Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kyrgyzstan ने दी छात्रों पर हमले को लेकर सफाई, Indian Students के लिए जारी हुई ये एडवाइजरी

Kyrgyzstan Mob Attack on Students: किर्गिस्तान ने पाकिस्तानी छात्रों पर हमले की खबरों को गलत बताया है. हालांकि भारतीय दूतावास ने वहां मौजूद भारतीय छात्रों को अंदर ही रहने की सलाह दी है.

Latest News
Kyrgyzstan ने दी छात्रों पर हमले को लेकर सफाई, Indian Students के लिए जारी हुई ये एडवाइजरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Kyrgyzstan Mob Attack on Students: किर्गिस्तान में छात्रों में हुए विवाद की खबरों के बीच भारत सरकार ने शनिवार को भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारतीय दूतावास की ओर से शनिवार को वहां रह रहे भारतीय छात्रों को अपने घरों के अंदर रहने की सलाह दी गई है. मध्य एशियाई देश में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि वह भारतीय छात्रों के संपर्क में है, और हर समय चौकन्ना भी है. फिलहाल अभी हालात स्थिर बने हुए है. हालांकि किर्गिस्तान की सरकार ने वहां विदेशी छात्रों पर हमले की खबरों को लेकर सफाई दी है. किर्गिस्तान सरकार ने कहा है कि ऐसा कोई मामला नहीं हुआ है. ये सब झूठी अफवाहें फैलाई जा रही हैं. उधर, पाकिस्तान सरकार ने भी अपने छात्रों पर हुए हमलों को लेकर चिंता जताई है.

आखिर किर्गिस्तान में हुआ क्या है? 

दरअसल किर्गिस्तान में इस समय छात्रों के बीच हिंसा का माहौल बना हुआ है. यहां पर पाकिस्तान के तीन छात्रों की कई छात्रों ने मिलकर हत्या कर दी है. इस हत्याकांड से पूरे देश में तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो गई है. छात्रों पर हुए हमले पर पाकिस्तान दूतावास ने कहा कि 13 मई को किर्गिज और मिस्र के छात्रों के बीच लड़ाई का वीडियो शुक्रवार को ऑनलाइन वायरल होने के बाद मामला बढ़ गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीड़ ने बिश्केक में मेडिकल यूनिवर्सिटी के हॉस्टलों को निशाना बनाया, जिनमें भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के छात्र रहते हैं.

किर्गिस्तान में इतने भारतीय छात्र

बताते चलें कि वर्तमान में किर्गिस्तान में इस समय भारतीय छात्रों की संख्या 15000 है. लेकिन यह कह पाना अभी मुश्किल है कि इसमें से कितने छात्र बिश्केक में हैं. वही दूसरी ओर किर्गिस्तान में छात्रों के बीच भड़की हिंसा का कारण भी अभी तक साफ नहीं हो पाया है. यहां पर 12 हजार से ज्यादा पाकिस्तानी छात्र भी पढ़ाई कर रहे है. दुनिया भर में मेडिकल की पढ़ाई के लिए किर्गिस्तान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

यह भी पढ़े- Swati Maliwal Assault Case: 'कल 12 बजे सारे नेता लेकर आऊंगा BJP हेडक्वार्टर, गिरफ्तार कर लेना' PM Modi को Arvind Kejriwal की चुनौती

किर्गिस्तान ने दी सफाई, कहा- ये सब झूठ है

इस पूरे मामले पर किर्गिस्तान की सरकार की ओर से सफाई जारी करते हुए, कहा गया कि यह सब जानबूझकर फैलाया जा रहा है. इस तरह की कोई भी घटना नहीं हुई है. यह केवल एक झूठ है, जो दुनिया के सामने परोसा जा रहा है. किर्गिस्तान सरकार ने पाकिस्तानी मीडिया के प्रचार पर सवाल उठाए हैं. किर्गिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा बिश्केक में हालात सामान्य हैं और व्यवस्था बनाए रखने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है. 

पाक पीएम शहबाज शरीफ ने किया ट्वीट

इस घटना पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी हमलों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के राजदूत को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है. शहबाज शरीफ ने ये भी कह कि पाकिस्तानी छात्रों की कथित मौत और बलात्कार के बारे में सोशल मीडिया पोस्ट के बावजूद अब तक हमें कोई पुष्ट रिपोर्ट नहीं मिली है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement