Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका में Monkeypox की वजह से पहली मौत, दुनिया भर में अब तक 18 लोग गंवा चुके हैं जान

Monkeypox के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अब अमेरिका में इस वायरस की वजह से हुई पहली मौत की पुष्टि भी हुई है.

अमेरिका में Monkeypox की वजह से पहली मौत, दुनिया भर में अब तक 18 लोग गंवा चुके हैं जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका में मंकीपॉक्स की वजह से मौत का मामला सामने आया है. यह पहला ऐसा मामला है जहां मौत के कारण के रूप में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है. इससे पहले बीते महीने भी टेक्सास में एक मंकीपॉक्स संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई थी, लेकिन इसमें मौत की स्पष्ट वजह के रूप में मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि नहीं हुई थी. काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार अब लॉस एंजेलिस निवासी इस व्यक्ति की मौत के कारणों में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस व्यक्ति का इम्युन सिस्टम काफी कमजोर था. इस मौत को अमेरिका की मंकीपॉक्स की वजह से हुई पहली मौत माना जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मृत व्यक्ति की ऑटोप्सी रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है कि मौत का कारण मंकीपॉक्स ही था. मरीज का इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से उसे मंकीपॉक्स से पीड़ित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. इसके बाद मरीज की स्थिति के बारे में कोई सूचना सामने नहीं आई थी. अब मौत के बाद हुई जांच में इसकी वजह मंकीपॉक्स ही बताई जा रही है.

एक महीना पहले टेक्सास में भी हुई थी एक मौत
मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत को लेकर कई स्तरों पर संशय की स्थिति भी है. वजह ये है कि इससे पहले 30 अगस्त को भी टेक्सास में मंकीपॉक्स संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. हालांकि अभी इस बात पर रिसर्च चल रही है कि इस व्यक्ति की मौत में मंकीपॉक्स वायरस की कितनी भूमिका थी. 

ये भी पढ़ें- Monkeypox Delhi: मंकीपॉक्स से बचाव संभव, मरीज का इलाज करने वाली डॉक्टर ने बताया क्या करना होगा

अमेरिका में मंकीपॉक्स के सबसे ज्यादा मामले
सीडीसी के अनुसार अमेरिका में अब तक मंकीपॉक्स के सबसे ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. यहां 21,985 मंकीपॉक्स मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसमें कैलिफोर्निया में अब तक सबसे ज्यादा 4,300 मामले दर्ज हुए हैं. सीडीसी ने मंकीपॉक्स संक्रमित लोगों के नजदीकी संपर्क में रहने वाले लोगों को मंकीपॉक्स वैक्सीन लेने की सलाह दी है. सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में मंकीपॉक्स से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है.

कैसे फैलता है मंकीपॉक्स 
मंकीपॉक्स किसी संक्रमित व्यक्ति या उसके संपर्क में आने की वजह से भी फैलता है. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने, यौन संबंध बनाने या उसकी इस्तेमाल की हुई चीजों के इस्तेमाल से भी बीमारी फैलने का खतरा है. इसमें आमतौर पर बुखार, ठंड लगना, चेहरे या जननांगों पर दाने और घाव जैसे लक्षण सामने आते हैं.

ये भी पढ़ें- Monkeypox Vaccine Update: कब आएगी मंकीपॉक्स की वैक्सीन? इस सवाल पर अदार पूनावाला ने दिया ये जवाब 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement