Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्रिटेन की नई महारानी नहीं पहनेंगी कोहिनूर वाला ताज, जानिए क्वीन कैमिला ने क्यों कर दिया इनकार

King Charles and Queen Camilla: ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस ने बताया है कि इस बार किंग चार्ल्स की ताजपोशी में क्वीन कैमिला कोहिनूर वाला ताज नहीं पहनेंगी.

ब्रिटेन की नई महारानी नहीं पहनेंगी कोहिनूर वाला ताज, जानिए क्वीन कैमिला ने क्यों कर दिया इनकार

King Charles and Queen Camilla

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन के नए राजा यानी किंग चार्ल्स III की ताजपोशी इसी साल मई के महीने में होनी है. राजघराने के लिए यह मौका बेहद खास होता है. पिछले साल ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद किंग चार्ल्स की पत्नी कैमिला नई रानी बनी हैं. अब उन्होंने कहा है कि किंग चार्ल्स की ताजपोशी के समय वह कोहिनूर वाला ताज नहीं पहनेंगी. इस खबर ने हर किसी को हैरान किया है क्योंकि कोहिनूर हीरा दुनिया के सबसे नायाब हीरों में से एक है. क्वीन कैमिला ने कहा है कि वह कोहिनूर के बजाय दूसरा ताज पहनेंगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, क्वीन एलिजाबेथ की मौत के बाद कोहिनूर और अन्य बेशकीमती नगीने क्वीन कैमिला को सौंप दिए गए हैं. अब बकिंघम पैलेस ने एक बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है कि 6 मई को होने वाली ताजपोशी में यह ताज नहीं पहना जाएगा. क्वीन मैरी का यह ताज टावर ऑफ लंदन से हटाया जाएगा और इसमें जड़े रत्नों में कुछ बदलाव किए जाएंगे. आपको बता दें कि यह ताज 100 साल से भी ज्यादा पुराना है और क्वीन मैरी ने इसे साल 1911 में पहना था.

यह भी पढ़ें- चर्च में काली करतूतें: 70 साल में 4000 बच्चों को बनाया गया हैवानियत का शिकार

क्वीन कंसोर्ट के नाम से जानी जाएंगी कैमिला
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि कैमिला को क्वीन कंसोर्ट के नाम से जाना जाएगा. 75 साल की हो चुकी कैमिला के पास किसी तरह की कोई संवैधानिक शक्ति नहीं होगी. हालांकि, उनका पद ब्रिटेन की महारानी का ही रहेगा. बता दें कि लंबे समय से ब्रिटेन की महारानी रहीं क्वीन एलिजाबेथ का इसी साल निधन हो गया था, जिसके बाद ब्रिटेन की गद्दी उनके बेटे किंग चार्ल्स III के पास आ गई है.

यह भी पढ़ें- कौन हैं भारत के Romeo और Julie, जिन्होंने बचाई 6 साल की नसरीन की जान?

कोहिनूर से भारत का है खास रिश्ता
आपको बता दें कि सैकड़ों साल तक ब्रिटेन ने भारत पर राज किया. साल 1849 में जब अंग्रेजों ने पंजाब पर कब्जा किया तो इस हीरे को ब्रिटेन की तत्कालीन महारानी विक्टोरिया को सौंप दिया गया था. बाद में इसे और कई अन्य हीरों को ब्रिटेन के शाही ताज में लगा दिया दिया गया. अब भारत समेत कुल 4 देश दावा करते हैं कि कोहिनूर उनका है इसलिए इसे उन्हें लौटा दिया जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement