Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Emmanuel Macron फ्रांस में खो सकते हैं संसदीय बहुमत, यूक्रेन संकट पर पड़ेगा बड़ा असर?

France Election: फ्रांस के संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों संसद में बहुमत खो सकते हैं. ऐसा हुआ तो फ्रांस में कमजोर विधायिका बन सकती है.

Emmanuel Macron फ्रांस में खो सकते हैं संसदीय बहुमत, यूक्रेन संकट पर पड़ेगा बड़ा असर?

मैक्रों को लग सकता है झटका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फ्रांस के मौजूदा चुनाव नतीजों से राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की मुश्किल बढ़ सकती है. इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) के गठबंधन को रविवार को संसदीय चुनाव (Parliamentary Election) के अंतिम दौर में सबसे अधिक सीटें मिलीं हैं. हालांकि, उन्होंने अपना संसदीय बहुमत खो दिया है, ऐसा एग्जिट पोल के आधार पर कहा जा रहा है. आंशिक परिणामों पर आधारित अनुमानों (Exit Poll) से पता चलता है कि मैक्रों के उम्मीदवार 200 से 250 सीटों पर विजयी रहेंगे. 

National Assembly में बहुमत से पीछे रहेंगे मैंक्रो
संसद (France Parliament) के सबसे शक्तिशाली सदन नेशनल असेंबली (National Assembly) में सीधे बहुमत के लिए आवश्यक 289 सीटों से बहुत कम है. दक्षिणपंथी पार्टी की उम्मीदवार रहीं ले पेन की पार्टी को 80 सीटें मिली हैं. ली पेन के पिता जेन मरी ने चार दशक पहले दक्षिणपंथी दल नेशनल रैली का गठन किया गया था. 

फ्रांस में अगर ऐसा हुआ तो यूक्रेन संकट के लिहाज से भी बड़ा असर पड़ सकता है. जब तक मैक्रों अन्य दलों के साथ गठबंधन में सक्षम नहीं होती है तब तक फ्रांस में एक कमजोर विधायिका की संभावना बढ़ गई है. एक संभावना यह भी हो सकती है कि मैक्रों समय से पहले चुनाव का ऐलान कर दें.

यह भी पढ़ें: पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर Roshan Mahanama अब पेट्रोल पंप पर लोगों को परोस रहे चाय!

Ukraine Crisis पर पड़ सकता है असर 
अभी तक रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए यूरोपीय संघ के प्रमुख राजनेता के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की कोशिश करने वाले इमैनुएल मैक्रों अपने ही घर में घिरते हुए दिख रहे हैं. मैक्रों की भूमिका अब तक यूक्रेन संकट में महत्वपूर्ण रही है और युद्ध से पहले दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कराने में भी वह बड़ी भूमिका निभा रहे थे. 

फ्रांस में लिबरल चेहरे के तौर पर सत्ता में आए मैक्रों चुनाव से पहले वामपंथी लिबरल लोगों के ही निशाने पर आ गए थे. मैक्रों ने फ्रांस में बुर्का और शरीर ढंकने वाले परिधान पर पाबंदी लगाने के साथ कई और सख्त कदम भी उठाए थे. 

यह भी पढे़ं: Washington DC Firing: गोलीबारी से सहमा वॉशिंगटन, 1 बच्चे की मौत, पुलिस अधिकारी समेत कई घायल  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement