Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: जेलेंस्की बोले, 'हमारा 20% क्षेत्र रूस के पास, मॉस्को ले गया 2 लाख यूक्रेनी बच्चे'

Ukraine Missing Children: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि रूस जबरदस्ती यूक्रेनी नागरिकों को लेकर गया है. इसमें बच्चे भी शामिल हैं.

 Russia-Ukraine War: जेलेंस्की बोले, 'हमारा 20% क्षेत्र रूस के पास, मॉस्को ले गया 2 लाख यूक्रेनी बच्चे'

जेलेंस्की ने अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस पर देश को संबोधित किया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में आज यूक्रेन की ओर से हैरान करने वाला दावा सामने आया है. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन का 20% हिस्सा अभी रूस के पास है लेकिन हम संघर्ष करेंगे. उन्होंने सनसनीखेज दावा किया है कि रूस जबरन 2 लाख यूक्रेनी बच्चों को लेकर गया है. 

Zelensky का दावा, 2 लाख यूक्रेनी बच्चों को ले जाया गया रूस
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की बुधवार को दावा किया कि जिन यूक्रेनियाई लोगों को जबरदस्ती रूस ले जाया गया उनमें 200,000 बच्चे शामिल हैं. उन्होंने कहा इन बच्चों में अनाथालय के बच्चे, माता-पिता के साथ ले जाए गए बच्चे और अपने परिवार से बिछड़े बच्चे शामिल हैं. 

जेलेंस्की ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस पर राष्ट्र के नाम से अपने वीडियो मैसेज में यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा, 'रूस ने यह अपराध सुनियोजित तरीके से किया है. इस आपराध के पीछे लोगों को अपनी जड़ों से उखाड़ना भर नहीं है. रूस का उद्देश्य निर्वासित लोगों के दिलो-दिमाग से यूक्रेन को मिटा देना और वापस लौटने के रास्ते हमेशा के लिए बंद करना है'

यह भी पढ़ें: Russia Zircon Missile Test: यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन का मिसाइल परीक्षण, 1,000 किमी. है क्षमता 

‘युद्ध में अब तक 243 बच्चे मारे गए’
वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि युद्ध में अब तक 243 बच्चे (Children) मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं और 139 लापता हैं. उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा और अधिक हो सकता है क्योंकि उनकी सरकार के पास रूसी सैनिकों के कब्जे वाले क्षेत्रों की स्थिति की पूरी तस्वीर नहीं है. 

जेलेंस्की 11 बच्चों के पहले नाम से पुकारा और वीडियो संबोधन में उनके निधन की सूचना दी है. जेलेंस्की ने कहा कि देश इन मासूमों की स्मृतियों को कभी नहीं भूल सकेगा.

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine First War Crime: 21 साल के रूसी सैनिक को उम्रकैद, नागरिक हत्या का दोषी करार 

यूक्रेन को उन्नत हथियार देंगे अमेरिका और जर्मनी
इससे पहले बुधवार को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) ने कहा कि उनका देश यूक्रेन को आधुनिक एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलों और रडार प्रणालियों की आपूर्ति करेगा. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी यूक्रेन को उन्नत रॉकेट सिस्टम प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है, जो लंबी दूरी के रूसी लक्ष्यों पर सटीक रूप से हमला कर सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement