Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lebanon Serial Blasts के पीछे है इस लड़की का हाथ, 5 भाषाएं बोलती है पेजर बनाने वाली कंपनी की CEO

लेबनान में हुए पेयजर और वॉकी-टॉकी धमाके के बाद एक लड़की का नाम चर्चा में आया है. माना जा रहा हैं कि इन धमाकों के पीछे की साजिश में ये लड़की भी शामिल थी.

Latest News
Lebanon Serial Blasts के पीछे है इस लड़की का हाथ, 5 भाषाएं बोलती है पेजर बनाने वाली कंपनी की CEO
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बीते कुछ दिनों से पेयजर धमाकों की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. लेबनान में हुए सिलसिलेवार पेजर धमाकों ने हिजबुल्ला और पूरे देश की नींद उड़ा रखी है, लेकिन अब इस मामले में एक अलग ही एंगल सामने आ रहा है. दरअसल इस हमले से जुड़ी एक सुंदर महिला का नाम सामने आया है. लेकिन ये है कौन और इन धमाकों से इसका क्या लेना-देना आइए जानते हैं. 

इस मामले को लेकर चर्चा में आई महिला का नाम क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो हैं. ये एक ऐसी कंपनी की सीईओ हैं जिसने पिछले हफ्ते लेबनान में हुए विस्फोटों से जुड़े पेजर के डिजाइन का लाइसेंस दिया था. क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो फिजिक्स में PHD की है और 7 भाषाओं का ज्ञान रखती है. 

बतादें कि इन पेयजर हमलों में अभी तक हिजबुल्लाह के आतंकवादियों सहित कम से कम 37 लोग मारे जा चुके हैं वहीं 3000 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर हैं. जब से लेबनान में पेयजर और वॉकी-टॉकी हमले हुए हैं तब से क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो की कोई भी सार्वजनिक उपस्थिति नहीं है. 

अब पिछले हफ्ते हुए पेयजर और वॉकी-टॉकी धमाकों के लिए हिज़्बुल्लाह और लेबनानी सरकार इजराइल को दोषी बता रही है. वहीं दूसरी तरफ इजराइन ने न तो इन हमलों की पुष्टि की है और न ही इसकी खंडना की है. 

परमाणु ऊर्जा एजेंसी से ली थी ट्रेनिंग
क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो की बात करें तो ये इटली के सिसिली क्षेत्र में बंदरगाह शहर कैटेनिया में पली-बढ़ी हैं. इन्होंने शुरुआती पढ़ाई इटली से पूरी करने के बाद यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से पार्टिकल फिजिक्स में पीएचडी की. क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में भी ट्रेनिंग कर चुकी हैं.

CNN में छपि एक रिपोर्ट के अनुसार क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो की मां ने बताया कि उनकी बेटी इस तरह की किसी भी हमले में शामिल नहीं हैं. उन्होंने कहा कि "वह सिर्फ एक ब्रोकर थीं. उन्होंने कहा, "ये आइटम बुडापेस्ट से होकर नहीं गुजरे. वे हंगरी में उत्पादित नहीं थे,"

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement