Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brazil की संसद और सुप्रीम कोर्ट में जबरन घुसे पूर्व राष्ट्रपति के समर्थक, समझिए क्या है मामला

Brazil Congress Protest in Hindi: राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ब्राजील की संसद पर हजारों लोगों ने धावा बोल दिया.

Brazil की संसद और सुप्रीम कोर्ट में जबरन घुसे पूर्व राष्ट्रपति के समर्थक, समझिए क्या है मामला

Brazil Protest

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्राजील में इन दिनों हंगामा मचा हुआ है. ठीक वैसा ही हंगामा जैसा अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों के बाद हुआ. आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में कुछ ऐसी ही घटनाएं हुई थीं. ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जाएर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) के समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं. मौजूदा राष्ट्रपति लुइस इनासियो लुला डा सिल्वा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे ये लोग रविवार को ब्राजील की कांग्रेस (Brazil Congress) यानी संसद और सुप्रीम कोर्ट में जबरन घुस गए. बोलसोनारो के हजारों समर्थकों ने इन जगहों पर जमकर तोड़फोड़ की. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई वैश्विक नेताओं ने इस घटना की निंदा की है.

ब्राजील के राष्ट्रपति लुला डा सिल्वा ने इसे 'फासीवादी हमला' बताया है. सामने आई तस्वीरों और वीडियो में देखा जा सकता है कि बोलसोनारो के हजारों समर्थक ब्राजीलिया में मौजूद संसद में जबरन घुस रहे हैं. इन लोगों ने संसद में तोड़फोड़ की सुप्रीम कोर्ट में भी जबरन घुस गए. आपको याद दिला दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद 6 जनवरी 2021 को ऐसी ही हमला हुआ था.

यह भी पढ़ें- चीन में 3 साल बाद होगी विदेशियों की एंट्री, क्या फिर से दुनिया में फैल जाएगा कोरोना वायरस?

पुलिस ने शुरू की कार्रवाई
जब ब्राजील की संसद में बोलसोनारो समर्थक घुसे उस वक्त राष्ट्रपति लुला डा सिल्वा अराराकुआरा सिटी में बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर थे. उन्होंने तत्काल स्पेशल पावर देते हुए आदेश दिया कि ब्राजीलिया में हर हाल में कानून व्यवस्था बहाल की जाए. इसके बाद, पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी. आंसू गैसे के गोले छोड़े गए और कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया. लुला डा सिल्वा ने यह भी कहा कि हम ढूंढ निकालेंगे कि यह सब करने वाले लोग कौन हैं, हम इनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करेंगे.

ब्राजील में क्यों हो रहे हैं प्रदर्शन?
ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही बोलसोनारो के समर्थक प्रदर्शन पर उतर आए हैं. वे आर्मी बेस के बाहर कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. दरअसल, 30 अक्टूबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में लुला डा सिल्वा ने पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो को मामूली अंतर से हरा दिया था. अब बोलसोनारो के समर्थक आर्मी से मांग कर रहे हैं कि वह लुला डा सिल्वा को रोकने के लिए हस्तक्षेप करे.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रगान के बीच पेशाब कर बैठे इस देश के राष्ट्रपति, वायरल हुआ वीडियो तो नप गए पत्रकार!

सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में देखा गया कि ब्राजील की संसद की छत पर चढ़े लोगों ने कई तरह के बैनर लहराए. इसमें 'मिलिट्री इंटरवेन्शन' जैसे नारे लिखे गए थे. संसद परिसर के अंदर ही इन लोगों ने गेट और खिड़कियां बी तोड़ डालीं. संसद भवन के मुख्य हॉल में भी जमकर उपद्रव किया गया. भीड़ ने पुलिसवालों को भी नहीं छोड़ा और उन पर भी हमला बोल दिया.

बोलसोनारो के समर्थकों का कहना है कि राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी हुई है. संसद में घुसने और उस पर कब्जा करने की इस घटना की जो बाइडन समेत दुनियाभर के कई देशों के नेताओं और हस्तियों ने निंदा की हैं. प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने हेलिकॉप्टर से आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए हैं और संसद भवन को खाली करा जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement