Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iran Hijab Row: ईरान में लड़कियों ने उतारा हिजाब, कट्टरपंथियों ने मचाया बवाल 

Girls Remove Hijab In Iran: ईरान में कुछ लड़कियों का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वे बिना हिजाब लगाए दिख रही हैं. कट्टरपंथियों ने इस वीडियो की निंदा की है और पुलिस ने लड़कियों को अरेस्ट किया है. 

Iran Hijab Row: ईरान में लड़कियों ने उतारा हिजाब, कट्टरपंथियों ने मचाया बवाल 

अब तक 120 की गिरफ्तारी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ईरान में इस्लामिक कानूनों का पालन सख्ती से करना अनिवार्य है. हालांकि, पिछले कुछ समय से ऐसी घटनाएं हो रही हैं जिनमें बगावत की झलक दिखती है. ईरान के दक्षिणी शहर शिराज में कुछ लड़कियों ने हिजाब उतार दिया था और यह वीडियो वायरल हो रहा है. स्केटबोर्डिंग डे पर लड़कियों ने अपना हिजाब उतार दिया था. पुलिस ने इन लड़कियों पर सख्त कार्रवाई की है और हिजाब नहीं पहनने के लिए कई किशोरियों को गिरफ्तार किया है. 

Iran Police ने किया अरेस्ट 
ईरान की सरकारी मीडिया ने कहा है कि ऐसी घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जा सकती हैं और आरोपियों पर कार्रवाई की गई है. शिराज पुलिस प्रमुख फराज शोजाई के हवाले से न्यूज एजेंसी IRNA ने बताया कि कई लड़कियों ने स्पोर्ट इवेंट के अंत में धार्मिक मान्यताओं और कानूनी नियमों को तोड़ते हुए हिजाब उतार दिए थे. पुलिस ने ऐसा करने वाली लड़कियों के साथ कई आयोजकों को भी गिरफ्तार किया है. 

बता दें कि ईरान में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, लड़कियों और महिलाओं के लिए सार्वजनिक जगहों पर हिजाब पहनना अनिवार्य है. इतना ही नहीं वहां महिला और पुरुष एक साथ न तो किसी स्पोर्टिंग इवेंट में हिस्सा  ले सकते हैं और न ही खड़े रह सकते हैं या डांस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: धमाके से दहला पाकिस्तान का बलूचिस्तान, पुलिसकर्मी समेत 2 की मौत, 8 लोग घायल

Video Viral होने पर कट्टरपंथियों का बवाल
डेलीमेल की खबर के अनुसार आयोजन,दर्जनों किशोरियों ने सख्त इस्लामिक नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया था. हिजाब नहीं पहनने की वजह से किशोरियों के साथ 5 आयोजकों को हिरासत में लिया गया है. शोजाई ने कहा, 'न्यायपालिका के सहयोग से, गुरुवार को कई अपराधियों और इस आयोजन से जुड़े लोगों की पहचान की गई और उन्हें गिरफ्तार किया गया है.' 

ईरान की सोशल मीडिया पर शिराज में आयोजित 'गो स्केटबोर्डिंग डे' का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद कट्टरपंथियों ने इसकी खूब आलोचना की है और दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है.

यह भी पढ़ें: Burj Khalifa के डेवलपर अमित जैन दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में लिए गए, जानिए क्या है मामला

ईरान में लागू हैं सख्त इस्लामिक कानून 
70 के दशक तक ईरान प्रगतिशील मुस्लिम बहुल देश माना जाता था लेकिन इस्लामिक क्रांति के बाद वहां सख्त धार्मिक पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. ईरान में शराब पीना और मुस्लिम महिलाओं के बिना हिजाब बाहर निकलने पर पाबंदी है.

इतना ही नहीं वहां महिलाओं पर कई तरह की और भी पाबंदियां लागू हैं जिनमें पुरुषों के साथ स्पोर्टिंग इवेंट में हिस्सा लेना या डांस करने पर भी पाबंदी है. 1979 की क्रांति के बाद से लागू इस्लामिक लॉ के तहत महिलाओं को ऐसा हिजाब पहनना अनिवार्य है जो उनके बालों को छिपाते हुए सिर और गर्दन को ढके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement