Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good News: दो साल बाद भारतीयों के लिए फिर से स्टूडेंट वीजा शुरू करने जा रहा है चीन

Chinese Visa Services: चीन ने ऐलान किया है कि भारतीय छात्रों के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू की जा रही हैं. कोरोना लॉकडाउन की वजह से पिछले दो साल से वीजा सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

Good News: दो साल बाद भारतीयों के लिए फिर से स्टूडेंट वीजा शुरू करने जा रहा है चीन

दो साल चीन देगा स्टूडेंट वीजा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन में पढ़ाई कर रहे या आने वाले समय में पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय नागरिकों के लिए अच्छी खबर है. चीन ने ऐलान किया है कि कोविड प्रतिबंधों के कारण फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों के लिए दो साल से ज्यादा समय बाद वीजा (Chinese Visa) जारी करने की योजना फिर से शुरू की जा रही है. इसके अलावा भारतीयों के लिए व्यापार वीजा सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए भी वीजा जारी किए जाने की योजना की घोषणा की गई. 

वीजा सेवाएं शुरू करने का ऐलान करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय में एशियाई मामलों के विभाग में काउंसलर जी रोंग ने ट्वीट किया, 'भारतीय छात्रों को हार्दिक बधाई! आपका धैर्य सार्थक साबित हुआ. मैं वास्तव में, आपके उत्साह और खुशी को साझा कर सकती हूं. #चीन में आपका स्वागत है!' उनके ट्वीट ने नई दिल्ली में चीनी दूतावास द्वारा छात्रों, व्यापारियों और चीन में काम करने वालों के परिवारों के लिए वीजा शुरू करने की विस्तृत घोषणा का हवाला दिया.

यह भी पढ़ें- भारत से लगातार यूरिया क्यों ले रहा है श्रीलंका? फिर भेजी गई 21 हजार मीट्रिक टन की खेप 

कोरोना की वजह से 23 हजार छात्र लौटे थे भारत
इस घोषणा के अनुसार, X1-वीजा, उन छात्रों को जारी किया जाएगा जो उच्च शिक्षा के लिए लंबे समय के लिए चीन जाना चाहते हैं. इनमें नए छात्रों के अलावा वे छात्र भी शामिल हैं जो अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए चीन लौटना चाहते हैं. कोविड वीजा प्रतिबंधों के कारण 23,000 से अधिक भारतीय छात्र घर वापस गए थे. उनमें से ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं. 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में सिख शिक्षिका का अपहरण, धर्म परिवर्तन कर अपहरण करने वाले से जबरन कराया निकाह

चीन ने अपनी पढ़ाई के लिए तुरंत लौटने के इच्छुक लोगों के नाम मांगे थे और उसके बाद भारत ने कई सौ छात्रों की सूची सौंपी थी. श्रीलंका, पाकिस्तान, रूस और कई अन्य देशों के कुछ छात्र हाल के हफ्तों में चार्टर्ड उड़ानों से पहले ही चीन पहुंच चुके हैं. दिल्ली में चीनी दूतावास की वेबसाइट पर प्रकाशित घोषणा में कहा गया है कि नए छात्रों के साथ ही उन पुराने छात्रों को छात्र वीजा जारी किए जाएंगे जो कोविड वीजा प्रतिबंध के कारण चीन की यात्रा नहीं कर सके थे. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 1,000 से अधिक पुराने भारतीय छात्रों ने अपनी पढ़ाई जारी रखने की इच्छा व्यक्त की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement