Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel-Hamas War: NSA अजित डोभाल पहुंचे इजरायल, पीएम नेतन्याहू से मुलाकात में सीजफायर पर की चर्चा

Israel-Hamas War Ajit Doval: इजरायल और हमास के बीच संघर्ष जारी है. इस बीच NSA अजित डोभाल ने इजरायल में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की है. 

Latest News
Israel-Hamas War: NSA अजित डोभाल पहुंचे इजरायल, पीएम नेतन्याहू से मुलाकात में सीजफायर पर की चर्चा

NSA अजित डोभाल ने की नेतन्याहू से मुलाकात

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग के बीच भारतीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल इजरायल पहुंचे हैं. उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी मुलाकात की. दोनों के बीच गाजा पट्टी में चल रहे हवाई हमलों को रोकने और सीजफायर लागू करने को लेकर चर्चा हुई है. पिछले साल अक्टूबर में हमास ने इजरायल पर हमला किया था जिसके बाद से गाजा पट्टी में इजरायल एयर स्ट्राइक कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र संघ के अलावा कई अन्य देश भी सीजफायर की बात कर चुके हैं.

बंधकों की रिहाई को लेकर की गई बात 
इजरायल और हमास (Israel Hamas War) के बीच संघर्ष इस वक्त चरम पर है. ऐसे वक्त में एनएसए अजित डोवाल का इजरायल दौरा महत्वपूर्ण है. बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायल और हमास के बीच गाजा पट्टी में चल रही जंग और मौजूदा हालात के बारे में भारत के एनएसए को जानकारी दी है. बैठक के दौरान हमास से बंधकों की रिहाई और इजरायल से मानव सहायता देने पर भी चर्चा की गई है. सीजफायर की शर्तों और संभावनाओं पर भी बैठक में बात की गई.


यह भी पढ़ें: CAA Rules: इन राज्यों में नहीं लागू होगा CAA, समझें क्या है पूरा मामला  


गाजा पट्टी में हालात हैं बेहद मुश्किल
सीजफायर की शर्तों पर सहमति के लिए मिस्र और कतर जैसे देश मध्यस्थ की भूमिका में हैं. एनएसए अजित डोभाल के साथ मुलाकात की तस्वीर इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया पर भी शेयर की है. लगभग 5 महीने से संघर्ष जारी है और अब तक गाजा पट्टी का एक बड़ा हिस्सा मलबे में तब्दील हो गया है. खाने-पीने की चीजों से लेकर बिजली, साफ पानी और दवाई की भारी किल्लत है. 


यह भी पढ़ें: Mission Divyastra: Agni-5 में क्या अलग है जिसने उड़ाए सबके होश?


रमजान में युद्ध विराम के लिए हमास डाल रहा जोर 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास बार-बार मांग कर रहा है कि रमजान के महीने में युद्धविराम लागू किया जाए. हमास की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हम युद्धविराम पर बातचीत के लिए हमेशा से तैयार हैं. हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने कहा कि हम चाहते हैं कि रमजान के महीने में गाजा पट्टी में युद्धविराम लागू किया जाए. हमास की ओर से यह भी कहा गया है कि युद्धविराम के लिए कई बार बैठकें हुई हैं, लेकिन इजरायल की वजह से सहमति नहीं बन सकी.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लीकेशन Google Play Store डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement