Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका दौरे पर निकले PM Modi, क्वाड की बैठक में लेंगे हिस्सा, राष्ट्रपति बाइडेन से होगी मुलाकात

पीएम मोदी आज अमेरिका दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं. विदेश मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, 21 से 23 सिजंबर तक प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के दौरे पर रहेंगे.

Latest News
अमेरिका दौरे पर निकले PM Modi, क्वाड की बैठक में लेंगे हिस्सा, राष्ट्रपति बाइडेन से होगी �मुलाकात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रधानमंत्री मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे के इस यात्रा के दौरान वह क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. शनिवार को अमेरिका दौरे पर रवाना होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा, मैं राष्ट्रपति बाइडेन के गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं.

 

क्वाड सम्मेलन में लेंगे हिस्सा 
पीएम मोदी ने आगे लिखा कि वह क्वाड समिट के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडेन, प्रधानमंत्री अल्बानसे और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए बेहद उत्सुक हैं. ये मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है. दरअसल 2004 में हिंद महासागर में सुनामी आई जिससे तटीय देश प्रभावित हुए थे. तब भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने मिलकर सुनामी प्रभावित देशों की मदद की थी. इसके बाद 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने क्वाड (QUAD) यानी द क्वाड्रिलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग का गठन किया था. 


ये भी पढ़ें-क्या है पाकिस्तान का ईशनिंदा कानून, जिसके चलते अदालत ने ईसाई महिला को दी सजा-ए-मौत


9वीं बार अमेरिका दौरे पर पीएम 
पीएम मोदी अबतक 8 बार अमेरिका दौरे पर जा चुके हैं और ये उनकी 9वीं यात्रा है. विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित किया जाएगा. ये सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में आयोजित होगा. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement