Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Trollers हो जाएं सावधान, इस देश में ट्रोलिंग करने पर होगी जेल और लगेगा लाखों का जुर्माना

बीते कुछ सालों में जापान में ट्रोलिंग की घटनाएं काफी बढ़ी हैं. इसकी वजह से सन् 2020 में जापान की मशहूर टीवी स्टार हाना किमुरा ने आत्महत्या कर ली थी.

Trollers हो जाएं सावधान, इस देश में ट्रोलिंग करने पर होगी जेल और लगेगा लाखों का जुर्माना

Social media trollers

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर सोशल मीडिया पर लोग ट्रोलिंग का शिकार हो जाते हैं. इन मामलों में कई बार बात दुश्मनी और निजी हमलों तक पहुंच जाती है. इन्हीं सब बातों को देखते हुए जापान में ट्रोलिंग के खिलाफ एक कानून बना दिया गया है. इस कानून के तहत अब वहां कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का सोशल मीडिया पर अपमान करता है, उसकी भावनाओं को ठेस पहुंचाता है या उसे ट्रोल करता है तो ऐसे व्यक्ति को एक साल जेल की सजा हो सकती है और उस पर एक लाख 71 हजार रुपये का भारी ज़ुर्माना भी लगाया जा सकता है.

दो साल से हो रही थी कानून की मांग
बीते कुछ सालों में जापान में ट्रोलिंग की घटनाएं काफी बढ़ी हैं. इसकी वजह से सन् 2020 में जापान की मशहूर टीवी स्टार हाना किमुरा ने आत्महत्या कर ली थी. उन्होंने मरने से पहले सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे मैसेज शेयर किए थे जिनमें उन्हें जान से मारने की धमकियां और आपत्तिजनक बातें लिखी थीं. इनसे डरकर उन्होंने आत्महत्या कर ली. इसी के बाद से ट्रोलिंग के खिलाफ कानून की मांग की जा रही थी.  

ये भी पढ़ें- मां के 100वें जन्मदिन पर PM Modi ने लिखा खास ब्लॉग, शेयर की मन की बात और पुरानी PHOTOS

तीन साल तक होगा ट्रायल
जापान की सरकार ने तय किया है कि शुरुआत में ये कानून सिर्फ तीन वर्षों के लिए प्रभावी होगा. अगर इन तीन वर्षों में इस कानून के सकारात्मक नतीजे देखने को मिलते हैं तो ये कानून इसी तरह जारी रहेगा.  अगर इससे परेशानी होती है तो इसे रद्द भी किया जा सकता है. 

इन बातों पर बहस
अब इस कानून को लेकर जहां एक तरफ लोगों में खुशी है, वह कुछ खामियां भी सामने आ रही है जिसे लेकर बहस जारी है. दरअसल ट्रोलिंग करने वाले लोग अक्सर फेक अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में ट्रोलर तक पहुंचना मुश्किल साबित हो सकता है. दूसरा किस बात को ट्रोलिंग माना जाएगा और किस पर आपत्ति दर्ज कराई जाएगी इसे लेकर कुछ भी साफ नहीं है. तीसरी खामी ये भी बताई जा रही है कि इसका इस्तेमाल किसी से दुश्मनी निकालने के लिए भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Agnipath Scheme: कैसे होगी भर्ती? जानिए ट्रेनिंग, सैलरी और पेंशन से जुड़े हर सवाल का जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement