Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rishi Sunak या Liz Truss जानें कौन होगा ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री, पढ़ें पूरी डिटेल

Britain New PM announcement Today: आज ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान हो जाएगा. ऋषि सुनक (Rishi Sunak) जीतते हैं तो यह ब्रिटिश इतिहास में एक नई मिसाल होगा और अगर लिज ट्रस (Liz Truss) जीतीं तो भी इतिहास बनेगा.

Rishi Sunak या Liz Truss जानें कौन होगा ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री, पढ़ें पूरी डिटेल

LIz Truss and Rishi Sunak

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ऐलान हो जाएगा. भारतीय समय के अनुसार शाम 5 बजे तक यह साफ हो जाएगा कि ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री कौन होगा? भारत के लिए ब्रिटिश पीएम का यह चुनाव खास इसलिए भी है क्योंकि इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक भी शामिल हैं. उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं 47 वर्षीय लिज ट्रस. ब्रिटिश मीडिया के सर्वे में लिज ट्रस आगे बताई जा रही हैं हालांकि जब तक अंतिम फैसला सामने नहीं आता कुछ भी कहना जल्दबाजी ही होगा. इस बीच जानते हैं इस बार के चुनाव में क्या होगा अलग और क्या रहेगी पीएम पद के आगे की कहानी-

ब्रिटिश PM के ऐलान के साथ ही रचा जाएगा इतिहास 
ब्रिटेन के पीएम पद की इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और बोरिस जॉनसन सरकार में विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है. दिलचस्प बात ये है कि जीत किसी की भी हो, लेकिन ब्रिटेन के पीएम पद के इतिहास में यह नई मिसाल कायम करने वाला पल होगा. अगर ऋषि सुनक जीतते हैं और ब्रिटेन के पीएम बनते हैं तो वह ब्रिटेन के पहले गैर श्वेत पीएम होंगे. वहीं अगर लिज ट्रस के नाम का ऐलान होता है तो वह अब तक के ब्रिटिश इतिहास में तीसरी महिला होंगी जो ब्रिटेन की पीएम बनेगी.

यह भी पढ़ें, क्या 200 साल भारत पर राज करने वाले इंग्लैंड का PM इस बार भारतीय होगा?

Rishi Sunak

इस बार स्कॉटलैंड से होगा PM के नाम का ऐलान
इन दिनों 96 वर्षीय क्वीन एलिजाबेथ स्कॉटलैंड में हैं. ऐसे में स्कॉटलैंड से ही नए पीएम का ऐलान होगा. मंगलवार को सबसे पहले पीएम बोरिस जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर बयान देंगे. इसके बाद वह दोपहर को क्वीन को इस्तीफा सौंपने स्कॉटलैंड जाएंगे. मौजूदा पीएम के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक या लिज ट्रस जो भी नया पीएम बनेगा उसकी महारानी से मुलाकात होगी.

कौन हैं ऋषि सुनक
12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में ऋषि सुनक का जन्म हुआ था. उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था. वह तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं. उनके दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे. 1960 में वह अपने बच्चों के साथ पूर्वी अफ्रीका चले गए थे और यहीं से उनका परिवार इंग्लैंड पहुंचा. ऋषि सुनक की दो बेटियां हैं. उनकी बेटियों के नाम अनुष्का सुनक और कृष्णा सुनक है. ऋषि सुनक की शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड के 'विनचेस्टर कॉलेज' से हुई है. उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड से की है. 2006 में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की. ऋषि सुनक ने 2014 में पहली बार राजनीति में कदम रखा.बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की खबर आने के बाद ब्रिटिश पीएम की रेस में सबसे आगे ऋषि सुनक का नाम था.

यह भी पढ़ें, Borish Johnson छोड़ेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद, 40 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद झुकने को मजबूर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement