Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Covid: चीन है की मानता नहीं, कोरोना को रोकने की बजाए जानें क्यों दे रहा ढील, क्या है उसका नया प्लान?

China Covid deaths: चीन, कोविड से होने वाली मौत के आंकड़ों को छिपा रहा है. चीन यह मानने को तैयार ही नहीं है कि वहां महामारी फैली है.

China Covid: चीन है की मानता नहीं, कोरोना को रोकने की बजाए जानें क्यों दे रहा ढील, क्या है उसका नया प्लान?

चीन अपने कोविड प्रतिबंधों में लगातार ढील दे रहा है. महामारी और तेजी से फैल सकती है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: चीन (China) में कोविड महामारी (Covid-19) ने त्रासदी जैसी स्थिति पैदा कर दी है. कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज अस्पतालों में दाखिल नहीं हो पा रहे हैं. बेड बेहद कम लोगों को मिल रहा है. जरूरी दवाइयों की किल्लत है. अस्पतालों के फर्श पर लोगों का इलाज किया जा रहा है. श्मशान में लंबी कतारें लगी हैं, परिजन अपनों को दफनाने तक को तरस गए हैं. लोगों को ऑक्सीजन तक मुहैया नहीं हो पा रही है. सांस के मरीज इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे हैं. चीन में मची चीख-पुकार को नजरअंदाज करते हुए यह देश कोई सबक सीखने को तैयार नहीं है.  

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बार-बार कह रहा है कि हमें चीन में होने वाली मौतों के बारे में सटीक जानकारी नहीं मिल रही है. चीन मौत और रोगियों की सही स्थिति सार्वजनिक नहीं कर रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का यह कहना गलत नहीं है क्योंकि लोग भ्रम में हैं कि चीन में हो क्या रहा है. चीन, पश्चिमी मीडिया की सभी रिपोर्ट्स को भ्रामक बता रहा है और कह रहा है कि सब कुछ गलत नजरिए से पेश किया जा रहा है.

    China में कोविड का कहर, अस्पताल फुल, श्मशान में बिखरी लाशें, Video में देखें सबूत

    जब उठाने चाहिए सख्त कदम तो चीन हटा रहा लॉकडाउन

    चीन ने 3 साल लगातार जीरो कोविड पॉलिसी की सख्त नीति अपनाई. जब इस नीति के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन हुआ तो चीन ने इसे हटा लिया. अब एक बार फिर इस नीति की जरूरत है तो चीन ने प्रतिबंधों में छूट देने का ऐलान किया है.

    चीन के मुताबिक बुधवार को एक भी कोविड मरीज की मौत नहीं हुई है. चीन का यह दावा गलत इसलिए है क्योंकि अस्पतालों के बहार लंबी कतारें लग रही हैं. श्मशानों के बाहर लगी भीड़ कम नहीं हुई है. चीन ने अब अपनी जीरो कोविड नीति को खत्म करने का फैसला किया है. 

    क्या हैं जमीनी हालात? 

    चीन की मौजूदा स्थिति को न्यूज एजेंसी रॉयटर्स बेहतरीन तरीके से कवर कर रही है. अस्पताल के बाहर कर्मचारियों का कहना है कि सभी मरीज कोविड संक्रमित हैं. चीन से एंडेमिक मान कर इलाज कर रहा है लेकिन यह महामारी है, जिसने स्वास्थ्य तंत्र को ही डांवाडोल कर दिया है.

    China में कोरोना से मरे लोगों की लाश लेकर लाइन में लगे हैं घरवाले, वीडियो देख दहल जाएगा दिल

    चीन के अस्पताल में दवाइयों की किल्लत हो गई है. रोगियों को खांसी की दवाइयां दी जा रही हैं. चीन का वैक्सीन अप्रभावी है. BF.7 से संक्रमित मरीजों को प्रतिरक्षा देने में यह वैक्सीन बेअसर हो रही है. चीन का वैक्सीनेशन रेट भले ही 90 फीसदी हो लेकिन उनकी वैक्सीन बेहद कमजोर है. चीन का दावा है कि 57.9 पीसदी आबादी को बूस्टर डोज दिया जा चुका है फिर भी चीन की हालत ऐसी है. 

    क्या है चीन का एक्शन प्लान?

    चीन अपने यहां बड़े स्तर पर टूरिस्टों को बुलाने की योजना तैयार कर रहा है. चीन ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए टेस्टिंग और क्वारंटीन पॉलिसी को भी दरकिनार कर दिया है. चीन कोविड से होने वाली मौतों को निमोनिया बता रहा है. चीन ने हाल ही में वुहान में सर्दी-जुकाम के मामूली लक्षणों की वजह से यात्रियों की एंट्री बैन कर दी थी.

    चीन में अगले 3 महीने में आ सकते हैं 90 करोड़ केस, डॉक्टर भी पड़े बीमार, अंतिम संस्कार को तरसे लोग

    जिस शी जिनपिंग सरकार ने देशभर में जीरो कोविड पॉलिसी की नीति अपनाई थी, उसी सरकार ने अब अपने यहां प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है. अब कोविड से संक्रमित मरीजों को अलग से क्वारंटीन नहीं किया जाएगा. मतलब साफ है कि 80 करोड़ से ज्यादा लोग अब संक्रमित होने वाले हैं. मौत के आंकड़े 10 लाख को पार कर सकते हैं. चीन में हर दिन हजारों लोगों की जान जा रही है, लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं. 

    मीडिया रिपोर्ट्स को फर्जी बता रहा चीन

    चीन,सभी मीडिया रिपोर्ट्स को फर्जी बता रहा है. चीन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि देश के लिए पहली प्राथमिकता अपने नागरिकों की सुरक्षा है. हालात ये हैं कि लाखों लोगों को मरने के लिए चीन महामारी में झोंक रहा है. चीन का कहना है कि वहां प्रक्रियागत ढील दी गई है. कोविड को क्लास-बी इनफेक्शियस डिजीज की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है. चीन के मौजूदा रवैये से लग रहा है कि दुनियाभर की आशंकाएं सच साबित होंगी और चीन में लाखों लोग कोविड की वजह से जान गंवाएंगे.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement