Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू, Queen Elizabeth II की अंतिम विदाई से इन 5 देशों को रखा गया बाहर

Queen Elizabeth II Death: कल पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार. दुनिया भर की हस्तियां होंगी शामिल.

लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू, Queen Elizabeth II की अंतिम विदाई से इन 5 देशों को रखा गया बाहर

Indian President Draupadi murmu in London

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कल ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार किया जाएगा. इस मौके पर महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए दुनिया भर से लोग लंदन पहुंच रहे हैं. इस कड़ी में भारत भी शामिल है. भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी लंदन पहुंच चुकी है. राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति मुर्मू 19 सितंबर तक लंदन में ही रुकेंगी. जानते हैं क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार की तैयारियों से जुड़ा बाकी का अपडेट 

क्या रहेगा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शेड्युल
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज राष्ट्रपति मुर्मू वेस्टमिंस्टर पैलेस में महारानी के लेटिंग-इन-स्टेट को श्रद्धांजलि देंगी. इसके बाद वह भारत सरकार की ओर से शोक पुस्तिका पर हस्ताक्षर करेंगी. इसके बाद वह किंग चार्ल्स द्वारा आयोजित विदेशी नेताओं के स्वागत समारोह में शिरकत करेंगी. सोमवार 19 सितंबर को वह महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी. 

ये भी पढ़ें- 'नहीं करुंगा बर्थडे विश', जानें पुतिन ने PM Modi से ऐसा क्यों कहा, क्या है रूसी परंपरा

इन देशों को नहीं मिला न्योता
भारत के अलावा भी दुनिया भर से कई हस्तियां क्वीन के अंतिम संस्कार में शामिल होने आ रही हैं. इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल हैं. बाइडेन फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ यूके पहुंच चुके हैं. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के PM भी लंदन आ चुके हैं. क्वीन के अंतिम संस्कार में 2,000 लोगों के शामिल होने की बात कही जा रही है. हालांकि कुछ देशों को इस मौके पर शामिल होने के लिए बुलावा नहीं भेजा गया है इनमें रूस, बेलारूस, सीरिया, म्यांमार और अफगानिस्तान शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Queen Elizabeth II ने 70 साल किया राज, ये हैं सबसे लंबा शासन करने वाले दुनिया के 5 शासक

8 सितंबर को हुआ था महारानी का निधन
8 सितंबर को ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ का लंबी बीमारी के बाद 96 साल की उम्र में निधन हो गया था. क्वीन को फिलहाल अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था. अब 19 सितंबर को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाना है. यह अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एब्बे में किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement