Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine में रूस का 'क्रीमिया प्लान', जनमत संग्रह के बाद हो जाएगा कब्जा, समझिए कैसे

Ukraine Referendum News: रूस ने यूक्रेन के चार इलाकों को औपचारिक रूप से अपना बनाने के लिए जनमत संग्रह करना शुरू कर दिया है,

Ukraine में रूस का 'क्रीमिया प्लान', जनमत संग्रह के बाद हो जाएगा कब्जा, समझिए कैसे

रूस और यूक्रेन के बीच 7 महीने से जारी है युद्ध

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन की लड़ाई के बीच व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अब क्रीमिया जैसे प्लान को अंजाम देने की तैयारी कर ली है. रूस ने यूक्रेन के उन इलाकों में जनमत संग्रह (Referendum) कराने की तैयारी कर ली है जो फिलहाल उसके कब्जे में हैं. ये चार इलाके डोनेट्स्क, लुहांस्क, खेरसान और ज्यापोरिज्जिया हैं. इन चारों को औपचारिक रूप से रूस का हिस्सा बनाने के लिए वोटिंग भी शुरू कर दी गई है. यह वोटिंग पांच दिनों तक यानी 23 से 27 सितंबर तक चलेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, इन पांच दिनों के दौरान चारों इलाकों के लोग अपनी राय बताएंगे कि वे रूस में शामिल होना चाहते हैं या नहीं. अगर ज्यादातर लोग रूस के पक्ष में मतदान करते हैं तो ये इलाके रूस का हिस्सा बन जाएंगे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पूरी उम्मीद है कि ये इलाके रूस का ही हिस्सा बनेंगे क्योंकि इन चारों ही इलाकों में रूसी नागरिकों की संख्या काफी ज्यादा है. इन चार इलाकों का रूस का हिस्सा बनने का मतलब यह है कि यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगने वाला है.

यह भी पढ़ें- कनाडा में भारतीयों के खिलाफ बढ़ा हेट क्राइम, खालिस्तानी सक्रिय, पढ़िए पूरी एडवाइजरी

पांच दिनों तक होगी वोटिंग
जनमत संग्रह के लिए चुनाव अधिकारी 23 से 26 सितंबर तक लोगों के घर जाएंगे. आखिरी दिन यानी 27 सितंबर को लोग मतदान केंद्रों में जाकर वोट डाल पाएंगे. आपको बता दें कि 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था और अब 7 महीने हो चुके हैं लेकिन कोई भी देश झुकने को तैयार नहीं है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि उनकी सेना ने कई इलाकों को रूस के कब्जे से वापस ले लिया है.

यह भी पढ़ें- बंदूक का डर, इलेक्ट्रिक शॉक... दिल दहला देगी म्यांमार में बंधक भारतीयों के टॉर्चर की कहानी

दूसरी तरफ, रूस ने एक बार फिर से अपनी मिलिट्री पावर को बढ़ाना शुरू कर दिया है. जिन इलाकों में जनमत संग्रह करवाया जा रहा है वहां रूस ने अपनी सेना बढ़ा दी है. बाकी के युद्ध क्षेत्र में भी वोलोदिमीर पुतिन ने 3 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात करने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि साल 2014 में रूस ने क्रीमिया में इसी तरह से जनमत संग्रह करवाकर उसे अपने कब्जे में ले लिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement