Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

The Lady of Heaven: पैगंबर मोहम्मद की बेटी पर बनी फिल्म ब्रिटेन में बैन, समझें पूरा विवाद

The Lady of Heaven Film Ban: दुनिया के कई देशों में बैन हो चुकी द लेडी ऑफ हेवन फिल्म को अब ब्रिटेन में भी बैन कर दिया गया है.

The Lady of Heaven: पैगंबर मोहम्मद की बेटी पर बनी फिल्म ब्रिटेन में बैन, समझें पूरा विवाद

तस्वीर: सोशल मीडिया से साभार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन के सिनेमाघरों से एक नई फिल्म द लेडी ऑफ हेवन के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है. सिनेमाघरों का कहना है कि उन्होंने दर्शकों और कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर फिल्म पर बैन लगाया है. इस फिल्म को लेकर ब्रिटेन में सियासी पारा भी चढ़ गया है. इस फिल्म के प्रदर्शन पर बैन का समर्थन करने वाले इमाम की सरकारी पद से छुट्टी कर दी गई है. इमाम को पद से हटाने के पीछे सरकार का तर्क है कि बैन का समर्थन करना कलात्मक स्वतंत्रता के मूल्यों पर आघात है.   

फिल्म के बैन के पीछे क्या है पूरा मामला? 
दावा किया जा रहा है कि फिल्म में पैगंबर मोहम्मद की बेटी की कहानी है. Change.Org पर ऑनलाइन याचिका के पीछे के लोगों ने इस्लामी इतिहास को गलत दिखाने के लिए इसकी निंदा की है.

याचिका में यह भी दावा किया गया है कि फिल्म सभी मुसलमानों के लिए दिल दुखाने के साथ-साथ इस्लाम पर झूठी जानकारी फैलाने’ के लिए बनाई गई है.

 

यह भी पढ़ें: Protest Against Gun Culture: हथियार कानून बदलने की मांग पर सड़कों पर उतरे हजारों अमेरिकी

अब तक कई देशों में लग चुका है बैन
कुवैत के यासिर अल-हबीब द्वारा लिखित फिल्म 3 जून को ब्रिटेन में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म को मिस्र, मोरक्को और पाकिस्तान में प्रतिबंधित कर दिया गया है. ईरान में इस फिल्म को देखने वालों के खिलाफ फतवा जारी किया गया है.

ब्रिटेन में इस फिल्म के प्रदर्शन को लेकर बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे थे. सिनेमाघरों के बाहर भी बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे जिसके बाद स्क्रीनिंग को रद्द कर दिया गया है. कई इस्लामिक देशों में फिल्म का पुरजोर विरोध हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: Covid 4th Wave: चीन में फिर कोरोना की दहशत, बीजिंग में पाबंदियां लागू, शंघाई में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग

सरकारी पद से इमाम को हटाया गया 
सरकारी पत्र में इमाम को हटाने के पीछे कई तर्क दिए गए हैं. सरकार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि आपने सिनेमाघरों में फिल्म 'लेडी ऑफ हेवन' की स्क्रीनिंग रोकने के लिए चल रहे अभियान को बढ़ावा दिया है. यह कलात्मक अभिव्यक्ति को प्रतिबंधित करने का स्पष्ट प्रयास है. आपने जिस अभियान का समर्थन किया है उसके कारण सड़क पर विरोध प्रदर्शन हुआ है जिसने धार्मिक घृणा को बढ़ावा दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement