Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Microsoft के सर्वर में क्यों हुई गड़बड़ी? CEO सत्या नडेला ने किया खुलासा

Microsoft Server Outages: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन की वजह से दुनियाभर में विमान सेवाएं भी प्रभावित रहीं. भारत की इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट विमान सेवा कंपनियों ने लोगों से असुविधा के माफी मांगी.

Latest News
Microsoft के सर्वर में क्यों हुई गड़बड़ी? CEO सत्या नडेला ने किया खुलासा

Microsoft CEO Satya Nadella

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी आने की वजह से शुक्रवार (18 जुलाई को) ऐसा लगा कि जैसे दुनिया थम गई. भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी समेत 15 देशों में बैंक ग्राहकों, हवाई यात्री और सरकारी दफ्तरों में कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा. दुनिया भर में करोड़ों लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा. यह दिक्कत क्यों आई माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने इसको लेकर जानकारी दी है.

सत्या नडेला सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, 'कल, CrowdStrike ने एक अपडेट जारी किया, जिसने वैश्विक स्तर पर IT सिस्टम को प्रभावित करना शुरू कर दिया. हम इस मुद्दे से अवगत हैं और यूजर्स को उनके सिस्टम को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाने के लिए क्राउडस्ट्राइक को टेक्नीकल सपोर्ट दे रहे हैं.'

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन की वजह से दुनियाभर में विमान सेवाएं भी प्रभावित रहीं. भारत की इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट विमान सेवा कंपनियों ने लोगों से असुविधा के माफी मांगी. इंडिगो ने बयान जारी कर कहा कि सर्वर में खराबी होने की वजह से विमान सेवाओं को रोक दिया गया. हम समझते हैं कि इससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन जब तक सर्वर ठीक नहीं हो जाता, तब तक हमें इंतजार करना पड़ेगा. सर्वर में खराबी होने की वजह से बड़ी संख्या में यात्री एयरपोर्ट पर फंसे रहे. इससे कई लोगों के जरूरी काम भी प्रभावित हुए.

सर्वर में आई खराबी की वजह से बैंक ग्राहकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा, जो लोग बैंक से संबंधित काम कराने गए थे, उन्हें वापस लौटना पड़ा. बैंक प्रबंधकों ने भी बयान जारी कर कहा कि जब तक सर्वर में आई खराबी ठीक नहीं हो जाती तब तक हम कोई भी कार्य नहीं कर सकते. इसकी वजह से बैंक सेवा पूरी तरह से ठप रही.

ट्रेनों की सेवाएं रहीं बाधित
यही नहीं माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन की वजह से ब्रिटेन में स्काई न्यूज चैनल ऑफ एयर हो गया. ऑस्ट्रेलिया में टेलिकम्यूनिकेशन ग्रुप टेलस्ट्रा की सेवा बाधित हुई. इससे ग्राहकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. कई राज्यों और देशों में ट्रेन सेवा भी बाधित हुई. इससे यात्रियों को अपने गंतव्य स्थल पर पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में भी कई ट्रेनों की सेवा बाधित हुई.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement