Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China vs Taiwan: चीन ने बाइडन को दी बड़ी धमकी, बोला- ताइवान मुद्दे पर दिया दखल तो मिलेगा करारा जवाब

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि यदि चीन द्वारा ताइवान पर हमला हुआ तो उसका जवाब अमेरिकी सेनाएं देंगी.

China vs Taiwan: चीन ने बाइडन को दी बड़ी धमकी, बोला- ताइवान मुद्दे पर दिया दखल तो मिलेगा करारा जवाब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ताइवान (Taiwan) को लेकर अब अमेरिका और चीन आमने-सामने (USA vs China) आ गए हैं. चीन ने सीधे तौर पर ताइवान को अपना अभिन्न हिस्सा बताते हुए कहा है कि जो भी नेता इस मुद्दे पर बयानबाजी करेगा उसे चीन की तरफ से करारा जवाब दिया जाएगा. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिका को इशारों में धमकी दी है क्योंकि कुछ दिनों पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइ़डन (Joe Biden) ने कहा था वे चीन के साथ टकराव में ताइवान के साथ खड़ें होंगे. 

दरअसल, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कहा, "जब चीन एकीकृत हो जाएगा, तभी ताइवान सागर क्षेत्र में सच्ची शांति हो सकती है. बाहरी हस्तक्षेप पर जवाब देने के लिए सबसे सशक्त कदम उठाएगा." वांग यी ने चीन की वन चाइना पॉलिसी दोहराते हुए कहा कि ताइवान हमारे देश की नीति का अहम मुद्दा है. युद्ध के बाद भी यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है. चीन हर उस प्रयास को रोकेगा जिसमें ‘दो चीन’ या ‘एक ताइवान’ बनाने की कोशिश की जाएगी.

अंकिता हत्याकांड: 5 रिसॉर्ट सील, सीएम के संपर्क में है पीड़िता का परिवार

कोई न करे दखलनदाजी

वांग यी ने कहा है कि ताइवान मुद्दे पर शांति रखने के लिए ‘एक चीन’ सिद्धांत का पालन जरूरी है और इसके लिए इस मुद्दे में बाकी देशों की दखलनदाजी न हो. वांग ने जापान के नाम का जिक्र कर कहा कि चीन की अखंडता कायम रखनी है. वांग ने कहा कि बीजिंग ताइवान से शांति पूर्ण तरीके से इस मसले पर बातचीत कर रहा है और वह किसी अहम नतीजे पर जल्द ही पहुंचेगा. 

अमेरिका पर लगाए आरोप

वहीं अमेरिका दौरे में वांग ने अमेरिकी सचिव एंटोनी ब्लिंकेन से मुलाकात कर उनसे 90 मिनट तक बातचीत की थी. वहीं बैठक खत्म होने के बाद वांग ने कहा कि अमेरिका ताइवान को लेकर गलत और खतरनाक संकेत दे रहा है. हालांकि ब्लिंकेन ने ताइवान में शांति और स्थिरता की बात कही थी लेकिन चीन को अमेरिका का दखल पसंद नहीं आ रहा है. 

अर्थव्यवस्था से लेकर डिजिटल क्रांति तक, UN में जयशंकर की 10 बड़ी बातें

बाइडन ने किया था ताइवान का समर्थन

आपको बता दें कि ताइवान के मुद्दे पर अमेरिका चीन के खिलाफ खड़ा है और लगातार ताइवान का समर्थन करने की बात कर रहा है जिसके चलते चीन भड़का हुआ है. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अमेरिकी राष्ट्र्पति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा था कि यदि ताइवान पर कोई सैन्य हमला होता है तो उसका जवाब अमेरिकी सेनाएं देंगी.  साथ ही बाइडन ने यह भी कहा कि वे यूक्रेन की तरह ताइवान को हथियार देने तक सीमित नहीं रहेंगे बल्कि अमेरिकी सेनाएं वहां जाकर युद्ध भी करेंगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement