Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन में iPhone बनाने वाली कंपनी Foxconn के प्लांट में कर्मचारियों का हंगामा, कोविड फैलने का खतरा

Foxconn China Protest: iPhone बनाने वाली कंपनी Foxconn के चीन स्थित प्लांट में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. प्लांट के कर्मचारियों ने हंगामा कर दिया.

चीन में iPhone बनाने वाली कंपनी Foxconn के प्लांट में कर्मचारियों का हंगामा, कोविड फैलने का खतरा

Foxconn के प्लांट में हुई हिंसक झड़प

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन के जेंगझोउ शहर में iPhone बनाने वाली सबसे बड़ी फैक्ट्री है. यह प्लांट Foxconn का है. चीन में कोरोना के खिलाफ अपनाई जा रही सख्त नीति के चलते जेंगझोउ शहर में लंबे समय से लॉकडाउन जैसे हालात हैं. शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी के चलते जिस भी शहर में कोरोना पाया जाता है, वहां सख्त लॉकडाउन लगा दिया जाता है. कुछ दिनों पहले लॉकडाउन के चलते Foxconn के हजारों कर्मचारी फैक्ट्री छोड़कर भाग गए थे. अब Foxconn ने हजारों नए कर्मचारियों को भर्ती किया है. कोरोना के खतरे के चलते इन नए कर्मचारियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बुधवार की सुबह ये प्रदर्शन काफी उग्र हो गए. सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि कंपनी के कर्मचारी पुलिसकर्मियों से भिड़ गए हैं.

सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हैं जिनके मुताबिक, कंपनी के कर्मचारी अपने हॉस्टल से बाहर गए. ये कर्मचारी स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस से भिड़ गए. कहा जा रहा है कि यह प्रदर्शन पैसे न मिलने और कोरोना फैलने के डर के लते शुरू हुए. हिंसक झड़प में कई कर्मचारी और पुलिस के जवा घायल हुए हैं. बाद में पुलिस ने हालात काबू में लेने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें- Virginia Walmart में हुई धुआंधार गोलीबारी में 10 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका

कर्मचारियों में कोरोना संक्रमण का डर
Foxconn कंपनी के प्लांट में काम कर रहे कर्मचारियों की चिंता है कि वे कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं. नए कर्मचारियों को डर है कि अगर वे पुराने कर्मचारियों के साथ काम करने जाते हैं तो वे भी कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएंगे. अक्टूबर महीने में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से यह पहला मौका है जब ये प्रदर्शन हिंसक हो गए हैं. आपको बता दें कि iPhone City के नाम से मशहूर इस शहर में दो लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं लेकिन कोरोना के चलते इस शहर में लॉकडाउन लागू कर दिया है.

अक्टूबर में लॉकडाउन लगाए जाने के वक्त ही हजारों कर्मचारी फैक्ट्री से भाग गए थे. कई कर्मचारी तो कंपनी की बाउंड्री कूदकर भी फरार हो गए थे. कर्मचारियों को रोकने के लिए Foxconn ने ज्यादा वेतन और बेहतर माहौल देने का वादा किया था. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि ऐसा कोई वादा नहीं पूरा किया जा रहा है. लोगों का कहना है कि शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी कई मौकों पर अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रही है.

यह भी पढ़ें- बिजली कटी तो सर्दी की वजह से मारा जाएगा यूक्रेन? रूस के युद्ध में ठंड से जीतना मुश्किल

हाल ही में चीन ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि कोविड पर रोकथाम के लिए वे सख्ती से पेश आएं. इस नीति के खिलाफ चीन के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं. इससे पहले, शंघाई की एक फैक्ट्री में भी हिंसक प्रदर्शन हुए थे. जेंगझोउ में बना Foxconn प्लांट iPhone बनाने वाला सबसे बड़ा प्लांट है. लगातार हो रहे प्रदर्शनों से एपल की चिंताएं भी बढ़ गई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement