Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Donald Trump ने अपने आक्रामक ट्वीट से कैपिटल हिल दंगों को दी हवा? जानिए क्या है मामला

Donald Trump Latest News: अमेरिका के कैपिटल हिल हिंसा मामलों की जांच कर रही कमेटी ने वीडियो जारी करके दावा किया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने आक्रामक ट्वीट करके आग में घी डालने का काम किया था.

Latest News
Donald Trump ने अपने आक्रामक ट्वीट से कैपिटल हिल दंगों को दी हवा? जानिए क्या है मामला

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कई आक्रामक ट्वीट किए थे. दूसरी तरफ, उनके समर्थकों ने कैपिटल हिल्स (Capitpol Hill) पर हमला कर दिया था और जमकर अराजकता फैलाई थी. कैपिटल हिल दंगों की जांच कर रही कमेटी ने डोनाल्ड ट्रंप के भाषण का एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में डोनाल्ड ट्रंप कह रहे हैं कि 'मैं यह नहीं कहना चाहता कि चुनाव खत्म गया है.' कमेटी का मानना है कि डोनाल्ड ट्रंप ने हिंसा शांत करने की कोशिश बिल्कल नहीं की. इतना ही नहीं उन्होंने एक के बाद एक कई आक्रामक ट्वीट करके आग में घी डालने का काम किया.

डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडन से चुनाव हारने के बाद ट्वीट करके झूठे दावे किए थे कि चुनावों में धांधली हुई है और वीडियो संबोधन में अपने समर्थकों की भीड़ को उकसाते हुए कहा था कि वे कितने खास हैं. इसके अगले दिन उन्हें एक वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'मैं यह नहीं कहना चाहता कि चुनाव खत्म हो गया है. दंगों की जांच कर रही समिति ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो को पहले कभी नहीं देखा गया और इसमें 7 जनवरी 2021 को तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप के लिए तैयार किए गए भाषण के अंश हैं.

यह भी पढ़ें- क्या भारतीय सेना में बन सकती है अहीर रेजीमेंट या बिरसा मुंडा रेजीमेंट, जानिए मंत्री ने क्या कहा 

हार स्वीकार करने को तैयार नहीं हुए ट्रंप
इस भाषण में उनसे जो बाइडन से चुनाव हारने और चुनाव समाप्त होने की घोषणा करने की उम्मीद की जानी थी लेकिन इसके बजाय उन्होंने अपनी हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. जांच समिति ने 187 मिनटों के इस घटनाक्रम को बयान किया है कि डोनाल्ड ट्रंप को कोई मना नहीं पाया कि वह अपनी हार स्वीकार कर लें. उन्होंने व्हाइट हाउस में बैठकर कैपिटल हिल पर हो रही हिंसा को टीवी पर देखा. यहां तक कि ट्रंप के लिए एक बयान तैयार किया गया था जिसमें लिखा था, 'मैं आपसे अभी कैपिटल हिल क्षेत्र छोड़कर जाने के लिए कह रहा हूं और आप शांतिपूर्ण तरीके से घर जाइए.' इसे लिखित में भी जारी नहीं किया जा सका और इसके बजाय ट्रंप ने चुनावों में धांधली के बेबुनियादी दावे किए.

यह भी पढ़ें- Delhi Excise Policy में ऐसा क्या है जो फंस गए दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया? 

उन्होंने कहा था, 'तो घर जाइए. हम आपको प्यार करते हैं. आप बहुत खास हो...मुझे पता है कि आपको कैसा लग रहा है.' व्हाइट हाउस की पूर्व सहायक कैसिडी हचिंसन ने पहले गवाही दी थी कि वह भाषण में दंगाइयों को माफ करने का भी जिक्र करना चाहते थे. रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के आलोचक एडम किनजिंगर ने कहा, 'राष्ट्रपति कार्रवाई करने में नाकाम नहीं रहे बल्कि उन्होंने कार्रवाई नहीं करने का विकल्प चुना.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement