Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China: क्या चीन ने कर ली है एलियन की खोज? इस नए टेलिस्कोप से किया चौंकाने वाला दावा

चीन के इस टेलिस्कोप के जरिए पृथ्वी के बाहर जीवन के संकेत मिले हैं. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये एलियन है.

Latest News
China: क्या चीन ने कर ली है एलियन की खोज? इस नए टेलिस्कोप से किया चौंकाने वाला दावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन में स्थित दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप को पृथ्वी के बाहर जीवन के मजबूत संकेत मिले हैं. स्काई आई टेलीस्कोप को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल मिले हैं जो पहले मिले सिग्नल से अलग हैं. चीन और अमेरिका के कई वैज्ञानिक अब इन संकेतों की जांच में लगे हैं.

सालों से वैज्ञानिक इस बात पर शोध कर रहे हैं कि पृथ्वी के बाहर अंतरिक्ष में जीवन है या नहीं... लेकिन अब चीन की सुपर पावरफुल ' स्काई आई टेलिस्कोप ' को पृथ्वी के बाहर जीवन के संकेत मिले हैं. स्काई आई टेलीस्कोप को ऐसे इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक सिग्‍नल मिले हैं जो इससे पहले पकड़े गए संकेतों से अलग हैं. अब चीनी वैज्ञानिकों की एक टीम आगे इसकी जांच कर रही है. अगर सच में धरती के बाहर जीवन मिल जाता है तो इंसानों के लिए शोध के नए दरवाजे खुल जाएंगे.

चीन के आधिकारिक साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली ने इस खोज को प्रकाशित किया लेकिन बाद में इसे हटा दिया. इस रिपोर्ट में मुख्य वैज्ञानिक झांग टोंजी के हवाले से कहा गया है कि पृथ्वी के बाहर जीवन के संकेत मिले हैं. चीनी वैज्ञानिकों की टीम में बीजिंग की नॉर्मल यूनिवर्सिटी, चाइना एकेडमी ऑफ साइंसेज और यूनिवर्सिटी ऑफ बार्कले के वैज्ञानिक शामिल हैं. हालांकि झांग ने यह भी कहा कि यह संदिग्ध संकेत किसी प्रकार का रेडियो हस्तक्षेप है और इसकी जाँच  आगे की जाएगी उसके बाद ही किसी ठोस निष्कर्ष पे पंहुचा जाएगा.

यह अभी तक यह साफ़ नहीं हो पाया है कि चीन ने इस खबर को 'साइंस एंड टेक्‍नॉलजी डेली' की वेबसाइट से क्‍यों हटाया और यह अखबार चीन के विज्ञान और तकनीक मंत्रालय का आधिकारिक अखबार है. इस खबर को भी तब हटाया गया जब चीन में यह खबर सोशल नेटवर्क 'Weibo' पर पहले ही ट्रेंड कर चुकी है. इस खबर को अन्‍य मीडिया संस्थानों ने भी उठा लिया. 

आपको बता दें कि चीन ने आधिकारिक तौर पर दुनिया भर के खगोलविदों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल-अपर्चर टेलीस्कोप खोल दिया है. चीन का दावा है कि यह दुनिया का सबसे संवेदनशील टेलीस्कोप है. 500 मीटर का यह टेलीस्कोप पहले के रेडियो टेलिस्कोप की तुलना में दोगुने क्षेत्र को कवर करने में सक्षम होगा और इसकी रीडिंग 3-5 गुना अधिक सटीक होगी.

इस चीनी दूरबीन का नाम 'तियानआन ' है जिसका अर्थ मंदारिन भाषा में 'स्वर्ग की आंख' है. यह विशाल दूरबीन चीन के दक्षिण-पश्चिम प्रांत गुइझोउ के दाओडांग में स्थित है. चीन के मुताबिक रेडियो टेलीस्कोप ने अब तक 300 से ज्यादा धूमकेतु या COMET का पता लगाया है. 16,000 फुट की दूरबीन को 1994 में प्रस्तावित किया गया था और अंत में 2007 में इसे मंजूरी मिल गई. इसमें 4,500 त्रिकोणीय पैनल 36 फीट के हैं जो एक डिश का आकार लेते हैं. साथ ही 33 टन का रेटिना है जो 460-525 फीट की ऊंचाई पर लटका हुआ है. इसकी कीमत 26.9 करोड़ रुपए है.

16 जून से बंद हो गई Google की ये सर्विस, यूजर्स को दिखेगा 'Error'

करीब 16,000 फुट के इस टेलिस्कोप को 1994 में प्रस्तावित किया गया था और आखिरकार 2007 में मंजूरी मिल सकी. इसमें 36 फुट के 4,500 तिकोने पैनल हैं जो एक डिश का आकार लेते हैं। साथ ही 33 टन का Retina है जो 460-525 फीट की हाइट पर टंगा है. इसकी कीमत 26.9 करोड़ बताई जा रही है.

पहले से ज्यादा हाईटेक हो गई Vande Bharat Express, यात्री बोले- लाजवाब!

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement