Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Vs Taiwan: चीन और ताइवान के टकराव से Apple में खौफ? बिजनेस बचाने के लिए किया ये बड़ा फैसला

China vs Taiwan का टकराव वैश्विक स्तर पर तकनीक के विस्तार के लिहाज से एक बड़ा झटका हो सकता है. Apple इस खतरे को पहले ही समझ चुका है जिसके चलते उसने चीन में अपने सप्लायर्स को एक बड़ा आदेश दिया है.

China Vs Taiwan: चीन और ताइवान के टकराव से Apple में खौफ? बिजनेस बचाने के लिए किया ये बड़ा फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ताइवान को तकनीक के लिहाज से बेहद अहम देश माना जाता है. सेमीकंडक्टर्स से लेकर अलग-अलग गैजेट्स की चिप के मामले में ताइवान को वैश्विक ताकत माना जाता है लेकिन अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से चीन भड़क गया है. इसके चलते चीन और ताइवान के बीच एक बड़ा टकराव (China vs Taiwan) दिख रहा है. ऐसे में वैश्विक मार्केट पर भी इसका असर पड़ता दिख रहा है जिसके चलते ऐप्पल (Apple) ने एक बड़ा कदम उठाया है. 

ताइवान में मौजूद अहम तकनीकी कंपनियां मार्केट में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है और यह संभावित दिक्कत अमेरिकी दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ऐप्पल समझ गई है. इसके चलते ऐप्पल ने अपने सप्लायर्स से चीन के नियमों का पालन करने को कहा है. अब यह समझना अहम होगा कि आखिर  यह नियम क्या हैं और क्या कदम ऐप्पल ने चीन के डर से उठाया है?

Apple ने सप्लायर्स को दी चेतावनी 

दरअसल, कंपनी ने ताइवान से चीन जा रहे शिपमेंट्स के लिए चीनी नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश किया है. शुक्रवार को ऐप्पल ने अपने सप्लायर्स से कहा है कि चीन ने ताइवन में बने पार्ट्स पर कड़े नियम लागू करना शुरू कर दिया है. ऐसे में चीन इन नियमों के तहत कंपनी के लिए मुसीबतें बढ़ा सकता है.   

खबरों के मुताबिक ऐप्पल ने इसे लेकर सप्लायर्स को चेतावनी दी है कि ताइवान से चीन जा रहे पार्ट्स और कंपोनेंट्स पर 'ताइवान, चीन' या 'चीनी ताइपे' लेबल होना चाहिए. ऐप्पल ने सप्लायर्स से इस मामले में तेजी दिखाने के लिए कहा है जिससे सामान और कंपोनेंट्स को स्क्रूटनिंग के वक्त किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े. गौरतलब है कि चीन में मेड इन ताइवान लिखे प्रोडक्ट्स पर भारी जुर्माने का प्रावधान है. साथ ही प्रोडक्ट का शिपमेंट भी कैंसिल किया जा सकता है.China Vs Taiwan: Afraid of Apple due to China-Taiwan conflict? This big decision to save business

iPhone 14 की लॉन्चिंग पर खतरा?

गौरतलब है कि ऐप्पल सितंबर में अपने नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करती है जिसके चलते कंपनी के लिए एक मुश्किल समय हो सकता है क्योंकि कंपनी अगले महीने ही आईफोन  14 सीरीज लॉन्च कर सकती है. ये ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जिनका प्रोडक्शन ज्यादातर ताइवान में ही होता है. इसके चलते कंपनी कोई भी लापरवाही बरतने की कोशिश नही कर रही है क्योंकि कंपनी की एक  गलती के चलते आईफोन 14 सीरीज के स्मार्टफोन्स की लॉन्चिंग तक रुक सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement