Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China America News: ताइवान की राष्ट्रपति से मिलीं नैंसी पेलोसी, नाराज ड्रैगन ने उठाया यह कदम

China America News: नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से चीन बहुत नाराज है. चीन ने ताइवान द्वीप के आसपास युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं चीन ने ताइवान के खिलाफ कई कड़े कदम उठाने की बात भी कही है.

China America News: ताइवान की राष्ट्रपति से मिलीं नैंसी पेलोसी, नाराज ड्�रैगन ने उठाया यह कदम

China Taiwan America

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइपे यात्रा से नाराज चीन ने ताइवान के खिलाफ कुछ कड़े कदम उठाए हैं. चीन की मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स के हवाले से चीन की मीडिया कंपनी CGTN ने बताया कि चीन ने ताइवान को एक्सपोर्ट किए जाने वाले नेचुरल सैंड को रोक दिया है. इसके अलावा ड्रैगन ने बुधवार से ताइवान क्षेत्र से इंपोर्ट किए जाने वाले कई सामानों पर भी रोक लगा दी है. इतना ही नहीं, ड्रैगन की तरफ से ताइवान को डराने के उद्देश्य से ताइवान द्वीप के आसपास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास शुरू किया है. चीन के इस युद्धभ्यास में लंबी दूरी की लाइव फायर ड्रिल भी शामिल है.

इससे पहले आज सुबह नैंसी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अमेरिका ने हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने का वादा किया है। इस मजबूत नींव पर, हमारी आर्थिक समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध क्षेत्र और दुनिया में पारस्परिक सुरक्षा पर केंद्रित स्व-सरकार और आत्मनिर्णय पर आधारित एक संपन्न साझेदारी है. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि मेनलैंड चाइना में जो हो रहा है वह लोकतंत्र के विपरीत है. हॉन्ग कॉन्ग में जो हुआ उस पर और सबूत की जरूरत नहीं है. हम नहीं चाहते कि ताइवान में जबरदस्ती कुछ हो. उन्होंने कहा कि दुनिया में लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच संघर्ष है. क्योंकि चीन समर्थन हासिल करने के लिए अपनी सॉफ्ट पावर का उपयोग करता है, हमें ताइवान के बारे में उसकी तकनीकी प्रगति के बारे में बात करनी होगी और लोगों को ताइवान के अधिक लोकतांत्रिक बनने का साहस दिखाना होगा.

Nancy

पढ़ें- Taiwan vs China: चीन-ताइवान के बीच विवाद की वजह क्या है? क्या दोनों देशों के बीच हो सकता है युद्ध

अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी से मुलाकात के बाद ताइवान की राष्ट्रपति राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा कि अमेरिकी स्पीकर पेलोसी वास्तव में ताइवान के सबसे समर्पित मित्रों में से एक हैं. ताइवान के लिए अमेरिकी कांग्रेस के कट्टर समर्थन को प्रदर्शित करने के लिए ताइवान की यह यात्रा करने के लिए हम आपके आभारी हैं. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक ताइवान के खिलाफ हमले का पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा पर जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा... जानबूझकर पैदा किए गए सैन्य खतरों का सामना करने से ताइवान पीछे नहीं हटेगा.

Nancy

पढ़ें- नैंसी पेलोसी के दौरे से भड़का चीन, ताइवान की सीमा में घुसे 21 लड़ाकू विमान

ताइवान की राष्ट्रपति राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने आगे कहा कि ताइवान Taiwan Strait में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और हम ताइवान को एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक प्रमुख स्थिर शक्ति बनाएंगे. हम अपने देश की संप्रभुता और रक्षा पंक्ति को को मजबूती से बनाए रखेंगे. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हम लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए दुनिया भर के सभी लोकतंत्रों के साथ सहयोग और एकता के साथ काम करना चाहते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement