Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्रिटेन का इतना बुरा हाल? सिर्फ 2 खीरा और 2 टमाटर ही खरीद सकते हैं लोग, जानिए क्या है वजह

Britain Crisis: ब्रिटेन में इन दिनों सब्जियों का अकाल पड़ गया है. हाल कुछ यूं हैं कि सुपर मार्केट में सब्जियों पर लिमिट तय कर दी गई है.

ब्रिटेन का इतना बुरा हाल? सिर्फ 2 खीरा और 2 टमाटर ही खरीद सकते हैं लोग, जानिए क्या है वजह

Vegetable Crisis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कभी दुनिया पर राज करने वाला ब्रिटेन हर दिन नए संकट से जूझ रहा है. आर्थिक संकट (Economic Crisis) की वजह से दो-दो प्रधानमंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा है. अब ब्रिटेन के सामने सब्जियों का संकट (Vegetable Crisis) खड़ा हो गया है. हालात ऐसे हैं कि लोगों को सिर्फ 2 खीरा और दो टमाटर ही खरीदने की अनुमति है. सब्जियों की संकट की वजह से सुपर मार्केट (Super Market) में सब्जियां खरीदने वाले लोगों को सीमित मात्रा में सब्जी दी जा रही है. खीरा और टमाटर के अलावा बाकी की सब्सियों पर भी इसी तरह की लिमिट लगाई गई है.

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सब्जियों की कमी की वजह से ब्रिटेन के सुपरमार्केट एस्डा और मॉरिशन ने सब्जियों पर राशनिंग सिस्टम लागू कर दिया है. लोगों को कहा जा रहा है कि वे अधिकतम दो या तीन सब्जियां ही खरीद सकते हैं. इस अघोषित राशनिंग सिस्टम में आलू, टमाटर, प्याज और अन्य सब्सिजों की लिमिट तय की गई है कि आप इससे ज्यादा सब्जी नहीं खरीद सकते.

यह भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट, जानिए कैसे तय होती है इनकी रैंकिंग

क्यों आया सब्जी संकट?
दरअसल, ब्रिटेन और यूरोप के ज्यादातर देशों में कड़ाके की ठंड पड़ती है. इतनी ठंड में सब्जियां उगा पाना मुश्किल हो जाता है. इस पर अगर सर्दियां लंबी हो जाएं तो और मुश्किल हो जाती है. ऐसे हाल में ब्रिटेन में स्पेन और मोरक्को से सब्जियों का आयात किया जाता है. इस साल मोरक्को में कड़ाके की ठंड पड़ी है इसलिए टमाटर की फसल खराब हो गई है. दूसरी सब्जियों की खेती पर भी बुरा असर पड़ा है.

यह भी पढ़ें- ये हैं पाकिस्तान में रहने वाले टॉप-6 अमीर हिंदू, क्या सबसे ज्यादा अमीर को जानते हैं आप? 

सब्जियों का उत्पादन कम होने से सप्लाई प्रभावित हुई है. इससे न सिर्फ मोरक्को में सब्जी संकट आया है बल्कि ब्रिटेन भी मुश्किल में है. स्पेन में भी कमोबेश ऐसा ही हाल है और वहां सब्जियों का उत्पान 22 फीसदी कम हुआ है. कुल मिलाकर हालात ऐसे हैं कि ब्रिटेन को न तो मोरक्को से सब्जी मिल पा रही है और न ही स्पेन उसकी मदद कर पा रहा है.

यह भी पढ़ें- विवेक रामास्वामी कौन हैं जिन्होंने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का किया ऐलान? 

विशेषज्ञों का मानना है कि इस समस्या का तुरंत कोई हल निकाला भी नहीं जा सकता. ऐसे में समाधान यही है कि सब्जियों की राशनिंग की जाए और किसी तरह सीमित मात्रा में सब्जियां खाकर ही काम चलाया जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement