Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन को पाकिस्तान पर नही है भरोसा! अब करना चाहता है यह काम 

China Pakistan News: पाकिस्तानी लोग देश में भारी चीनी सैन्य उपस्थिति को लेकर सहज नहीं हैं. पाकिस्तानियों में ऐसी आशंकाएं है कि उनके मुल्क को पहले ही कर्ज के जाल में फंसा चुका चीन अब उनके देश को अपनी एक कॉलोनी बना सकता है.

 चीन को पाकिस्तान पर नही है भरोसा! अब करना चाहता है यह काम 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन और पाकिस्तान की गंदे इरादे जग-जाहिर हैं. अपने गंदे इरादों को पूरा करने के लिए ये दोनों देश हर समय एक-दूसरे का समर्थन करते हैं लेकिन अब ड्रैगन ने पाकिस्तान से एक ऐसी मांग कर दी है, जिसे पूरी करना खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मारना जैसा साबित होगा. दरअसल चीन को पाकिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था पर भरोसा नहीं रहा है इसीलिए वह पाकिस्तान में अपने सुरक्षाकर्मियों को तैनात करना चाहता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चीन पाकिस्तान में अपने निवेश की सुरक्षा के लिए सुरक्षा आउट पोस्ट स्थापित करना चाहता है. चीन पाकिस्तान-अफगानिस्तान मार्ग के जरिए से मध्य एशिया में अपने प्रभाव का विस्तार करने का इच्छुक है और  इसके लिए उसने दोनों देशों ने रणनीतिक निवेश किया है.

पाकिस्तान में चीन ने करीब 60 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है. पाकिस्तान न सिर्फ वित्तीय बल्कि सैन्य और राजनयिक समर्थन के लिए भी चीन पर निर्भर है. इसी का फायदा उठाते हुए चीन अब पाकिस्तान में सुरक्षा चौकियों के निर्माण की अनुमति मांग रहा है, जहां वह अपने सशस्त्र कर्मियों को तैनात कर सके. इस्लामाबाद में मौजूद शीर्ष राजनयिक और सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सैन्य चौकियों को स्थापित करने के लिए बहुत तेजी से काम कर रही है. चीन का दावा है कि अगर ऐसा हो जाए तो वह अपनी बेल्ट एंड रोड योजना के सुचारू संचालन और विस्तार पर तेजी से काम कर सकेगा.

पढ़ें- India China News: ड्रैगन ने फिर किया 'गंदा काम'! जानबूझकर भारत के खिलाफ की पाकिस्तान की मदद

सूत्रों ने बताया कि चीनी राजदूत नोंग रोंग ने इस संबंध में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ बैठकें की हैं. वह इस साल मार्च 2022 में ही पाकिस्तान आए हैं. सूत्रों ने आगे बताया कि चीनी राजदूत लगातार चीनी परियोजनाओं की सुरक्षा और अपने नागरिकों की सुरक्षा पर जोर देते रहे हैं. चीन पहले ही ग्वादर में सुरक्षा चौकियों की मांग कर चुका है और अपने लड़ाकू विमानों के लिए ग्वादर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उपयोग करने की भी मांग कर चुका है. ग्वादर में हवाई अड्डे का इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

पढ़ें- Pakistan के लिए चीन का भारत से धोखा, आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को बचाने के लिए चली चाल

पाकिस्तान के लोग सहमे!
चीन और पाकिस्तान की दोस्ती के किस्से भले ही पूरा पाकिस्तान गाता हो लेकिन अब ड्रैगन यह मांग किसी को समझ नहीं आ रही है. पाकिस्तानी लोग देश में भारी चीनी सैन्य उपस्थिति के साथ सहज नहीं हैं. पाकिस्तानियों में ऐसी आशंकाएं है कि उनके मुल्क को पहले ही कर्ज के जाल में फंसा चुका चीन अब उनके देश को अपनी एक कॉलोनी बना सकता है.

पढ़ें- Sri Lanka की राह पर पाकिस्तान! करीबी दोस्त चीन भी बना रहा दूरी

क्यों चीन कर रहा ऐसी मांग?
दरअसल बीजिंग में चिंताएं हैं कि उइगर चरमपंथियों ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को कमजोर करने के लिए बलूची समूहों और टीटीपी के साथ सहयोग करना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान के अंदर कई हमले हुए हैं जिनमें चीनी नागरिकों को निशाना बनाया गया है. इसमें अप्रैल 2021 में क्वेटा में बम विस्फोट भी शामिल है, जिसमें चीनी राजदूत बाल-बाल बचे थे. इसके एक साल बाद कराची के कन्फ्यूशियस संस्थान के पास एक बलूची आत्मघाती हमलावर ने तीन चीनी नागरिकों को मार डाला था. इसी वजह से चीन पाकिस्तान पर सुरक्षा आउटपोस्ट बनाने देने के लिए दबाव डाल रहा है.

पढ़ें- China की कंपनियों ने पाकिस्तान को धमकाया! ये है वजह

इतना ही नहीं, चीन ने पाकिस्तान को यह भी याद दिलाया है कि उसने एक समय अमेरिका को ऐसी आउटपोस्ट बनाने की इजाजत दी थी. चीन की इस मांग के बाद पाकिस्तानी सरकार भारी दबाव में है. चीन ने पाकिस्तान में भारी निवेश किया है और अब वह गंभीरता के साथ यह मांग कर रहा है. पाकिस्तान को चीनी फर्मों को 300 अरब पाकिस्तानी रुपये का भुगतान करना है. इन कंपनियों बकाए का भुगतान न करने पर पाकिस्तान को पहले ही बिजली संयंत्रों को बंद करने की धमकी दी है. चीन के कर्ज जाल में फंसे हुआ पाकिस्तान इस समय किसी भी हालत में चीन को नाराज नहीं करना चाहता है लेकिन अगर वह ड्रैगन की मांग मानता है तो उसे बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. दुनिया में पहले से खराब उसकी इमेज औऱ भी ज्यादा खराब होनी तय है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement