Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में भूकंप से 162 लोगों की मौत, सड़क पर हो रहा घायलों का इलाज

Earthquake in indonesia: इंडोनेशिया के जावा प्रांत में सोमवार को 5.4 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में भूकंप से 162 लोगों की मौत, सड़क पर हो रहा घायलों का इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इंडोनेशिया (Indonesia) के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए भूकंप (Earthquake) ने भारी तबाही मचाई है. भूकंप के कारण कई इमारतें गिर गई हैं. इसमें 162 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हैं. भूकंप से दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और अपनी जान बचाने के लिए सड़कों और गलियों में भाग रहे लोगों में से कई घायल और खून से लथपथ नजर आए. जावा के गवर्नर रिदवान कामिल के मुताबिक मरने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं. उन्होंने बताया कि भूकंप के वक्त पब्लिक स्कूलों में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे अपनी पढ़ाई खत्म होने के बाद इस्लामिक स्कूल में तालीम ले रहे थे. सियांजुर में सबसे बड़ी संख्या में इस्लामिक आवासीय स्कूल और मस्जिद हैं. 

भूकंप ने मचाई भारी तबाही 
भूकंप के कारण कई इमारतें गिर चुकी हैं. अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले लोगों की लाइन लगी हैं. घायलों को सड़क से लेकर पार्किंग तक में इलाज किया जा रहा है. भूकंप का झटका जोरदार था, जिसके चलते सड़कों पर वाहन रुक गए. भूकंप की वजह से घंटों तक बिजली गायब रही. डरे लोगों में बेचैनी थी क्योंकि बिजली न होने की वजह से उन्हें न्यूज़ चैनलों से अपडेट नहीं मिल पा रहा था. इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि अब भी 25 लोग मलबे के नीचे फंसे हुए हैं, रेस्क्यू अभियान रात तक चलेगा. हमारा प्रयास सभी को सुरक्षित निकालना है.

ये भी पढ़ेंः श्रद्धा के फोन से हत्यारे आफताब ने ऑर्डर किया था फ्रिज, 4 फोन नंबरों का करता था इस्तेमाल

सियांजुर के स्थानीय प्रशासन के प्रमुख ने बताया कि अधिकांश मौतें एक अस्पताल में हुई हैं, जहां मरीज भर्ती थे और वह अस्पताल खँडहर में तब्दील हो चुका है.  उन्होंने इंडोनेशियाई मीडिया को बताया कि शहर के सयांग अस्पताल में भूकंप के बाद बिजली नहीं थी, जिससे डॉक्टर पीड़ितों का तुरंत इलाज करने में असमर्थ हो गए. जिनमें कुछ मरीजों ने इलाज के आभाव में दम तोड़ दिया. उन्होंने कहा कि मरीजों की भारी संख्या के कारण अधिक स्वास्थ्य कर्मियों की तत्काल आवश्यकता थी लेकिन अब चीजें नियंत्रण में है. 

पिछले साल भी हुईं थी मौतें
27 करोड़ का आबादी वाले इंडोनेशिया में कई भूकंप आ चुके हैं. इसी साल फरवरी में, पश्चिम सुमात्रा प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी और 460 से अधिक घायल हो हुए थे. वहीं जनवरी 2021 में, पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 6,500 लोग घायल हो गए थे.  

इनपुट-भाषा

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement