Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ice Age Human Footprints: 23,000 पहले के मानव पैरों के मिले निशान, हैरान करने वाले तथ्य आए सामने

New Mexico का व्हाइट सैंड नेशनल पार्क मशहूर है. हालांकि, इस बार वह खबरों में किसी और ही वजह से है. पार्क की रेत पर हिमयुग के मानव अवशेष मिले हैं.

Ice Age Human Footprints: 23,000 पहले के मानव पैरों के मिले निशान, हैरान करने वाले तथ्य आए सामने

तस्वीर: ट्विटर से साभार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिमयुग के मनुष्यों और जानवरों के छोड़े गए हजारों प्राचीन पैरों के निशान मिले हैं. यह किसी फिल्म या एनिमेशन की बात नहीं है बल्कि हकीकत है. न्यू मेक्सिको के व्हाइट सैंड्स नेशनल पार्क की चकाचौंध वाली सफेद सतहों पर ये अवशेष मीलों तक फैले हुए हैं. पैरों के ये निशान स्पष्ट कर रहे हैं कि युगों पहले भी अमेरिका में जीवन था. इन निशान से यह भी पता चलता है कि उन क्षणों को की गवाही भी देता है जब मानव अब-विलुप्त हिमयुग के जानवरों के साथ यहां से गुजरा था. 

हिमयुग में जीवन बहुत मुश्किल था 
हिमयुग के दौरान जीवन बहुत मुश्किल था. इन पैरों के निशान मिलने के बाद अब नए सिरे से शोध की बात हो रही है. बता दें कि हिमयुग में अत्याधिक ठंडी जगहों यानी भूमध्य रेखा के आसपास के इलाकों को छोड़कर बाकी जगहों पर इंसानों का रहना नामुमकिन जैसा था. 

अमेरिका के न्यू मेक्सिको राज्य में स्थित व्हाइट सैंड्स नेशनल पार्क में पाए गए प्राचीन मानव पैरों के निशान कुछ और कहानी ही बयां करते हैं. इन पैरों से पता चलता है कि हिमयुग के दौरान जीवन कैसा था. ये पदचिह्न मानव के उत्तरी अमेरिका में आने के बारे में नए सबूत भी देते हैं. इन जानवरों में अब विलुप्त हो चुके विशाल जमीनी स्लॉथ और मैमथ शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में जन्मे Pervez Musharraf, पाकिस्तान में तानाशाही के लिए थे कुख्यात

पैरों के निशान और बीज ने खोले कई राज़
रेत की सतह के नीचे खुदाई करने पर पुरातत्वविदों ने न केवल पैरों के निशान की कई परतों की खोज की है बल्कि उन्हें कई और अहम तथ्य भी पता चले हैं. यहां लंबे समय से दबे हुए बीजों के अवशेष भी मिले हैं. 

इन बीजों के जरिए शोधकर्ताओं को वह कच्चा माल मिला है जिसकी कार्बन डेटिंग का उपयोग करके उम्र का पता लगाया गया और इससे इस फुटप्रिंट्स के बारे में भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी हैं.

टीवी पर प्रसारित शो में दिखाई जा रही सारी जानकारी 
हिमयुग के दौर में मिले इन फुटप्रिंट्स से पता चलता है कि मनुष्य 23,000 साल पहले तक उत्तरी अमेरिका में थे. इस लिहाज से अब तक के सारे शोध एक तरह से गलत साबित हो गए हैं. पहले हुए अध्ययनों में दावा किया गया था कि हिमयुग के दौरान मनुष्य 16000 वर्ष पहले ही उत्तरी अमेरिका पहुंचा था. 

ऐसे में इन पदचिह्नों को लेकर की गई नई स्टडी पुराने दावों को गलत साबित करती है. टीवी पर टेलिकॉस्ट होने वाली इस सीरीज को स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के डायरेक्टर और नोवा के 2020 डॉक्यूमेंट्री पोलर एक्सट्रीम के मेजबान किर्क जॉनसन ने होस्ट किया है.

यह भी पढ़ें: George H. W. Bush: अमेरिका के ऐसे सशक्त राष्ट्रपति जिनके कार्यकाल में बिखर गया सोवियत संघ 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement