Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Britain में महारानी के युग खत्म, चार्ल्स-3 की हुई ताजपोशी, बने United Kingdom के नए किंग

चार्ल्स थर्ड को सेंट जेम्स पैलेस में एक ऐतिहासिक समारोह में शनिवार को आधिकारिक रूप से ब्रिटेन का महाराज बना दिया गया है.

Britain में महारानी के युग खत्म, चार्ल्स-3 की हुई ताजपोशी, बने United Kingdom के नए किंग

ब्रिटेन में महारानी के युग का अंत.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) को शनिवार को 'एक्सेशन काउंसिल' के एक ऐतिहासिक समारोह में ब्रिटेन का नया महाराज घोषित किया गया. समारोह का पहली बार टेलीविजन पर प्रसारण किया गया. उनकी मां और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को निधन हो जाने के बाद 73 वर्षीय पूर्व प्रिंस ऑफ वेल्स (Prince of Wales) की ताजपोशी की गई है. 

शनिवार का समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में ताजपोशी की औपचारिक घोषणा करने और उनके शपथ ग्रहण के लिए आयोजित किया गया. किंग चार्ल्स तृतीय अपनी पत्नी, क्वीन कॉन्सर्ट कैमिला और अपने बेटे और उत्तराधिकारी प्रिंस विलियम के साथ समारोह में शरीक हुए. प्रिंस विलियम नए प्रिंस ऑफ वेल्स हैं.

महारानी के अंतिम दर्शन में मेघन को नो एंट्री !, जानें क्या है किंग चार्ल्स के दूसरे बेटे-बहू का शाही परिवार से विवाद

महाराज बनने के बाद क्या बोले किंग चार्ल्स?

पूरी दुनिया मेरे साथ उस अपूरणीय क्षति के लिए सहानुभूति रखती है, जिसे हम सभी ने झेला है, राजा चार्ल्स तृतीय ने अपनी मां महारानी एलिजाबेथ के निधन पर कहा. राजा बनने के बाद किंग चार्ल्स तृतीय ने कहा कि मैं अपनी पत्नी के निरंतर समर्थन से बेहद प्रोत्साहित हूं. मेरी मां का शासन काल, समर्पण और निष्ठा में बेमिसाल था.

ब्रिटेन के नए सम्राट King Charles की आज होगी ताजपोशी, मां को याद कर हुए भावुक, बताई 1947 की वो बात

हो गई नए महाराज की ताजपोशी

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सबसे बड़े बेटे 73 वर्षीय चार्ल्स अपनी मां के निधन के बाद स्वाभाविक रूप से महाराज बन गए हैं और महारानी के निधन के 24 घंटों के भीतर पारंपरिक रूप से राज्याभिषेक संबंधी एक परिषद की बैठक बुलाई जाती है, लेकिन महारानी के निधन की घोषणा में विलंब होने के कारण इस समारोह को शुक्रवार को आयोजित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं बचा था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement