Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China में खतरनाक असर दिखा रही ग्लोबल वॉर्मिंग? बाकी देशों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ रहा तापमान

China Global Warming: चीन के मौसम विभाग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि पिछले चार-पांच दशकों में चीन का औसत तापमान पूरी दुनिया की तुलना में ज्यादा बढ़ गया है और आगे भी ऐसा ही होने की आशंका है.

China में खतरनाक असर दिखा रही ग्लोबल वॉर्मिंग? बाकी देशों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ रहा तापमान

चीन में ज्यादा असर डाल रही है ग्लोबल वॉर्मिंग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनियाभर में कार्बन उत्सर्जन की वजह से हो रही ग्लोबल वॉर्मिंग (Global Warming) बड़ा खतरा बनती जा रही है. ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से पृथ्वी का औसत तापमान बढ़ता जा रहा है. चीन के दावा किया है कि उसका औसत तापमान (Average Temperature) बाकी देशों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. चीन के मुताबिक, आने वाले समय में भी चीन का औसत तापमान बाकी देशों की तुलना में ज्यादा होगा और जलवायु परिवर्तन (Climate Change) की चुनौतियां और गंभीर होती जाएंगी.

चीन के मौसम विभाग ने अपने सालाना आकलन में कहा है कि जलवायु परिवर्तन के मामले में चीन एक संवेदनशील क्षेत्र बन गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 1951 से पूरी दुनिया का औसत तापमान 0.15 डिग्री सेल्सियम बढ़ा है. इसकी तुलना में चीन का औसत तापमान 0.26 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है. चीन को आशंका है कि आने वाले समय में भी देश का तापमान दुनिया के बाकी देशों से ज्यादा बढ़ेगा. 

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine के युद्ध में भारत के लिए 'मौका-मौका', जानिए सस्ते में मिला तेल तो कितना खरीद लिया

लगातार बदलता जा रहा है मौसम
चीन के ही एक एक्सपर्ट ने कहा कि मौसम में इस तरह के बदलाव की वजह से जल स्रोतों के संतुलन पर असर पड़ेगा और फसलों की उत्पादकता भी प्रभावित होगी.  पिछले कुछ हफ्तों में खराब मौसम ने चीन को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है. हीटवेव की वजह से दुनियाभर में सूखे जैसे हालात हैं और कहीं-कहीं पर तो जंगलों में आग भी लग गई है. इसके ठीक उलट कई देशो में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- China-Taiwan का झगड़ा और सेमीकंडक्टर का बाजार, आखिर इतना परेशान क्यों है अमेरिका?

चीन के कई राज्यों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है. चीन के 131 मौसम केंद्रों ने जो तापमान रिकॉर्ड किया है वह पिछले 62 सालों में सबसे ज्यादा है. इसके अलावा, चीन के समुद्र तट का जलस्तर भी तेजी से बढ़ता जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement