Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hajj Yatra: महिलाओं के लिए हज यात्रा में राहत, अब अनिवार्य नहीं होगा पुरुष का साथ

Saudi Arab के हज सेवा सलाहकार के मुताबिक, अब पूरे देश में सुरक्षा सख्त है, जिसमें महिलाओं की पूरी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं.

Hajj Yatra: महिलाओं के लिए हज यात्रा में राहत, अब अनिवार्य नहीं होगा पुरुष का साथ

Hajj Yatra 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हज यात्रा (Hajj Yatra) करने या उमरा (Umrah) के लिए सऊदी अरब (Saudi Arab) जाने की इच्छा रखने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है. अब महिलाओं को हज या उमरा के दौरान किसी पुरुष अभिभावक या 'महरम' (Mahram) को अपने साथ रखने की जरूरत नहीं होगी. सऊदी अरब के हज व उमरा सेवा सलाहकार अहमद सालेह हलाबी ने ARAB NEWS से कहा, अब बिना महरम के भी किसी महिला का हज या उमरा करना मंजूर कर लिया गया है बल्कि वह महिला किसी भरोसेमंद महिला या सुरक्षा कंपनी के साथ हज या उमरा पर जा सकती है.

पढ़ें- Iraq Election: चुनाव के दौरान संसद पर रॉकेट हमले, राशिद बने नए राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं वो

महिलाओं की जिंदगी आसान बनाने की कोशिश

हलाबी के मुताबिक, अब कोई महिला पुरुष रिश्तेदार के साथ के बिना हज या उमरा कर पाएगी. यह इजाजत उनकी जिंदगी आसान बनाएगी. वे पहले ही सख्त सामाजिक आर्थिक (socioeconomic) हालात में जिंदगी जी रही हैं और दर्जनों बाधाओं का सामना कर रही हैं. उनके लिए कोई महरम तलाशना बेहद कठिन होता है या इसके चलते उनका उमरा करना ज्यादा महंगा हो जाता है. 

पढ़ें- Mohali RPG Attack: पंजाब पुलिस पर हमले का आरोपी मुंबई में दबोचा, क्या सलमान खान पर होना था हमला!

मंत्री ने यह टिप्पणी काहिरा में सऊदी अरब दूतावास की तरफ से आयोजित न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान की. इसे उस बहस को विराम देने की कोशिश माना जा रहा है, जिसमें यह सवाल उठ रहा है कि महिलाओं के साथ महरम का होना जरूरी है या नहीं.

पढ़ें- यूपी पुलिस का उत्तराखंड में 'अवैध' एनकाउंटर, खनन माफिया पर फायरिंग में भाजपा नेता की पत्नी मरी, ड्यूटी से लौट रही थीं

सऊदी अरब में सख्त की गई है सुरक्षा

ARAB NEWS की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब में सुरक्षा व्यवस्था अब पहले से ज्यादा सख्त है. महिलाओं को सभी तरह के सड़क, हवाई व जल परिवहन के माध्यमों में पुख्ता सुरक्षा उपलब्ध कराई जा रही है. इसके अलावा कानून में यौन उत्पीड़न विरोधी दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया गया है.

पढ़ें- Pocso Act: बच्ची का दुपट्टा खींचना या गलत इरादे से उसे छूना भी दंडनीय, कोर्ट बोला- धारा 354 भी लगेगी

हज मंत्री के पूर्व सलाहकार इब्राहिम हुसैन के मुताबिक, सऊदी अरब में कानून तोड़ने की सोचने वाले के लिए बेहद सख्त सजा है. एयरपोर्ट, बॉर्डर क्रॉसिंग पोर्ट, ग्रैंड मस्जिद, पैगंबर मस्जिद जैसे अहम स्थानों पर सिक्योरिटी कैमरे लगाए गए हैं. इसके चलते सऊदी अरब में महिलाएं बेहद सुरक्षित हैं. खासतौर पर जब वे किसी अन्य भरोसेमंद महिला के साथ होती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement