Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indonesia Earthquake: तुर्की-सीरिया में तबाही के बीच इंडोनेशिया में फिर हिली धरती, चार की मौत

Indonesia News: इंडोनेशिया के पूर्वी क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन भूकंप आया है. देश में पिछले महीने भी भयानक भूकंप आए थे.

Indonesia Earthquake: तुर्की-सीरिया में तबाही के बीच इंडोनेशिया में फिर हिली धरती, चार की मौत

Indonesia Earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Earthquake News- तुर्किए और सीरिया में भूकंप (Turkey Syria Earthquake News) के कारण 16,000 से ज्यादा लोगों की मौत के बीच इंडोनेशिया की धरती भी हिल गई है. इंडोनेशिया के पूर्वी क्षेत्र के जयापुरा शहर और उत्तरी मालूकू राज्य के साथ ही पापुआ न्यू गिनी के उत्तरी तटीय इलाकों में लगातार दूसरे दिन दो अलग-अलग भूकंप के झटके महसूस किए गए. करीब 19 मिनट के अंतराल पर आए इन भूकंप के झटकों की रिक्टर स्केल पर तीव्रता जयापुरा और पापुआ में 5.4 मैग्नीट्यूड और उत्तरी मालूकू में 4.5 आंकी गई है. इन दोनों भूकंप में चार लोगों की मौत की खबर है. दोनों ही जगह पर 8 फरवरी को भी 4 के आसपास मैग्नीट्यूड के झटके आए थे. 

उत्तरी मालूकू में नहीं हुआ कोई हताहत

उत्तरी मालूकू में इंटरनेशनल समयानुसार सुबह 6.09 बजे आए भूकंप के झटकों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस भूकंप का एपिसेंटर टरनेट सिटी से करीब 160 किलोमीटर की दूरी पर था. इसके चलते भूकंप सतह पर ज्यादा प्रभाव पैदा नहीं कर पाया.

जयापुरा में कैफे की बिल्डिंग गिरने से मरे चार लोग

जयापुरा शहर में इंटरनेशनल समयानुसार सुबह 6.28 बजे आए भूकंप का एपिसेंटर पश्चिम में 10 किलोमीटर दूर था. इंडोनेशिया की भूभौतिकी एजेंसी (बीएमकेजी) के मुताबिक, जयापुरा शहर से पश्चिम दिशा में महज 43 किलोमीटर की गहराई पर एपिसेंटर के कारण 5.4 मैग्नीट्यूड वाले भूकंप ने सतह पर बहुत ज्यादा प्रभाव दिखाया और कई बिल्डिंग ध्वस्त हो गई. जयापुरा की आपदा राहत एजेंसी के चीफ असेप खालिद के मुताबिक, भूकंप के कारण एक कैफे की बिल्डिंग भी ढह गई, जिससे उसके अंदर मौजूद चार लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गई. भूकंप के कारण 2 से 3 सेकंड तक झटके महसूस किए गए, जिसके चलते खौफ के कारण बाहर निकले लोग करीब घंटे घर तक वापस घरों में नहीं गए.

जयापुरा शहर में आते हैं बहुत ज्यादा भूकंप

जयापुरा शहर के भूगर्भ में टेक्टोनिक प्लेट्स के बीच बहुत ज्यादा हलचल के कारण वहां भूकंप आना आम बात है. वहां 2 जनवरी को एक दिन में 1,079 भूकंप दर्ज किए गए थे, जिनमें से 132 के झटकों को लोगों ने बखूबी महसूस किया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement