Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Flood Crisis: पाकिस्तान में टमाटर के दाम 500 और प्याज के 400 रुपये किलो पहुंचे, भारत से इंपोर्ट करने की तैयारी

पाकिस्तान में मानसूनी बारिश से भीषण बाढ़ आई हुई है. करीब 5.5 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है. सबसे ज्यादा प्रभावित पंजाब, बलूचिस्तान और सिंध हुए हैं, जहां से पूरे पाकिस्तान में फल-सब्जी की सप्लाई होती है.

Flood Crisis: पाकिस्तान में टमाटर क�े दाम 500 और प्याज के 400 रुपये किलो पहुंचे, भारत से इंपोर्ट करने की तैयारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान में मानसूनी बारिश ने भयंकर कहर मचा दिया है. कई प्रांतों में बारिश के कारण फसलें बह गई हैं. इसके चलते पूरे पाकिस्तान में खाने-पीने के सामानों की किल्लत पैदा हो गई है, जबकि फल-सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं. रविवार को लाहौर में आम जनता को 500 रुपये किलोग्राम टमाटर और 400 रुपये किलोग्राम प्याज खरीदनी पड़ी है. सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान सरकार इस संकट से उबरने के लिए भारत से फल-सब्जी का इंपोर्ट करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

700 रुपये किलोग्राम तक पहुंच सकते हैं दाम

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केट के जानकारों का मानना है कि बाढ़ का संकट इसी कदर बना रहा तो आने वाले दिनों में सप्लाई और ज्यादा प्रभावित होगी, जिससे टमाटर-प्याज के दाम 700 रुपये किलोग्राम तक भी पहुंच सकते हैं.

पढ़ें- भारत ही नहीं पाकिस्तान भी है बाढ़ से बेहाल, 5.5 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

लाहौर (Lahore) के एक होलसेल डीलर जवाद रिजवी के मुताबिक, रविवार को लाहौर के बाजारों में प्रति किलोग्राम के हिसाब से टमाटर के दाम 500 रुपये और प्याज के 400 रुपये रहे, जबकि होलसेल संडे मार्केट में प्याज-टमाटर रेगुलर मार्केट के दाम से 100 रुपये प्रति किलोग्राम कम पर बिके. आलू के दाम भी 40 रुपये किलोग्राम से बढ़कर 120 रुपये तक पहुंच चुके हैं. जवाद ने कहा, आने वाले दिनों में कमोडिटीज के दामों में और ज्यादा बढ़ोतरी होगी, क्योंकि बलूचिस्तान, सिंध और दक्षिणी पंजाब में भारी बाढ़ के कारण सप्लाई प्रभावित हो रही है. जवाद ने कहा, आने वाले दिनों में प्याज-टमाटर के दाम 700 रुपये किलोग्राम के पार पहुंच सकते हैं.

पढ़ें- Pakistan: बाढ़ से मची तबाही, सैंकड़ों बच्चों समेत एक हजार लोगों की मौत, करोड़ों बेघर, आपातकाल लागू

बलूचिस्तान और सिंध में हजारों एकड़ फसल बही

पाकिस्तान के बलूचिस्तान और सिंध में भारी बाढ़ आने के कारण फसल नष्ट हो गई है. सबसे ज्यादा नुकसान सब्जियों की फसल को पहुंचा है. हजारों एकड़ फसल बाढ़ में बह गई है. इसके चलते संकट पैदा हो गया है.

पढ़ें- Bihar में भी CBI जांच के लिए लेनी होगी राज्य सरकार की परमिशन? बीजेपी बोली- RJD को बचाने की कोशिश

वाघा बॉर्डर के जरिए इंपोर्ट की तैयारी में पाकिस्तान

पाकिस्तान सरकार के सूत्रों के मुताबिक, संघीय सरकार ने अमृतसर के वाघा बॉर्डर के जरिए भारतीय बाजारों से सब्जियों का आयात करने के विकल्प पर सहमति दे दी है. फिलहाल पाकिस्तानी पंजाब के लाहौर व अन्य शहरों को अफगानिस्तान के तोराखम बॉर्डर के जरिए प्याज और टमाटर की सप्लाई मिली है. 

पढ़ें- Rahul Gandhi को मनाने में जुटे 'वफादार', G-23 ने फिर उठाए सवाल, आखिर किस ओर जा रही कांग्रेस?

लाहौर मार्केट कमेटी के सचिव शहजाद चीमा ने बताया कि तोराखम बॉर्डर के जरिए 100 कंटेनर टमाटर और करीब 30 कंटेनर प्याज रोजाना आ रहा है. इसमें से 2 कंटेनर टमाटर और एक कंटेनर प्याज लाहौर शहर को रोजाना मिल रहा है, लेकिन बढ़ती मांग के सामने यह इंतजाम नाकाफी साबित हो रहा है. उन्होंने बताया कि बाढ़ के कारण बाजार में शिमला मिर्च की भी बेहद कमी हो गई है. 

पढ़ें- सावरकर चिड़िया पर उड़ते थे जेल से बाहर, कर्नाटक में ये क्या पढ़ाया जा रहा है स्टूडेंट्स को

भारत के साथ ही ईरान का भी विकल्प, लेकिन भारतीय सब्जी सस्ती

चीमा ने कहा, पाकिस्तान के सामने भारत के अलावा भारत से भी सब्जी के आयात का विकल्प है, लेकिन ईरान से बलूचिस्तान के ताफ्तान बॉर्डर के जरिए सब्जियां आयात करना बेहद महंगा है. ईरान सरकार ने इंपोर्ट और एक्सपोर्ट टैक्स में बढ़ोतरी कर दी है. इससे भी सब्जी महंगी पड़ रही है. इसके मुकाबले भारतीय सब्जी सस्ती है. इसी कारण सब्जी की कमी को पूरा करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने भारत से आयात का निर्णय लिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement