Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chian Covid: चीन में कोविड ने मचाई तबाही, श्मशान के बाहर कतार में लाशें, जानें कितने बदतर हुए हालात

China Covid: चीन अपने देश में कोविड से होने वाली मौतों के सही आंकड़े छिपा रहा है. WHO चीन के इस रुख पर चिंतित है.

Chian Covid: चीन में कोविड ने मचाई तबाही, श्मशान के बाहर कतार में लाशें, जानें कितने बदतर हुए हालात

कोविड से होने वाली मौतों के आंकड़े छिपा रहा है चीन. (फोटो क्रेडिट- Twitter/jenniferzeng97)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब दुनिया कोविड (Covid-19) की दूसरी लहर से जूझ रही थी तो चीन (China) अपने देश में दूसरे देशों की फेल होती स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहा था. आज चीन में हालात, सबसे ज्यादा खराब हैं फिर भी वहां की मीडिया में सबकुछ ठीक बताया जा रहा है. चीन के अस्पताल कोविड मरीजों से भरे पड़े हैं. श्मशान घाट के बाहर लाशों की लंबी कतारें लगी हैं. लोग अपनों के अंतिम संस्कार के लिए तरस रहे हैं. चीन से तस्वीरें सामने आ रही हैं, वे डरा रही हैं. सरकार मौत के आंकड़े छिपा रही है.

चीन ने 3 साल तक जीरो कोविड पॉलिसी को अपनाया. व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद जैसे ही कम्युनिस्ट सरकार ने इस नीति में ढील दी, चीन की असली पोल दुनिया के सामने खुल गई. चीन में लोगों की लगातार मौत हो रही है. मौत के आंकड़े डरावने हैं. अलग-अलग रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि चीन की 80 करोड़ आबादी कोविड से संक्रमित हो सकती है, आने वाले कुछ दिनों में 10 लाख से ज्यादा लोग कोविड से मर सकते हैं.

China Covid: कोविड से होने वाली मौतों को छिपाता है चीन, आंकड़ों में ऐसे करता है हेरफेर

अटकलें नहीं, चीन में हो रही मौतों के आंकड़े छिपा रहा है चीन

जिस विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी आंकड़ों पर दुनिया भरोसा करती है, उसी की ओर से कहा जा रहा है कि चीन अपने यहां होने वाली मौतों के आंकड़े छिपा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन में कोविड की वजह से अस्पतालों में मरीज भर्ती होते जा रहे हैं,  लेकिन चीन की ओर से सही जानकारी नहीं दी जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा है कि सही आंकड़ों का सामने आना जरूरी है. चीन को हॉस्पिटल में भर्ती लोगों के सटीक आंकड़े, ICU में भर्ती मरीजों के आंकड़ों को सार्वजनिक कर देना चाहिए.

मौत के आंकड़ों पर क्या कह रहा है चीन?

चीन ने अपने आधिकारिक आंकड़ो में कहा है कि गुरुवार को कोरोना से देश में एक भी मौत नहीं हुई. वहीं मंगलवार को तीन और सोमवार को पांच मौतें हुईं हैं. चीन केवल निमोनिया या सांस लेने में तकलीफ की वजह से हुई मौत को कोविड से होने वाली मौत मानता है. इसी तरह चीन कोविड कोविड मृतकों के आधिकारिक आंकड़ों को दुनिया के सामने पेश करता है. 

Corona Updates: क्या फिर लगेगा लॉकडाउन? कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद PM मोदी ने दोपहर 3.30 बजे बुलाई हाईलेवल मीटिंग

चीन में फिलहाल कैसे हैं हालात?

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन मौतों से कराह रहा है. बीजिंग में कोविड से हुई मौतों के लिए बनाए गए श्मशान घाटों के सामने शवों की गाड़ियों की लंबी कतारें लगी हैं. बीजिंग के तोंगजोऊ श्मशान के घाट के बाहर 40 से ज्यादा गाड़ियां लगी नजर आईं. चीन ने हंगामे से बचने के लिए सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग में अपनों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए लोगों को लंबा इतजार करना पड़ रहा है. जिन लोगों के पास पैसा है, वे जल्दी ही शवों का अंतिम संस्कार करा ले जा रहे हैं.

जापान-अमेरिका में भी कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में दुनिया में मिले 5.37 लाख केस

क्यों चीन में बेकाबू हुए कोविड से हालात?

लॉकडाउन और जीरो कोविड पॉलिसी को चीन ने कोविड के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार बनाया. चीन की वैक्सीन पहले भी सवालों के घेरे में है. लोगों में हर्ड या नेचुरल इम्युनिटी कोविड के खिलाफ बन ही नहीं पाई. टीकाकरण अभिायन भी चीन में भारत की तरह व्यापक स्तर पर नहीं चलाया गया. कोविड का BF.7 वेरिएंट बेहद तेजी से फैला और अधिकांश आबादी को अपनी जद में ले लिया. कोविड से त्रस्त चीन की तस्वीर बेहद भयावह हो गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement