Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: अमेरिका ने बताया- 9 महीने में मरे दोनों तरफ से कितने लाख सैनिक, कितने नागरिकों की गई जान

अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सैन्य सलाहकार का मानना है कि सर्दियों में युद्ध धीमा पड़ सकता है, जिससे बातचीत की राह खुल सकती है.

Russia Ukraine War: अमेरिका ने बताया- 9 महीने में मरे दोनों तरफ से कितने लाख सैनिक, कितने नागरिकों की गई जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस के यूक्रेन पर हमले (Russia Ukraine War) को करीब 9 महीने हो चुके हैं. इस दौरान कभी रूस के पीछे हटने तो कभी रूसी सेना की यूक्रेन के ऊपर जबरदस्त बमबारी की खबरें सामने आती रही हैं. इस दौरान दोनों ही देश एक-दूसरे की सेनाओं को जबरदस्त नुकसान पहुंचाने के दावे करते रहे हैं. अब पहली बार इस मुद्दे पर अमेरिका के एक सीनियर जनरल ने आकलन पेश किया है. यूएस आर्मी की ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रेसिडेंट जनरल मार्क मिले ने कहा है कि इस युद्ध के चलते अब तक रूस और यूक्रेन की सेनाओं के 1-1 लाख से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं या घायल हुए हैं. इसके अलावा युद्ध की चपेट में आकर करीब 40 हजार आम नागरिकों की भी मौत हो चुकी है. जनरल मिले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के वरिष्ठ सैन्य सलाहकार भी हैं.

पढ़ें- चीन के साथ कब बेहतर होंगे भारत के संबंध? एस जयशंकर ने दिया जवाब

रूस ने किए थे सैनिकों की मौत पर ये दावे

दो महीने पहले रूस ने युद्ध में अपनी सेना को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचने की खबरों का खंडन किया था. उस समय रूस ने दावा किया था कि इस युद्ध में फरवरी से सितंबर के बीच उसके महज 5,937 सैनिक मारे गए हैं. हालांकि उस समय भी सैन्य विशेषज्ञों ने रूस के दावे पर संदेह जताया था और रूसी सेना को इससे कहीं ज्यादा नुकसान पहुंचने की आशंका जताई थी.

पढ़ें- Marital Rape: 18 से कम उम्र की पत्नी से सेक्स माना जाए रेप, जानिए LG की इस सिफारिश के मायने

मिले का दावा- यूक्रेन बातचीत से हल के लिए तैयार

जनरल मिले न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. BBC के मुताबिक, उन्होंने दावा किया कि यूक्रेन युद्ध खत्म करने के लिए रूस के साथ फिर से बातचीत करने के लिए तैयार है. हालिया दिनों में यूक्रेन ने बातचीत के जरिये हल निकालने का इच्छुक होने के संकेत दिए हैं. इससे पहले हालांकि यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के पद पर बने रहने तक बातचीत संभव नहीं होने की बात कही थी. इसके बावजूद तुर्की की मध्यस्थता में दोनों देशों के बीच वार्ता की संभावना बनी हैं.

पढ़ें- Kerala में विवादों के बीच राज्य सरकार का बड़ा कदम, राज्यपाल को यूनिवर्सिटी चांसलर पद से हटाया

दोनों देशों के एक-दूसरे को समझने पर ही युद्ध खत्म होगा

जनरल मिले ने यूक्रेन युद्ध का हल बातचीत से निकलने का एक ही तरीका होने की बात कही. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की बातचीत की कामयाबी के लिए रूस और यूक्रेन को एक-दूसरे को समझना होगा. साथ ही यह भी समझना होगा कि हथियारों के जरिये सैनिक जीत संभव नहीं है. इसलिए दूसरे रास्ते तलाशने जरूरी हैं. 

पढ़ें- सीमापार से रची जा रही बंगाल विभाजन की साजिश, जानिए CM ममता बनर्जी ने दी है क्या चेतावनी

सर्दियों के मौसम में बंद हो सकती है लड़ाई

जनरल मिले का मानना है कि रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई सर्दियों में लगभग खत्म हो सकती है. इस दौरान दोनों देशों को तोप के गोलों से बात करने के बजाय वार्ता की मेज पर बैठकर हल निकालने की अहमियत समझ आ सकती है. इसे युद्ध खत्म होने की संभावना बन सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement