Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन के बाद अब तुर्की के सहारे भारत को आंख दिखा रहा है पाकिस्तान!

पाकिस्तान के पीएम Shehbaz Sharif तुर्की के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति के साथ मिलकर सामरिक सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत की.

Latest News
चीन के बाद अब तुर्की के सहारे भारत को आंख दिखा रहा है पाकिस्तान!

Shehbaz Sharif is on a two-day visit to Turkiye at the invitation of the Turkish President

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन से सैन्य उपकरणों के सौदे के बाद पाकिस्तान अब तुर्की के साथ हाथ मिला चुका है. रणनीतिक तौर पर पाकिस्तान तकनीकी तौर पर विकसित देशों के साथ सामरिक सौदे कर भारत को आंख दिखाने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) संयुक्त रूप से दो मित्र राष्ट्रों के तौर पर रणनीतिक सहयोग बढ़ा रहे हैं. हाल ही में पाकिस्तान नौसेना के लिए तुर्की की तरफ से तैयार किए एक कार्वेट युद्धपोत का उद्घाटन किया है. उद्घाटन के वक्त पाकिस्कानी पीएम के साथ तुर्की के राष्ट्रपति भी मौजूद थे. 

पाकिस्तान के पीएम दो दिन के तुर्की के दौरे पर हैं. उद्घाटन के दौरान पीएम ने कहा 'पीएनएस खैबर' का शुभारंभ दोनों देशों, राज्य के बीच रक्षा सहयोग को गहरा करने का प्रतिनिधित्व करता है.

ये भी पढ़ें - रूस में प्रकृति बरपाएगी कहर! धधक रहा है लावा, कभी भी हो सकता है ज्वालामुखी विस्फोट

शरीफ ने इस्तांबुल शिपयार्ड में पीएनएस खैबर के उद्घाटन के दौरान कहा, "यह सही समय है कि पाकिस्तान और तुर्की अपने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी में बदल दें क्योंकि दुनिया दो भाई देशों के बीच संबंधों से जलती थी." प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि जहाज के प्रक्षेपण ने रक्षा सहयोग में दोनों देशों के बीच गहरे द्विपक्षीय संबंधों को जाहिर किया है.

बीते दिनों चीन ने अपने निकटतम सहयोगी पाकिस्तान के डिफेंस एस्पो में अपने देश में बनाए घातक हथियारों और रक्षा उपकरणों का प्रदर्शन किया. डिफेंस एक्सो में ड्रोन और एंटी-ड्रोन सिस्टम सहित कई उन्नत हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन किया गया. विश्लेषकों का मानना है कि दोनों देशों का रक्षा सहयोग भारत के खिलाफ एक नई चाल है. अपने शक्ति प्रदर्शन के लिए डिफेंस एक्पो के 11वें सेशन के दौरान पाकिस्तान के कराची में "चाइना डिफेंस" प्रतिनिधिमंडल के तहत सात चीनी रक्षा व्यापार कंपनियों ने भाग ले रही हैं.

ये भी पढ़ें - गन फायरिंग से दहला कोलोराडो, गे क्लब गोलीबारी में 5 की मौत, 18 घायल

इस डिफेंस एस्पो में विंग लूंग सीरीज के ड्रोन, सीएच सीरीज के ड्रोन, WJ-700 ड्रोन के साथ-साथ रक्षा प्रणाली, वीटी4 मेन युद्धक टैंक, एसआर5 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, वाईएलसी-2ई मल्टी-रोल रडार, एक कमांड इनफॉर्मेशन सिस्टम और नेविगेशन सिस्टम शामिल है.

पाकिस्तान हमेशा चीन के दम पर भारत को आंख दिखाने की कोशिश करता रहा है. इस डिफेंस एक्सपो को लेकर पाकिस्तान काफी उत्साहित नजर आया. पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने इस एक्सो के उद्घाटन समारोह में भाग लिया और चीनी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. पाकिस्तानी रक्षा अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि चीन के सैन्य उपकरण और तकनीक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement