Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पाकिस्तान को अगले PM का इंतजार, क्या निर्दलीय उम्मीदवार बना सकते हैं 'स्वतंत्र' सरकार?

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने फाइनल नतीजे घोषित कर दिए हैं. जिसमें इमरान खान की पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मदवारों ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं.

Latest News
पाकिस्तान को अगले PM का इंतजार, क्या निर्दलीय उम्मीदवार बना सकते हैं 'स्वतंत्र' सरकार?

Pakistan Election 2024: इमरान खान, नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पाकिस्तान में आम चुनाव (Pakistan Election 2024) हुए पांच दिन बीत चुके हैं, लेकिन लोगों को अभी तक नहीं पता कि अगली सरकार किस पार्टी या गठबंधन की होगी. देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. चुनाव आयोग ने फाइनल नतीजे से घोषित कर दिए हैं. जिसमें इमरान खान के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 100 से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की है. इस जीत ने राजनीतिक पर्यवेक्षकों को चौंका दिया है.

नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को 72 और बिलावल भुट्टो जरदारी की अध्यक्षता वाली पीपीपी ने 54 सीटें जीती हैं. किसी भी पार्टी को प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने का पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. पाकिस्तान के संविधान के मुताबिक, चुनाव के तीन हफ्ते के अंदर यानी 29 फरवरी तक सरकार का अस्तित्व में आना जरूरी है. अब सवाल ये है कि सरकार कैसे बनेगी?

राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि अब पार्टियों को मिलजुल कर सरकार बनाने का रास्ता तलाशना होगा. नवाज शरीफ भले गठबंधन सरकार बनाने का दावा कर रहे हों लेकिन वह बहुमत नहीं जुटा पा रहे हैं. पाकिस्तान नेशनल असेंबली की 265 सीटों पर चुनाव हुआ था. सरकार बनाने के लिए 133 सीटों की जरूरत है. एक सीट पर उम्मीदवार की मौत के बाद स्थगित कर दिया गया था. नेशनल असेंबली में 70 सीटें महिलाओं और अल्पसंख्यों के लिए आरक्षित हैं. 

यह भी पढ़ें: कौन है Tejashwi Yadavको धोखा देने वाला MLA 'छोटा चेतन' जिसने किया खेल!

क्या निर्दलीय बनाएंगे स्वंतत्र सरकार?
चुनाव आयोग ने सभी विजयी उम्मीदवारों के नाम घोषणा कर दी है. ऐसे में अब उनके पास सिर्फ तीन दिन का समय होगा कि वह किसी राजनीतिक दल का समर्थन करना करें या फिर स्वतंत्र रूप से समूब बनाएं. उनके पास स्वंतत्र सरकार बनाने का भी विकल्प है. पीटीआई समर्तित निर्दलीय विधायकों के यह फैसला अगले कुछ दिन में लेना होगा. 

क्योंकि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी 29 फरवरी तक नेशनल असेंबली का नया सत्र बुलाएंगे.  निचले सदन के सचिवालय ने नवनिर्वाचित सदस्यों के स्वागत के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement