Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Passport Index: पाकिस्तान का पासपोर्ट फिसड्डी साबित, टॉप पर है जापान और भारत की रैंकिंग....

Henley Passport Index: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में एक बार फिर से पाकिस्तान फिसड्डी साबित हुआ है. नंबर 1 पर जापान का पासपोर्ट है और जापानी नागरिक 193 देशों में बिना वीजा यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं. रूस के पासपोर्ट की रैंकिंग लिस्ट में 50वें नंबर पर है.

Passport Index: पा��किस्तान का पासपोर्ट फिसड्डी साबित, टॉप पर है जापान और भारत की रैंकिंग....

Passport Ranking

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की ओर से जारी की गई नई रैंकिंग में जापान, सिंगापुर और साउथ कोरिया के पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं. कोविड-19 महामारी के बाद से इन तीनों देशों के पासपोर्ट लगातार मजबूत हुए हैं. इस लिस्ट में पाकिस्तान की रैंकिंग काफी नीचे है और अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कमजोर है. भारत का पासपोर्ट लिस्ट में 87वें नंबर पर है. 

Japan Passport है टॉप पर 
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक जापान का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है और जापान के लोग 193 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं. सिंगापुर और दक्षिण कोरिया दूसरे नंबर पर है और इन दोनों देशों के नागरिक 192 देशों में बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं. जर्मनी और स्पेन तीसरे नंबर पर हैं और इन दो देशों का पासपोर्ट रखने वाले नागरिक 190 देशों की यात्रा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Sri Lanka President Election: रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति  

Pakistan-China Passport का ऐसा है हाल 
पाकिस्तान और चीन के पासपोर्ट की बात की जाए तो पाकिस्तान की रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ है. 119 देशों के पासपोर्ट के लिए जारी की गई रैंकिंग में चीन 69वें नंबर पर है. चीनी पासपोर्ट रखने वाले नागरिक 80 देशों की यात्रा कर सकते हैं. पाकिस्तान की रैंकिंग 109वें नंबर पर है और पाकिस्तानी पासपोर्ट रखने वाले नागरिक सिर्फ 32 देशों में वीजा फ्री यात्रा की सुविधा का लाभ ले सकते हैं. 

अमेरिकी नागरिक 186 देशों की कर सकते हैं बिना वीजा यात्रा
लिस्ट में भारत 87वें नंबर पर है और भारतीय पासपर्ट रखने वाले नागरिक वीजा ऑन अराइवल का लाभ 60 देशों में कर सकते हैं. भारत के साथ ही मैरीटोनिया और तजाकिस्तान का भी पासपोर्ट 87वें नंबर पर है.

यूके का पासपोर्ट 6ठे नंबर पर है और यूके का पासपोर्ट रखने वाले नागरिक 187 देशों की यात्रा कर सकते हैं. अमेरिका का पासपोर्ट 7वां सबसे पावरफुल पासपोर्ट है और 186 देशों की यात्रा वीजा ऑन अराइवल के जरिए कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 21 साल की अमेरिकन व्लॉगर से पाकिस्तान में गैंग रेप, एक्शन में आई सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement