Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महंगाई-गरीबी से बदहाल पाकिस्तान में छाई रहस्यमय बीमारी, 18 लोगों ने गंवाई जान, दम तोड़ रहे बच्चे, टेंशन में सरकार

पाकिस्तान की रहस्यमयी बीमारी लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ रही है. इस बीमारी की वजह से बच्चे ज्यादा शिकार बन रहे हैं.

महंगाई-गरीबी से बदहाल पाकिस्तान में छाई रहस्यमय बीमारी, 18 लोगों ने गंवाई जान, दम तोड़ रहे बच�्चे, टेंशन में सरकार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान के कराची शहर में एक अजीब जानलेवा बीमारी ने दस्तक दी है, जिसकी वजह से केमारी इलाके में दहशत फैल गई है. अब तक रहस्यमय बीमारी की वजह से 18 लोगों की मौत हो गई है. इस तटीय शहर में स्वास्थ्य अधिकारी अभी मौत के कारणों का पता नहीं लगा सके हैं. कराची स्वास्थ्य प्रशासन के अधिकारी अब्दुल हमीन जुमानी ने शुक्रवार को कहा कि केमारी के मावाज गोठ इलाके में रहस्यमय बीमारी ने 14 बच्चों की जान ले ली है. कुल 18 लोगों की मौत हुई है.

अब्दुल हमीन ने कहा, 'इन मौतों के कारणों का पता लगाने के लिए एक स्वास्थ्य टीम अभी काम कर रही है. हमें संदेह है कि यह बीमारी समुद्र या पानी से संबंधित हो सकती है. जहां ये मौतें हुई हैं, वह तटीय क्षेत्र के करीब है.'

कहां हुई हैं ज्यादतर मौतें?

पाकिस्तान में यह रहस्यमी बीमारी मावाज गोठ इलाके में फैली है. यह एक झुग्गी क्षेत्र है, जहां के निवासी ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर या मछुआरे हैं. मृतकों के परिवार वालों का कहना है कि मरने से पहले उनके प्रियजनों को तेज बुखार, गले में सूजन और सांस लेने में तकलीफ थी.

India China Clash: चीन के साथ लद्दाख में और बढ़ेगा भारत का टकराव, चुनौतियों से कैसे निपटेगी सेना, क्या है तैयारी?

क्या कह रहे हैं अधिकारी?

मौके पर गए अधिकारियों का कहना है कि  बीते दो सप्ताह में इस इलाके में अजीब सी गंध फैली है. केमारी के कमिश्नर मुख्तार अली अब्रो ने कहा है कि उन्होंने एक फैक्ट्री मालिक को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. हमने प्रांतीय पर्यावरण एजेंसी को भी बुलाया है, जिसने तीन कारखानों से सैंपल जुटाए हैं. 

ज्यादातर बच्चों की हो रही है मौत

मृतकों में तीन बच्चों सहित एक परिवार के छह लोग शामिल हैं जबकि एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और तीन बच्चों को रहस्यमय बीमारी में खो दिया. रसायन विज्ञान के सिंध केंद्र के प्रमुख इकबाल चौधरी ने कहा कि उन्होंने कारखानों से सोयाबीन के कुछ सैंपल भी एकत्र किए थे. शुरुआत में उन्हें लगा कि मौतें सोया एलर्जी के कारण हो सकती हैं.

MP के मुरैना में Sukhoi 30 और Mirage 2000 क्रैश, 2 पायलट गंभीर रूप से घायल, बचाव अभियान जारी

सोयाबीन को क्यों ठहराया जा रहा है जिम्मेदार?

पाकिस्तान की इस दुर्लभ बीमारी के पीछे सोयाबीन को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. अभी तक बीमारी के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है. रसायन विज्ञान के सिंध केंद्र के प्रमुख इकबाल चौधरी ने कहा, 'हवा में सोयाबीन की धूल के कण भी गंभीर बीमारियों और मौतों का कारण बन सकते हैं और वायु प्रदूषण और मौसम एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. हम अभी तक किसी निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं लेकिन नमूनों की जांच की जा रही है.' (इनपुट: PTI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement