Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War Live: यूक्रेन के रियायशी इलाकों में रूस की बमबारी जारी, खारकीव में एक भारतीय छात्र की मौत

 रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जंग का छठवां दिन आज है. यूक्रेन का दावा है कि रूस ने यूक्रेन के दो प्रमुख शहरों कीव और खारकीव में भीषण बममारी की है. रूस ने यूक्रेन के खिलाफ प्रतिबंधित वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि रूस अब तक 56 रॉकेट और 113 क्रूज़ मिसाइलें दाग चुका है. दोनों देशों के बीच बातचीत भी हुई है लेकिन समाधान दूर है. यूक्रेन के हालात पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अहम बैठक भी है. दुनिया के कई देश व्लादिमीर पुतिन (Vladimir putin) से अपील कर रहे हैं युद्ध रोक दें. पल-पल के अपडेट को जानने के लिए हमारे साथ बने रहें और पेज रिफ्रेश करते रहें.

Russia Ukraine War Live: यूक्रेन के रियायशी इलाकों में रूस की बमबारी जारी, खारकीव में एक भारतीय छात्र की मौत

Russia Ukraine conflict 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जंग का छठवां दिन आज है. यूक्रेन का दावा है कि रूस ने यूक्रेन के दो प्रमुख शहरों कीव और खारकीव में भीषण बममारी की है. रूस ने यूक्रेन के खिलाफ प्रतिबंधित वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि रूस अब तक 56 रॉकेट और 113 क्रूज़ मिसाइलें दाग चुका है. दोनों देशों के बीच बातचीत भी हुई है लेकिन समाधान दूर है. यूक्रेन के हालात पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अहम बैठक भी है. दुनिया के कई देश व्लादिमीर पुतिन (Vladimir putin) से अपील कर रहे हैं युद्ध रोक दें. पल-पल के अपडेट को जानने के लिए हमारे साथ बने रहें और पेज रिफ्रेश करते रहें.

LIVE BLOG

  • 01 Mar 2022, 15:05 PM

    यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत



    यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है. रूस यूक्रेन के रिहायशी इलाकों में बमबारी कर रहा है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि यूक्रेन में एक छात्र की मौत हो गई है.
    Arindam Bagchi

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 15:02 PM

    खारकीव में भीषण धमाका



    यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के सिटी काउंसिल पर रूसी सेना ने हमला किया है. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में खारकीव के सेंट्रल स्क्वायर पर एक प्रशासनिक बिल्डिंग के पास में एक बड़ा विस्फोट दिख रहा है. इसके अलावा खारकीव में गोलीबारी भी की गई है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 13:37 PM

    Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास की एडवाइजरी पर क्यों भड़की है कांग्रेस?



    रूस (Russia) यूक्रेन (Ukraine) में एक के बाद एक लगातार कई हमले कर रहा है. लगातार बढ़ रहे हमलों की वजह से भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों से कहा है कि जल्द से जल्द राजधानी कीव से भारतीय नागरिक बाहर चले जाएं. दूतावास ने कहा है कि किसी भी साधन से नागरिक कीव से बाहर निकलें. कांग्रेस ने इस आदेश को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 13:34 PM

    खारकीव में जारी है रूस का हमला



    यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रूस का हमला जारी है. फ्रीडम स्क्वॉयर स्थित सरकारी दफ्तरों को निशाना बनाते हुए रूस ने हमला किया है. एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है. कई इमारतों को इससे बड़ा नुकसान पहुंचा है. हमले के बाद के वीडियो में सिटी स्क्वॉयर के पास जली हुई गाड़ियां और मलबे नजर आ रहे हैं.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 13:31 PM

    यूक्रेन के शहरों में बमबारी कर रहा है रूस

    ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने कहा है रूस नागरिक इलाकों में हमला कर रहा है. रूसी सेना ने कीव, खारकीव और चेर्निहाइव इलाकों में भीषण बममारी की है. यहां नागरिक रहते हैं. नागरिक बंकरों में छिपकर अपनी जान बचा रहे हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 13:36 PM

    Russia Ukraine War: ऑपरेशन गंगा में शामिल होगी वायुसेना, C-17 से देश लौटेंगे यूक्रेन में फंसे भारतीय



    यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच भीषण जंग जारी है. भारतीय नागरिक बड़ी संख्या में यूक्रेन में फंस गए हैं. ऑपरेशन गंगा (Opration Ganga) के तहत भारत सरकार अपने नागरिकों को वापस लाने के प्रयासों में जुटी है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारतीय वायुसेना से कहा है कि छात्रों को बाहर निकलने के लिए जवान मिशन में जुट जाएं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 12:49 PM

    ऑपरेशन गंगा में शामिल होगी भारतीय वायु सेना



    यूक्रेन में ऑपरेशन गंगा के तहत चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशनों को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने भारतीय वायु सेना से अभियान में शामिल होने की अपील की है. वायु सेना की मदद से कम समय में अधिक लोगों को निकाला जा सकेगा. इसके जरिए भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी और तेजी से पहुंचेगी. भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 12:49 PM

    Russia Ukraine War: 'किसी भी हाल में आज ही कीव छोड़ दें भारतीय', Indian Embassy ने जारी की एडवायजरी



    यूक्रेन में रूस के लगातार बढ़ते हमले (Russia Ukraine War) के बाद हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. इसके बाद यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए सख्त एडवायजरी जारी की गई है. इसमें सभी नागरिकों और छात्रों से किसी भी हाल में आज ही कीव छोड़ने को कहा गया है. इनसे कहा गया है कि वह किसी भी साधन से जल्द से जल्द कीव से निकल जाएं. यूक्रेन में फंसे लोगों से कहा गया है कि उन्हें ट्रेन या जो भी साधन मिले उससे कीव को छोड़कर आज ही निकल जाएं.  

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 12:42 PM

    Russia Ukraine War: यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले की वॉर्निंग, सायरन बजाकर किया अलर्ट



    रूस (Russia) के हमले में यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव तबाह हो रही है. यूक्रेन की सरकार ने चेतावनी जारी की है कि रूस कई शहरों में हवाई हमले तेज कर सकता है, ऐसी स्थिति में नागरिक सतर्कता बरतें. यूक्रेन की सरकार ने आग्रह किया है कि जब सायरन बजाए जाएं तो लोग सुरक्षित ठिकानों में छिप जाएं. हवाई हमले में भीषण त्रासदी जैसी स्थितियां पैदा हो सकती हैं. दुनियाभर की अपील के बाद भी रूस, यूक्रेन में अपनी सैन्य ताकत दिखाने से बाज नहीं आ रहा है. रूस के हमले में निर्दोष नागरिक भी मारे जा रहे हैं.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 10:04 AM

    रूसी हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत

    रूस और यूक्रेन के बीच भीषण संघर्ष जारी है. रूसी सेनाओं के लगातार हमले यूक्रेन को कमजोर करते जा रहे हैं. यूक्रेन के ओख्तिरका में रूस की सेना ने मिलिट्री बेस पर हमला कर दिया है. रूसी सेना के हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो गई है. यू्क्रेन के नागरिकों ने रूसी सेना पर जवाबी हमला करते हुए पेट्रोल बंम फेंके हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 11:18 AM

    Ukraine War: यूक्रेन को हथियार देगा फिनलैंड, NATO की सदस्यता लेने के लिए भी बढ़ाए कदम

    रूस (Russia) के हमले की वजह से यूक्रेन (Ukraine) में भीषण तबाही मची है. राजधानी कीव और प्रमुख शहर खारकीव में रूसी सेनाएं बमबारी कर रही हैं. यूक्रेन पर बढ़ रहे हमलों की वजह से दुनिया के कई देशों ने खुलकर यूक्रेन का समर्थन किया है. फिनलैंड (Finland) भी ऐसे ही देशों में शुमार है. फिनलैंड की सरकार ने कहा है कि उनकी सरकार यूक्रेन को हथियारों की बड़ी खेप देगी. फिनलैंड यूक्रेन को 1,500 रॉकेट लॉन्चर, 2,500 असॉल्ट राइफल, 1,50,000 हजार राउंड गोलियां, 70,000 लोगों के लिए फील्ड राशन मुहैया कराएगी. फिनलैंड के रक्षा मंत्री एंटी कैकोनेन ( Antti Kaikkonen) ने यह आधिकारिक तौर पर कहा है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 11:18 AM

    Ukraine Russia War: सस्ती पढ़ाई नहीं इस वजह से भी विदेश जाते है मेडिकल स्टूडेंट



    यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia Ukraine War) के बाद वहां फंसे छात्रों की वापसी के लिए भारत सरकार ऑपरेशन गंगा चला रही है. यूक्रेन के कई शहरों में लगातार हो रहे हमलों से भारतीय परिवारों में चिंता का माहौल है. यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते इन छात्रों को वापस लाया जा रहा है. युद्ध के इस माहौल में हर किसी के मन में सवाल है कि आखिर मेडिकल छात्र विदेश और खास तौर पर यूक्रेन में पढ़ाई के लिए क्यों जाते हैं. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 11:13 AM

    आखिर क्यों European Union में शामिल होना चाहता है यूक्रेन? zelensky के पेपर साइन करने की ये है वजह



    रूस के साथ जारी युद्ध के बीच यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने यूरोपीय संघ (European Union) में यूक्रेन की सदस्यता के लिए एक आवेदन पर हस्ताक्षर किया है. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने ईयू से अपील की थी कि सारी प्रक्रिया के तहत यूक्रेन को भी ईयू में शामिल किया जाए. यूक्रेन इससे पहले भी कई बार ईयू में शामिल होने की मांग कर चुका है. उम्मीद की जा रही है कि ताजा हालात को देखते हुए यूक्रेन को इसमें शामिल कर लिया जाएगा. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 10:02 AM

    Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ दुनियाभर के खेल संगठन, फीफा के बाद IIHF ने टीम को किया सस्पेंड



    अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी फेडरेशन (IIHF) ने सोमवार को रूस (Russia) और बेलारूसा (Belarus) की टीमों को सस्पेंड कर दिया है. दोनों टीमें किसी भी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले सकेंगी. रूस  2023 में विश्व जूनियर चैम्पियनशिप की मेजबानी करने वाला था.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 9:19 AM

    रूस से कच्चे तेल के आयात पर प्रतिबंध

    कनाडा ने रूस के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. रूस से कच्चे तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 9:17 AM

    नॉर्थ कोरिया ने यूक्रेन संकट के लिए अमेरिका को ठहराया जिम्मेदार

    यूक्रेन-रूस युद्ध पर नॉर्थ कोरिया ने खुलकर रूस का साथ दिया है. नॉर्थ कोरिया ने हालात के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया. नॉर्थ कोरिया ने कहा कि पश्चिमी देशों ने रूस की जायज मांगों को नजरअंदाज किया. पश्चिमी देशों ने अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल किया.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 9:12 AM

    अमेरिका ने रूस के 12 डिप्लोमेट को बाहर निकाला



    अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह रूस के संयुक्त राष्ट्र मिशन के 12 सदस्यों को इंटेलिजेंस ऑपरेटिव होने की वजह से अमेरिका से निकाल रहा है.
    संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिन लोगों को छोड़ने का आदेश दिया गया है, उन्होंने जासूसी गतिविधियों में शामिल होकर संयुक्त राज्य में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है. यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 9:10 AM

    UNGA की बैठक में रूस को जमकर लगी फटकार



    रूस-यूक्रेन जंग के बीच UNGA की इमरजेंसी बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस को जमकर लताड़ लगाई. उन्होंने कहा कि लड़ाई हर हाल में बंद होनी चाहिए.  गुटेरेस ने कहा, 'बस बहुत हो गया. सैनिकों को वापस अपनी बैरक में वापस जाने और नेताओं को शांति स्थापित करने पर ध्यान देने की जरूरत है. हर हाल में नागरिकों की रक्षा की जानी चाहिए'.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 9:09 AM

    Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति की हत्या के लिए रूस ने भेजे 400 किलर्स! हिट लिस्‍ट में 23 लोगों के नाम



    यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia Ukraine War) लगातार तेज होते जा रहे हैं. इन हमलों का यूक्रेन भी जवाब दे रहा है. रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर तेजी से बढ़ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब रूस ने यूक्रेन के लिए नई रणनीति अपनाई है. इसके लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) की हत्या का प्लान बनाया गया है. इतनी ही नहीं रूस की हिट लिस्ट में 23 लोगों के नाम हैं. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 9:08 AM

    Russia Ukraine War: क्या यूक्रेन के खिलाफ न्यूक्लियर अटैक करेगा रूस?



    रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जंग का आज छठवां दिन है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने देश के न्यूक्लियर फोर्स को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है. पुतिन का यह आदेश वैश्विक इतिहास की अप्रत्याशित घटनाओं में से एक है. ऐसा पहली बार तब हुआ है जब 1962 के क्यूबा वॉर के दौरान ऐसा हुआ था. क्यूबा (Cuba) में अमेरिका और सोवियत संघ (USSR) आमने-सामने आ गए थे

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 8:09 AM

    यूक्रेन विवाद का शांतिपूर्ण हल चाहता है भारत, UNGA में रखा अपना पक्ष



    रूस-यूक्रेन जंग UNGA की इमरजेंसी बैठक में भारत ने एक बार फिर साफ किया कि वो विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत का दृढ़ विश्वास है कि कूटनीति के रास्ते पर लौटने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. भारतीय प्रतिनिधि ने यूक्रेन के उन पड़ोसी देशों को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने इंडियन स्टूडेंट्स को बाहर निकालने में मदद के लिए अपनी सीमाएं खोल दी हैं.  

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 8:08 AM

    UNGA के विशेष सत्र में एक-दूसरे पर जमकर भड़के रूस और यूक्रेन



    रूस-यूक्रेन संघर्ष के चलते बढ़ते संकट के बीच सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष आपातकालीन सत्र के दौरान दोनों देशों ने एक-दूसरे पर निशाना साधा. एक तरफ कीव ने संयुक्त राष्ट्र से अपील किया कि मॉस्को उसके खिलाफ जारी आक्रामकता को रोके, तो दूसरी तरफ रूस ने जोर दिया कि उसने दुश्मनी की शुरुआत नहीं की और वह युद्ध को समाप्त करना चाहता है. यूएनजीए के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने सोमवार को 193 सदस्यीय निकाय के यूक्रेन पर आपातकालीन विशेष सत्र की अध्यक्षता की. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के दौरान यूक्रेन के दूत सर्गेई किस्लिट्सिया ने रूसी भाषा में अपना बयान पढ़ा.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 01 Mar 2022, 6:55 AM

    खारकीव को तबाह कर रहा है रूस



    रूस यूक्रेन पर भीषण बमबारी कर रहा है. रूस के प्रमुख शहर खारकीव में रूस ने भयानक बमबारी की है. यूक्रेन का दावा है कि रूसी शेलिंग में कई नागरिक मारे जा चुके हैं. रूस नरसंहार पर उतर आ रहा है. खारकीव क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख, ओलेग सिनेहुबोव ने कहा है कि शहर में जो हो रहा है वह एक पूर्ण युद्ध अपराध है. यह यूक्रेनी लोगों का नरसंहार है. शांतिपूर्ण नागरिक मर रहे हैं. यह दिन के समय हो रहा है, जब लोग दवा, भोजन, पीने का पानी लेने के लिए बाहर गए हैं. यह एक अपराध है.  

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement