Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Zealand earthquake: न्यूजीलैंड में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.1, सुनामी का अलर्ट जारी

न्यूजीलैंड में आए भूकंप के बाद अब सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है.

New Zealand earthquake: न्यूजीलैंड में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.1, सुनामी का अलर्ट जारी

भूकंप से दहली दिल्ली.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: न्यूजीलैंड में भीषण भूकंप से धरती कांप गई है. रिक्टर स्केल पर 7.0 तीव्रता के इस भूकंप ने धरती हिला दी है. भूकंप न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप पर आया है, जिसके बाद वहां के हालात भयावह हो गए हैं. 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, की तीव्रता 7.1 थी. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है. अब एक्सपर्ट्स भूकंप के बाद सुनामी की आशंका जता रहे हैं. सुनामी का अलर्ट गृह विभाग ने जारी किया है.

क्या सच में है न्यूजीलैंड में सुनामी का खतरा?

नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने कहा कि भूकंप के बाद न्यूजीलैंड के लिए सुनामी का कोई खतरा नहीं है. दक्षिणी केरमाडेक द्वीप समूह में 7.0 मैग्नीट्यूड के भूकंप के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही है कि सुनामी आएगी. नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी का कहना है कि न्यूजीलैंड के लिए सुनामी का कोई खतरा नहीं है. बस अलर्ट रहना होगा.
 


न्यूजीलैंड पर मंडराता है भूकंप का खतरा

न्यूजीलैंड भूकंप के प्रति बेहद संवेदनशील है क्योंकि यह दुनिया की दो प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों के बीच स्थित है. प्रशांत प्लेट और ऑस्ट्रेलियाई प्लेट के बॉर्डर पर बसा यह देश भूंकप के डर में रहता है. यह तीव्र भूकंपीय गतिविधि के एक क्षेत्र के किनारे पर भी है जिसे रिंग ऑफ फायर कहा जाता है. न्यूजीलैंड में हर साल भूकंप आता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement