाई आतंकियों से

    यूक्रेन पर हमले की वजह से दुनिया भर में आलोचना का सामना कर रहे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बयानों में भी पूरी आक्रामकता दिखा रहे हैं. पुतिन ने आज यूक्रेन में हमले को सही ठहराते हुए कहा कि वह 'आतंकियों' के खिलाफ लड़ रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन की सेना को विद्रोह कर देना चाहिए.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:39 AM

    Ukraine पर तीन तरफ से हुए रूसी हमले के भारत के लिए सबक: क्या हम दो मोर्चे पर युद्ध के लिए तैयार हैं?

    जब दुनिया बड़े युद्धों की बात भूलने लगी थी, तब रूस ने यूक्रेन पर हमला कर बहुत से लोगों के इस मुगालते के दूर कर दिया कि अब एक मुल्क का दूसरे मुल्क पर कब्जा कर लेना बीते जमाने की बात हो गई है. लिहाजा, हमें भी चेत जाने की जरूरत है. इस सोच से बाहर निकलने की बात है कि आधुनिक दुनिया में अब 71 या 62 जैसे युद्ध नहीं हो सकते. हमारे दोनों तरफ दो ऐसे मुल्क हैं जिनसे हमारे मधुर संबंध नहीं हैं. ऐसे में यूक्रेन के युद्ध को बहुत गौर से देखने की समझने की जरूरत है और यह जानना अच्छा होगा कि इसके भारत के लिए क्या सबक हैं. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:39 AM

    Russia Ukraine War: आखिरकार आई खुशखबरी, भारतीय छात्रों का पहला ग्रुप हुआ रवाना

    यूक्रेन में भारतीय छात्रों का पहला दल आज भारत लौटने के लिए रवाना हो गया है. बता दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात की थी. गुरुवार को पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच भी फोन पर बात हुई थी. भारतीय छात्रों की वापसी के लिए देश भर में दुआएं की जा रही हैं.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:38 AM

    Russia Ukraine War: रूस में सोशल मीडिया पर सेंसरशिप, Facebook पर लगाई आंशिक पाबंदी

    रूस यूक्रेन वॉर के बीच हजारों सैनिक जान गंवा चुके हैं. हर ओर तबाही का मंजर है. लोग जान बचाने के लिए भागते नजर आ रहे हैं. हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से बातचीत करने के लिए राजी हो गए हैं लेकिन इस बीच रूस ने सोशल मीडिया पर सेंसरशिप शुरू कर दी है. रूस फेसबुक को 'आंशिक रूप से प्रतिबंधित' करेगा. रूस के मीडिया नियामक ने शुक्रवार को कहा कि वह फेसबुक तक पहुंच सीमित कर रहा है. अमेरिकी तकनीकी दिग्गज पर सेंसरशिप और रूसी नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:37 AM

    Russia-Ukraine Crisis: युद्ध के बीच एक प्रेमी जोड़े ने रचाई शादी, तुरंत बाद देश को बचाने के लिए हो गए रवाना

    रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से एक के बाद एक दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. कहीं आंसू हैं, कहीं डर और कहीं अपने घर पहुंचने की बेचैनी. युद्ध के इस माहौल के बीच यूक्रेन की एक चर्च से शादी की तस्वीरें भी सामने आई हैं.सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के यूक्रेन पर हमले के दौरान ही यह शादी हुई और इसकी कहानी भी काफी भावुक कर देने वाली है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:37 AM

    Russia-Ukraine War: भारत के साथ जारी है अमेरिका की बातचीत, भारत ने नहीं की रूस की निंदा

    रूस-यू्क्रेन युद्ध

     (Russia-Ukraine War)

     के बीच अमेरिका (America) लगातार रूस पर आक्रामक है लेकिन इस मुद्दे पर भारत कहां खड़ा है और क्या इस मुद्दे पर अमेरिका ने भारत से बात की है. इन सवालों को लेकर अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि अमेरिका लगातार भारत से संपर्क में है. व्हाइट हाउस White House) की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा है कि अमेरिका इस मुद्दे पर लगातार भारत से बातचीत कर रहा है लेकिन अभी तक भारत ने रूस की निंदा नहीं की है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:31 AM

    Russia Ukraine War: रूस की बेशुमार ताकत के सामने नहीं झुके 13 यूक्रेनी सैनिक, मिला हीरो का दर्जा

    रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में 13 सैनिकों ने अद्भुत वीरता का परिचय दिया और अपनी मातृभूमि के लिए लड़ते हुए जान दे दी. रूस के सैनिकों ने सरेंडर करने के लिए भी कहा लेकिन यूक्रेनी सैनिक झुके नहीं. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यूक्रेन सरकार ने इन 13 सैनिकों को हीरो ऑफ यूक्रेन सम्मान देने का ऐलान किया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:30 AM

    Ukraine: सेना में भर्ती होने के लिए आगे आया 80 साल का बूढ़ा व्यक्ति, इंटरनेट पर यह है सबसे मार्मिक तस्वीर



    रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से एक तरफ दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं तो दूसरी तरफ दिल पिघला देने वाली ऐसी कहानियां भी जो इंसानियत के जज्बे को सलाम करना सिखाती हैं.ऐसी ही एक तस्वीर यूक्रेन की पूर्व फर्स्ट लेडी केट्रेना विक्टर युशचेंको (Kateryna Yushchenko) ने शेयर की है. इस तस्वीर में एक 80 साल का बुजुर्ग व्यक्ति आर्मी में भर्ती होने के लिए लाइन में खड़ा नजर आ रहा है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:29 AM

    Russia Ukraine War: क्यों व्लादिमीर पुतिन दूसरे विश्व युद्ध का हवाला देकर यूक्रेन अटैक को ठहरा रहे हैं जायज?



    रूस  के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर सैन्य हमले को सही ठहरा रहे हैं. पुतिन ने दुनिया को यह संदेश देने की कोशिश की है कि उनका मकसद यूक्रेन में आतंकवाद को खत्म करना है. व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा है कि यूक्रेन की सरकार नाजी अतंकियों की तरह बर्ताव कर रही है और अपने नागिरकों को ढाल बना रही है. पुतिन ने परमाणु हमले से लेकर होलोकॉस्ट तक का जिक्र करते हुए अपने हमले को सही ठहराने की कोशिश की है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:28 AM

    Russia Ukraine War: रूस, चीन और पाकिस्तान एक साथ, क्या बढ़ेंगी भारत की मुश्किलें?

    यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच भीषण जंग छिड़ी है. यूक्रेन में लगातार बढ़ रहे उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के हस्तक्षेप से नाराज रूस की सैन्य कार्रवाई ने यूक्रेन को ऐसे जख्म दिए हैं जो शायद ही कभी भरें. पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) ने यह साफ कर दिया है कि वह यूक्रेन के साथ खड़े हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) बुधवार को ही रूस पहुंच गए. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात भी कर ली है. इमरान खान ने मुलाकात में एक बार फिर कश्मीर (Kashmir) का राग भी अलापा है.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 8:43 AM

    Russia-Ukraine War: भविष्य के लिए क्या होगी भारत की रणनीति, आज PM Modi सीसीएस की बैठक में लेंगे फैसला



    रूस यूक्रेन युद्ध के बीच भारत का कूटनीतिक रुख बेहद सधा हुआ रहा है. भारत ने इस मुद्दे पर ना तो किसी का विरोध किया और ना ही समर्थन, भारत सरकार ने इस मुद्दे पर दोनों देशों को कूटनीति से मामले को हल करने की बात कही है. वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे CCS  (केंद्रीय सुरक्षा समिति) की बैठक करेंगें. इसका मुख्य उद्देश्य यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को तय करना माना जा रहा है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 8:46 AM

    UNSC की बैठक में Russia ने किया वीटो का इस्तेमाल, India और China ने नहीं की वोटिंग



    रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर पिछले एक हफ्ते में तीसरी बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई गई लेकिन इसमें भी रूस के खिलाफ को सख्त कदम उठता नजर नहीं आया है. यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के खिलाफ UNSC में पेश किया गया प्रस्ताव गिर गया. एक तरफ जहां भारत चीन और यूएई ने इसमें वोटिंग ही नहीं की तो दूसरी ओर इस बैठक में रूस ने अपनी वीटो पावर का इस्तेमाल कर नाटो देशों NATO को झटका दे दिया.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:11 AM

    रूस-यूक्रेन के बीच जंग में हजारों लोगों ने गंवाई जान!



    रूस के आक्रमण में हजारों नागरिक मारे गए हैं. वहीं यूक्रेन का दावा है कि सेना ने अब तक 1,000 रूसी सैनिकों को मार गिराया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सैनिकों ने 211 सैन्य निर्माणों को ध्वस्त कर दिया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 10:10 AM

    बिना अधिकारियों से बातचीत के कहीं न जाएं यूक्रेन में फंसे भारतीय



    यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर भारत सरकार ने नई एडवाइजारी की गई है. एडवाइजरी के अनुसार, भारत सरकार के अधिकारियों के साथ समन्वय के बिना कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी बॉर्डर के पास नहीं जाएगा.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 8:47 AM

    यूक्रेन ने मार गिराया रूसी एयरक्राफ्ट



    यूक्रेन दुनिया के दूसरे सबसे ताकतवर देश से सीधी जंग लड़ रहा है लेकिन डरा नहीं है. रूसी हमले पर यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है. यूक्रेन ने कहा है कि उसने रूस के IAl-76 एयरक्राफ्ट को मार गिराया है. इसके साथ ही कीव एवेन्यू में यूक्रेन ने रूस के हमले को नाकाम किया है.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 8:39 AM

    हम यूक्रेन की कर रहे हैं रक्षा: राष्ट्रपति जेलेंस्की



    यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि 'हम यहां हैं. हम कीव में हैं. हम यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं.' इससे पहले एक अन्य वीडियो में उन्होंने कहा, 'मैं यूक्रेन में हूं. मेरा परिवार यूक्रेन में है. मेरे बच्चे यूक्रेन में हैं. वे गद्दार नहीं हैं. वे यूक्रेन के नागरिक हैं. हमें जानकारी मिली है कि दुश्मन (रूस) के पहले टारगेट पर मैं हूं और मेरा परिवार दूसरे नंबर का टारगेट पर है.'

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Feb 2022, 8:38 AM

    यूक्रेनी नागरिकों ने उठाए हथियार



    रूस की सेनाएं यूक्रेन की राजधानी कीव में दाखिल हो गई हैं. नागरिकों ने अलग-अलग जगहों पर आत्मरक्षा के लिए हथियार उठा लिए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि रूस कीव पर कब्जा कर रहा है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement