Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Population: घटती जन्मदर पर चिंता में चीन, अब ज्यादा बच्चे पैदा करने पर इनाम, बनाई ये योजना

दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश चीन इन दिनों घटती जन्म दर को लेकर परेशान है. इसकी वजह से कई नई योजनाएं बनाई जा रही हैं.

China Population: घटती जन्मदर पर चिंता में चीन, अब ज्यादा बच्चे पैदा करने पर इनाम, बनाई ये योजना

China Population issue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जनसंख्या किसी भी देश के लिए एक अहम मुद्दा होता है. भारत जहां अब जनसंख्या के मामले सारे देशों को पीछे छोड़ने वाला है वहीं चीन में जनसंख्या कम होते जाना एक चिंता का मुद्दा बन गया है. यह चीन ही था जहां एक समय वन चाइल्ड पॉलिसी यानी एक से ज्यादा बच्चे पैदा ना करने की नीति लागू की गई थी. इसके बाद दो बच्चे पैदा करने की इजाजत दी गई और अब स्थिति यह है कि चीन जनसंख्या बढ़ाने के उपायों को जोर-शोर से लागू करने में जुटा है. ताजा मामले में चीन ने गर्भपात ना कराने को लेकर लोगों को जागरुक और प्रोत्साहित करना शुरू कर दिया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का कहना है कि लगातार घट रही जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार गर्भपात नहीं कराने की दिशा में लोगों को प्रोत्साहित करेगी.

लगातार कम हो रही चीन में जन्म दर
पिछले 5 सालों में चीन में जन्म दर में काफी गिरावट दर्ज हुई है. मंगलवार को इसी पर चिंता जताते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सरकार से इस मामले में अहम कदम उठाने और लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाने का आग्रह किया है. आंकड़ों की बात करें तो पिछले साल चीन में 10.6 मिलियन शिशुओं ने जन्म लिया था. इस साल यह गिरकर 10 मिलियन से कम हो गया है.

ये भी पढ़ेंः चीन और ताइवान के बीच अगर युद्ध हुआ तो क्या होगा? सैन्य ताकत में कहां ठहरते हैं दोनों देश

अब प्रजनन सुविधाएं बढ़ाने पर जोर
अब कम जन्म दर की चिंता को दूर करने के लिए सक्रिय प्रजनन सहायता उपायों को लागू करने की पहल की जा रही है. योजना बनाई जा रही है कि गर्भपात ना कराने और बच्चे पैदा करने से जुड़ी सुविधाओं में सब्सिडी,टैक्स छूट, बेहतर स्वास्थ्य बीमा,शिक्षा, आवास और रोजगार जैसी मदद दी जाए. यही नहीं बच्चे के जन्म के बाद सबसे ज्यादा जरूरी चाइल्ड केयर सेवाओं को भी बेहतर तरीके से चलाने के लिए प्लान बनाया जा रहा है. बच्चे पैदा करने से जुड़ी कई इनामी योजनाएं भी शुरू की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- क्या है One China Policy? भारत समेत अन्य देशों का इसे लेकर क्या है रुख

जनसंख्या के मामले में फैसले बदलता रहा है चीन
आबादी के मामले में चीन दुनिया का सबसे बड़ा देश है. एक समय बढ़ती आबादी इस देश के लिए इस हद तक चिंता का मुद्दा था कि एक से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर ही रोक लगा दी गई थी. इसी के चलते सन् 1980 से 2015 तक चीन में वन चाइल्ड पॉलिसी लागू थी. तब गर्भपात और नसबंदी जैसे कार्यक्रम लागू किए गए थे. 2016 में इसे खत्म कर दो बच्चों की नीति लागू की गई. इसके बाद जन्मदर बेहतर हुई तो बुजुर्गों की बढ़ती आबादी ने चीन के लिए फिर चिंता बढ़ा दी. तब 2021 में शादीशुदा जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement